होम »  Relationship »  डियर लवर्स! किसी को डेट न करने वालों को कम होता है Depression!

डियर लवर्स! किसी को डेट न करने वालों को कम होता है Depression!

टीनएजर्स कभी किसी रोमांटिक रिश्ते में नहीं रहे हैं उनमें डेट करने वालों की तुलना में सामाजिक कौशल बेहतर होता है

डियर लवर्स! किसी को डेट न करने वालों को कम होता है Depression!

अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तो यह बहुत ही अच्छा. आपको अपने मन की बता कहने के लिए हमेशा कोई न कोई  साथी चाहिए ही होता है. खुशी और गम को साझा करने वाला एक प्यारा सा दोस्त किसे नहीं चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत सी अच्छी बातों के अलावा एक चीज ऐसी भी है जो आपके रिलेशनशिप में होने को या न होने पर सोचने पर मजबूर कर देगी. जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो टीनएजर्स कभी किसी रोमांटिक रिश्ते में नहीं रहे हैं उनमें डेट करने वालों की तुलना में सामाजिक कौशल बेहतर होता है और उनमें अवसाद की मात्रा भी बेहद कम होती है. शोध में पाए गए नतीजे इस बात का खंडन करते हैं कि नॉन-डेटर्स या जो डेट नहीं करते हैं, वे परेशान रहते हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि जिन स्कूलों में स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाता है वहां नॉन-डेटिंग को बेहतर स्वास्थ्य के विकास के एक विकल्प के तौर पर शामिल किया जाना चाहिए.

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज


जॉर्जिया विश्वविद्यालय के स्टडी लीड ऑर्थर ब्रुक डॉग्लस ने कहा, "अंत में स्कूल में स्वास्थ्य के बारे में बताने वाले शिक्षकों, मानसिक स्वास्थ्य के पेशेवरों और टीचर्स को उन सामाजिक मानदंडों की पुष्टि करनी चाहिए जो किशोर-किशोरियों के व्यक्तिगत स्वतंत्रता का समर्थन करें ताकि वह यह निश्चित कर सकें कि डेट किया जाना चाहिए या नहीं, क्योंकि दोनों ही स्वीकार्य और हेल्दी ऑप्शंस हैं."

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्तें में आई हर दूरी को दूर...

इस अध्ययन को स्कूल हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित किया गया जिसमें कक्षा 10 के 594 विद्यार्थियों को शामिल किया गया था. शोधकर्ताओं ने इन्हें चार श्रेणियों में बांट दिया था और टीचर रेटिंग्स व उन्हें दी गई प्रश्नावली का उपयोग कर उनकी तुलना की गई.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------