होम »  Bones & Joints & nbsp;»  Strong Bones Food: हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में आज ही शामिल करें 6 बेहद लाभकारी फूड्स

Strong Bones Food: हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में आज ही शामिल करें 6 बेहद लाभकारी फूड्स

Diet For Strong Bones: हड्डियों के लिए कुछ फूड्स काफी कारगर और लाभदायक हो सकते हैं. यहां 6 फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको मजबूत और हेल्दी हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Strong Bones Food: हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में आज ही शामिल करें 6 बेहद लाभकारी फूड्स

Osteoporosis Diet: हड्डियों से जुड़े रोग और हड्डियों के कमजोर होने के कई कारण हैं.

खास बातें

  1. हेल्दी डाइट से हड्डियों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है.
  2. यहां 6 फूड्स हैं जो मजबूत हड्डियों के लिए जानें जाते हैं.
  3. रोजाना इन 6 फू्ड्स का सेवन कर पाएं हेल्दी हड्डियां.

Food To Eat For Strong Bones ऑस्टियोपोरोसिस के कारण आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और नाजुक होने से फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. हड्डियों से जुड़े रोग और हड्डियों के कमजोर होने के कई कारण हैं. कुछ आहार और जीवन शैली में परिवर्तन हड्डियों को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को रोक सकते हैं. या ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं. कई लोग ऑस्टियोपोरोसिस से परेशान रहते हैं. मजबूत हड्डियों के लिए फूड्स काफी कारगर और लाभदायक हो सकते हैं. अगर आप इससे पीड़ित हैं, तो इनमें से एक हेल्दी डाइट सुनिश्चित करनी चाहिए जो कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे हड्डी स्वस्थ पोषक तत्वों से समृद्ध हो. यहां 6 फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको मजबूत और हेल्दी हड्डियों के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Winter Fitness Tips: सर्दियों में इन 6 तरीकों से रखें अपनी बॉडी को परफेक्ट फिट और हेल्दी



हड्डियों को मजबूत करने के लिए फूड्स | Foods To Strengthen Bones



1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में बहुत सारा विटामिन के और कैल्शियम होता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत रहने के लिए जरूरी है. पालक, सरसों के पत्ते और मेथी जैसे सर्दियों के सागों को आज़माएं. ये सुपरफूड आपको फाइबर, आयरन और विटामिन ए भी प्रदान करेंगे. ये सभी आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं.

2. मछली

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर वसायुक्त मछली वास्तव में आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. क्योंकि ये स्वस्थ वसा सूजन को कम करने में मदद करते हैं. वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन और टूना में भी स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है. ये सभी कारक हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभदायक हो सकते हैं.

Benefits Of Dates: खजूर को बेवजह नहीं कहते सर्दियों का जानदार सुपरफूड, विंटर में देता है ये 6 गजब के फायदे

3. क्षारीय खाद्य पदार्थ

फल, नट और फलियां जैसे क्षारीय खाद्य पदार्थ शरीर में एक संतुलन बनाने में मदद करते हैं क्योंकि ऑस्टियोपोरोसिस एक अम्लीय वातावरण में पनपता है. अपनी डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल कर कमजोरग हड्डियों की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

4. डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही और पनीर आपकी हड्डियों को बनाने में मदद करते हैं क्योंकि वे कैल्शियम से भरे होते हैं. कैल्शिय हड्डियों की मजबूती के लिए कारगर माना जाता है. दूध पीना और कई डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन आपकी हेल्दी हड्डियों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है.

वो 5 जड़ी-बूटियां जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर माइंड फंक्शन में कर सकती हैं सुधार

5. अंडे

अंडे न केवल विटामिन डी के कुछ स्रोतों में से एक हैं, बल्कि इनमें अच्छी गुणवत्ता वाले बहुत सारे प्रोटीन भी होते हैं. अंडे का सफेद हिस्सा न चुनें, जर्दी में विटामिन डी होता है. अगर आप रोजाना एक अंडा खाते हैं आपकी हड्डियों को काफी फायदा मिल सकता है.

6. शकरकंद

आप यह नहीं जानते होंगे, लेकिन पोटेशियम और मैग्नीशियम स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं. मैग्नीशियम आपके शरीर में विटामिन डी के स्तर को बनाए रखता है और पोटेशियम आपके शरीर में एसिड को बेअसर करता है जो आपकी हड्डियों से कैल्शियम का रिसाव कर सकता है. कुछ पके हुए शकरकंद का आनंद लेकर आप इन पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं.

Belly Fat Exercise: वो 5 एक्सरसाइज जो बैली फैट घटाने में हैं असरदार, रोजाना करें और पाएं स्लिम और फिट बॉडी

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Eye Care Tips: अपनी आंखों को एयर पॉल्यूशन से कैसे बचाएं? यहां तरीके बताए गए हैं जो आंखों हेल्दी रखेंगे

Metabolism Rate को बढ़ावा देने के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स, Weight Loss में करेंगे मदद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Get Pregnant: गर्भवती होने की कोशिश करते समय इन 8 चीजों से बचें, वर्ना प्रेगनेंसी के चांस हो सकते हैं कम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -