होम »  लिविंग हेल्दी »  Worst Food For Immunity: ये 7 चीजें आपके इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज से ही खाना बंद कर दें!

Worst Food For Immunity: ये 7 चीजें आपके इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज से ही खाना बंद कर दें!

What Worsens Your Immune System?: इन फूड्स से बचकर रहें जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं. अगर आप इनका डेली सेवन कर रहे हैं तो आज से ही इनसे दूरी बना लें.

Worst Food For Immunity: ये 7 चीजें आपके इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज से ही खाना बंद कर दें!

Worst Food For Immunity: कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका पोषण का महत्व कम है

खास बातें

  1. सोडा और अल्कोहल जैसी ड्रिंक इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं.
  2. आइसक्रीम आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकती है.
  3. यहां 7 ऐसे फूड्स हैं जो इम्यूनिटी के लिए सबसे खराब हैं.

Foods That Weaken Immunity: हम सभी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहे और इसलिए, हम एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की कोशिश करें. सही खाने और व्यायाम करने से लेकर पर्याप्त नींद लेने तक, हम बीमार होने से बचने के लिए यह सब करते हैं. कोरोनावायरस महामारी ने न केवल लोगों को एक मजबूत इम्यूनिटी होने के महत्व का एहसास कराया है, बल्कि इससे उन्हें अपने शरीर के प्राकृतिक रक्षा तंत्र को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली है. आपको इसका एहसास भी नहीं हो सकता है लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका पोषण का महत्व कम है और यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं.

Reasons For Tiredness: अक्सर थका हुआ करते हैं महसूस, तो ज्यादा आलस और नींद आने की ये 4 वजह

यहां वे 7 फूड्स हैं जो इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं | Here Are 7 Foods That Weaken Immunity


1. सोडा और अल्कोहल

सोडा, जूस, मीठी चाय, एनर्जी ड्रिंक और शराब जैसे पेय मानव स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव से जुड़े हुए हैं. ये तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं, ब्लड शुगर लेवल को परेशान कर सकते हैं, और इंसुलिन के कार्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं जो सभी एक कमजोर इम्यून सिस्टम का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, इस तरह के ड्रिंक सर्कैडियन लय को बाधित करने के लिए जाने जाते हैं. इसलिए, वे नींद के चक्र को भी प्रभावित कर सकते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम से जुड़े हुए हैं.

Summer Detox Drinks: अपने शरीर को साफ करने के लिए गर्मियों में इन हेल्दी ड्रिंक्स को पिएं, मिलेगा गजब फायदा!

2. कैंडी

कैंडीज के सेवन के बाद ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक इम्यूनिटी मार्गों को बाधित कर सकता है और आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है. कैंडी, मसूड़े, और जेली चीनी से भरपूर होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मुक्त कणों (कैंसर, डायबिटीज और हृदय रोगों से जुड़े) के उत्पादन को बढ़ाने के लिए पैदा कर सकते हैं जो रक्त कोशिकाओं को कमजोर कर सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं.

immuneWorst Food For Immunity: सोडा और अल्कोहल कमजोर इम्यून सिस्टम का कारण बनते हैं

3. आलू के चिप्स

हम सभी तले हुए फूड्स के आदी हैं, लेकिन वे आपके इम्यून सिस्टम के लिए भयानक हो सकते हैं क्योंकि वे तेल और वसा सामग्री में उच्च हैं. तले हुए फूड्स, जैसे कि आलू के चिप्स, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और कमजोर इम्यून सिस्टम जैसे विकारों के पीछे प्रमुख दोषी हैं.

गर्मियों में धूप की कालिमा, झुर्रियों और मुंहासों से बचाने के लिए कमाल है एलोवेरा, स्किन पर लाता है नेचुरल चमक!

4. लाल मांस

रेड मीट (बीफ, पोर्क और लैंब) में संतृप्त वसा का उच्च स्तर होता है जो आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को हिट करने का कारण नहीं बनेगा बल्कि आपके हृदय स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालेगा.

5. व्हाइट ब्रेड

सफेद ब्रेड, कुकीज, केक और पेस्ट्री आपके इम्यून सिस्टम पर बेहद नकारात्मक प्रभाव डालते हैं क्योंकि वे सफेद आटे से बने होते हैं, जो कैलोरी में उच्च और पोषक तत्वों में कम होते हैं. ये फूड्स सूजन, इंसुलिन प्रतिरोध और वजन बढ़ाने के लिए भी पैदा कर सकते हैं.

गर्मियों के सबसे हेल्दी सुपरफूड्स पपीता को खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

6. आइसक्रीम

आइसक्रीम एक मीठा और ताजा इलाज है लेकिन यह फैटी क्रीम और दूध के साथ पैक किया जाता है जो इसे संतृप्त वसा और चीनी में उच्च बनाता है जो रक्त शर्करा के स्तर में अचानक स्पाइक पैदा कर सकता है. इसलिए, लंबे समय तक आइसक्रीम आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकती है.

7. कॉफ़ी

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के कारण कॉफी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन कॉफी में अम्लता का स्तर शरीर में समग्र उच्च अम्लीय स्तर में योगदान देता है और बहुत अधिक कैफीन का सेवन अपच, सूजन और पेट की ख़राबी का कारण बनता है जो बाधा उत्पन्न कर सकता है .

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गर्मियों में क्यों जरूर पीना चाहिए लौंकी का जूस? ये 7 कारण आपको इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे

इस आसान काम को करने से भी तेजी से घटा सकते हैं कई किलो वजन, बस सुबह पिएं इस चीज की चाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------