होम »  Relationship »  Healthy Relationship Tips: ताकि प्यार में न आए कमी, अपनाएं ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

Healthy Relationship Tips: ताकि प्यार में न आए कमी, अपनाएं ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

Relationship Tips: हर रिश्ते में भावानात्‍मक सुरक्षा और तालमेल अच्‍छा होना बहुत जरूरी होता है. साथी के प्रति प्रेम होना ही सिर्फ काफी नहीं होता उस प्रेम को जताना भी बहुत जरूरी है.

Healthy Relationship Tips: ताकि प्यार में न आए कमी, अपनाएं ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

Relationship Tips: हमेशा अपने विश्वास और मान्यताओं को अपने साथी से बांटने की कोशिश करें.

Love and Relationship Tips: प्यार का रिश्ता अक्सर आपको सवालों में डाल सकता है. कई बार आपको लगता है कि आप किसी से बहुत प्यार करत हैं, लेकिन फिर आपको लगता है कि वह इंसान आपके लिए नहीं है या फिर आप दोनों ही एक दूसर के लिए नहीं बने हैं. वो कहते हैं न कि असान नहीं है इस बात का जवाब तलाश पाना कि रिश्ता क्या कहलाता है! रिश्तो की कश्मकश को पार पा लेना इतना आसान कहां है. हम अपने भावों की ही कैद में रह कर अक्सर खुद को परेशान करते रहते हैं. तो क्यों न अब इस कैद से आजाद हुआ जाए और रिलेशनशिप को बेहतर और हल्का बनाया जाए. चलिए हम आपको बताते हैं कुछ रिलेशनशिप टिप्स जो आपकी मदद कर सकते हैं - 

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्ते में आई हर दूरी को दूर...

आजमाएं ये 7 तरीके पार्टनर एक पल भी नहीं रह पाएगा आपके बिना


किसी रिश्ते को मजबूत बनाने में के लिए आज ही आजमाएं ये 10 रिलेशनशिप टिप्स | Top 10 Relationship Tips 

1. रिश्ते में मधुरता बनाए रखने के लिए साथी को प्यार भरे एसएमएस भेजना अच्‍छा होता है, लेकिन ये भी ध्यान रखें कि बहुत अधिक एसएमएस आपके रिश्ते में तनाव भी ला सकते है.

2. रिश्तों को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए समय-समय पर छोटी पार्टियों का आयोजन करते रहें. साथ में मिल-बैठकर बातचीत करें. एक-दूसरे का दुख-दर्द बांटें.

3. एक सफल और मधुर रिश्ते के लिए यह आवशयक नहीं कि हमारे बीच कितने झगड़े हों आवश्‍यक यह है कि आप विवाद को कितना जल्दी और कितनी आसानी से सुलझा लेते हैं.

4. किसी भी रिश्ते का पहला दौर बेहद सुहाना होता है. इसका असली दौर तब शुरू होता है जब आप इस रिश्ते में खुद को समर्पित करने के बारे में सोचते हैं.

क्या होती हैं रिलेशनशिप में 5 सबसे जरूरी बातें, कैसे रखें इनका ध्यान

Healthy Relationship Tips: भरोसे और विश्वास के बाद भी नहीं निभ रहा रिश्ता, तो काम आएंगे ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

5. अगर आपको लगे कि लम्‍बे समय तक आपके रिश्ते में मुश्किलें आ रही हैं तो उस रिश्ते को खत्म कर लेना है अच्‍छा है. इन परेशानियों को हल करने की कोशिश करें.

6. एक साथ मिलकर किसी पार्टी या फंग्‍शन में जाना इस बात का परिचायक है कि आप अपने रिश्ते को सार्वजनिक कर रहे हैं. पर ये भी ध्यान रखें की पार्टी में साथी को अकेला ना छोड़ा जाए.

7. हर रिश्ते में भावानात्‍मक सुरक्षा और तालमेल अच्‍छा होना बहुत जरूरी होता है. साथी के प्रति प्रेम होना ही सिर्फ काफी नहीं होता उस प्रेम को जताना भी बहुत जरूरी है.

डियर लवर्स! किसी को डेट न करने वालों को कम होता है Depression!

r0p3bd34

Relationship Tips: रिश्ते में हमेशा प्यार बना रहे इसके लिए कोशिशें की जानी चाहिए. 

8. अगर आपके साथी आपके शहर से दूर रहते हैं तो ऐसे रिश्ते में एक-दूसरे से बातचीत करना बहुत जरूरी हो जाता है. एक-दूसरे से बातचीत ना होने पर आपसी विवाद उत्पन्न हो सकता है.

9. हर व्यक्ति अपने माता-पिता के साथ गहरे से जुड़ा होता है इस बात को कभी ना भूलें. आपसी लड़ाई-झगड़े में साथी के माता-पिता को इन्वॉल्व करना सही बात नहीं है.

Genital Tuberculosis: बांझपन की वजह हो सकता है जेनिटल ट्यूबरकुलोसिस! जानिए कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय

10 अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए अपनी पत्नी और बच्चों को दरकिनार करना सही नहीं है. यह रिश्ते के लिए घातक भी साबित हो सकता है. इसपर विचार जरूर करें. आंकड़े बताते हैं कि आध्यात्मिक रूप से एक साथ समय बिताने वाले जोड़ों के बीच रिश्ते ज्‍यादा मजबूत और मीठे होते हैं. हमेशा अपने विश्वास और मान्यताओं को अपने साथी से बांटने की कोशिश करें.

Relationship Tips: ताकि प्यार पहुंचे अंजाम तक, अपनाएं ये 4 रिलेशनशिप टिप्स

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------