होम »  लिविंग हेल्दी »  Metabolism Rate को बढ़ावा देने के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स, Weight Loss में करेंगे मदद

Metabolism Rate को बढ़ावा देने के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स, Weight Loss में करेंगे मदद

Food That Boost Metabolism: अगर आप अपना वजन कम करने या अपने वजन को मेंटेन रखने का प्रयास कर रहे हैं तो आप ऐसे भोजन की तलाश कर सकते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करें. कुछ भोजन आपके मेटाबॉलिज्म रेट को मामूली रूप से सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

Metabolism Rate को बढ़ावा देने के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स, Weight Loss में करेंगे मदद

Food That Boost Metabolism: कुछ फूड मेटाबॉलिज्म को सुधारने में सहायता कर सकते हैं.

खास बातें

  1. कहते हैं कि अदरक में मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने वाले गुण होते हैं.
  2. कुछ फूड्स मेटाबॉलिज्म रेट को सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं.
  3. अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करने से मदद मिल सकती है.

How To Increase Metabolism: अगर आप अपना वजन कम करने या अपने वजन को मेंटेन रखने का प्रयास कर रहे हैं तो आप ऐसे भोजन की तलाश कर सकते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करें. कुछ भोजन आपके मेटाबॉलिज्म रेट को मामूली रूप से सुधारने में आपकी सहायता कर सकते हैं. यह आपके शरीर द्वारा बर्न की गई कैलोरी की कुल मात्रा है. अगर शरीर की चर्बी कम करना या अतिरिक्त वजन को रोकना आपका उद्देश्य है, तो अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करने से मदद मिल सकती है. हालांकि, सिर्फ इसलिए कि आप इनमें से अधिक भोजन का सेवन करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना वजन कम कर लेंगे. इसकी बजाय उन्हें वजन कम करने में मदद करने के लिए एक अच्छी तरह से बैलेंस, मॉडरेटेड कैलोरी-रेजिस्टेंट डाइट के संयोजन के साथ उपयोग किया जाना चाहिए.

Benefits Of Dates: खजूर को बेवजह नहीं कहते सर्दियों का जानदार सुपरफूड, विंटर में देता है ये 6 गजब के फायदे

6 फूड्स जो आपके मेटबॉलिज्म रेट को बढ़ाते हैं | 6 Foods That Increase Your Metabolism Rate


1. प्रोटीन वाले फूड्स

मांस, मछली, अंडे, डेयरी, फलियां, नट और बीज सभी प्रोटीन में से भरे होते हैं, जो कुछ घंटों के लिए आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इन्हें पचाने के लिए आपके शरीर से अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है. प्रोटीन युक्त भोजन आपके शरीर को मांसपेशियों को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जो आपके वजन कम करने पर होने वाले चयापचय में गिरावट को कम करता है.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में ड्राई और डिहाइड्रेटिंग स्किन से बचने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके

2. काली मिर्च

काली मिर्च में पाया जाने वाला एक रसायन कैप्साइसिन आपके शरीर की कैलोरी को कुछ हद तक बर्न करने की गति को बढ़ाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है. एक अध्ययन के अनुसार, कैप्साइसिन अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद कर सकता है.3. 

3. अदरक

इसी तरह के अदरक में विशेष मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने वाले गुण प्रदान करने का दावा किया जाता है. उदाहरण के लिए अदरक के पाउडर को गर्म पानी में घोलकर और भोजन के साथ पीने से आपको अधिक बर्न करने में मदद मिल सकती है. अदरक का यह गर्म पेय भूख को कम करने और परिपूर्णता की भावना को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

लहसुन है डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कमाल का नुस्खा, जानें बालों पर कैसे करें इस्तेमाल

4. सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है. यह पेट खाली करने में देरी और तृप्ति की भावना को बढ़ाकर वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

5. कोको

कोको और कोको स्वादिष्ट मिठाइयां हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म में मदद कर सकती हैं. एक अध्ययन से पता चलता है कि कोको पाचन के दौरान वसा और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने के लिए आवश्यक एंजाइमों के कार्य को बाधित कर सकता है, जिससे शरीर उन्हें और उनके द्वारा दी जाने वाली कैलोरी को अवशोषित करने से रोक सकता है.

दिमाग को शांत कर ये 7 चीजें अच्छी नींद दिलाने में कर सकती हैं मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Get Pregnant: गर्भवती होने की कोशिश करते समय इन 8 चीजों से बचें, वर्ना प्रेगनेंसी के चांस हो सकते हैं कम

Skin Care Tips: चेहरे पर लगाए तीन हेल्दी फलों के छिलके, स्किन प्रॉब्लम्स रहेंगी दूर मिलेगी चमकदार त्वचा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PCOS से परेशान महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं Pumpkin Seeds, जानें इन सुपरसीड्स के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------