होम »  Relationship »  Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्ते में आई हर दूरी को दूर...

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्ते में आई हर दूरी को दूर...

Love and Relationship Tips in Hindi: जरूरत है जीवन में बनने वाले रिश्तों को संभालने का हुनर सीखने की. इसमें हम आपकी मदद करते हैं. तो अगर आपके रिश्ते में भी कुछ ऐसा ही होने का ड़र है, तो अभी से खुद को संभाल लें और रिश्ते को भी. तो चलिए आज आपको बताते हैं ऐसे ही 5 रिलेशनशिप टिप्स. 

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्ते में आई हर दूरी को दूर...

Couple Goals and Relationship Tips: रिश्ते को मजबूत बनाने का हुनर सीखना होगा.

Love and Relationship Tips: रिलेशनशिप का मतलब क्या है या रिलेशनशिप क्या है? जब हम सभी इस बात को समझ जाते हैं, तो किसी भी रिश्ते को बचाए रखने और उसे हर दिन खूबसूरत बनाने में मुश्किल नहीं होती. असल में किसी का साथ होना या प्यार (Love and Relationship) एक ऐसा अहसास है, जिसे जितना बताया या जताया जाए कम है. लेकिन कई बार प्यार के इस मीठे रिश्ते में अनचाहे ही कड़वाहट आ जाती है. ऐसे में अक्सर रिश्ता बेकार और बेजान लगने लगाता है. यही वजह है कि आजकल रिश्ते टूटने के बहुत से मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन क्या किसी रिश्ते को छोड़ या तोड़ देने की जल्दबाजी को हमें कम करने की जरूरत नहीं, जरूर है. माना कि कई बार कुछ रिश्ते तनाव का कारण बन जाते हैं और जीवन में स्ट्रेस या डिप्रेशन (Relationship Stress) को भर देते हैं. जरूरत है जीवन में बनने वाले रिश्तों को संभालने का हुनर सीखने की. इसमें हम आपकी मदद करते हैं. तो अगर आपके रिश्ते में भी कुछ ऐसा ही होने का ड़र है, तो अभी से खुद को संभाल लें और रिश्ते को भी. तो चलिए आज आपको बताते हैं ऐसे ही 5 रिलेशनशिप टिप्स. 

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम


5 रिलेशनशिप टिप्स, जो रिश्ते को बनाएंगे बेहतर | 5 Best Relationship Tips In Hindi


रिलेशनशिप टिप्स नंबर 1 - 

साथ बने रहें: हो सकता है कि कभी कोई ऐसी स्थिति बने कि आपका साथी आपसे बिलकुल विपरीत सोचे या फिर वह कुछ गलत कर रहा हो. ऐसे में उससे कट कर अलग न हों. उसे समझाते रहें और उसके साथ बने रहे. 

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

रिलेशनशिप टिप्स नंबर 2 - 

समय दें: जीवन में भागदौड तो बनी ही रहती है. कई बार हम ऑफिस के काम या दूसरे कामों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि साथी को समय ही नहीं दे पाते. चाहे जो हो जाए जीवन में समय चुरा कर एक-दूसरे के साथ समय जरूर बिताएं. ऐसा करने से रिश्ता मजबूत होता है.

1t3efjmo

Relationship Tips: जीवन में कुछ रिश्ते हम खुद बनाते हैं, तो उन्हें निभाना सीखना चाहिए. 

रिलेशनशिप टिप्स नंबर 3 - 

नो हरी (No Hurry): जी हां, जीवन में हर जगह जल्दबाजी करना ठीक नहीं. माना कि आप हर काम को समय से पहले या सही समय पर निपटा लेते हैं, लेकिन रिश्तों को कामों के बाराबर न तोलें. अगर आप चाहते हैं कि आप दोनों का रिश्ता लंबा चले और आप जीवन में हमेशा साथ रहें, तो अपने जीवन साथी को चुनने में जल्दबाजी न करें. कई बार जल्दबाजी में हम उन बातों को नजरअंदाज कर जाते हैं, जो भविष्य में हमारे लिए बहुत बड़ी साबित होती हैं. 

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

रिलेशनशिप टिप्स नंबर 4 - 

अपनी गलती को स्वीकार करना सीखें : यह सुझाव आपको रिलेशनशिप में ही नहीं, जीवन में हर मोड़ पर काम आएगा. जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते तो आप दूसरों से भी इसकी उम्मीद नहीं कर सकते. ऐसे में आप क्रोध और झगड़ों के माहौल से घिरे रह सकते हैं. तो क्यों न इस आदत को घर से अपनाया जाए. गलती करना और कर के मुकर जाना, बहुत आसान है. गलती करना और करके किसी दूसरे का नाम लगा देना उससे भी आसान. लेकिन अगर आप अपना रिश्ता निभाना चाहते हैं, तो आपको आसान नहीं मुश्कि‍ल काम करने होंगे. अगर आपसे कोई गलती होती है, तो उसे स्वीकार करें. मानें कि आपसे यह काम गलत हुआ है और कोशि‍श करें कि वह गलती दोबार न हो.

couple at home istock

Couple Goals: रिलेशनशिप को मजूबत बनाने के लिए एक दूसरे को समय दें. 

रिलेशनशिप टिप्स नंबर 5 - 

बनावटी न हों : जी हां, किसी भी रिश्ते के लिए सबसे जरूरी चीज है भरोसा. और भरोसा आप तभी पा सकते हैं जब आप कभी भी नकली या दिखावा न करें. अगर आप चाहते हैं कि अपने साथी के साथ आप हमेशा खुश रहें, तो उनकी खुशी के लिए या उनके कहे अनुसार खुद को न बदलें. अगर आप बनावटी बन जाएंगे, तो आज नहीं तो कल आप घुटन महसूस करेंगे. जब यह घुटन बढ़ जाएगी तो विस्फोट बनकर निकलेगी, जो आपके रिश्ते को खत्म कर देगी. 

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तो ट्राई करें ये टिप्स और अपने रिश्ते को और मजबूत बनाएं. हमसे कमेंट सेक्शन में अपने अनुभव साझा करना न भूलें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------