होम »  आंखें & nbsp;»  Eye Care Tips: अपनी आंखों को एयर पॉल्यूशन से कैसे बचाएं? यहां तरीके बताए गए हैं जो आंखों हेल्दी रखेंगे

Eye Care Tips: अपनी आंखों को एयर पॉल्यूशन से कैसे बचाएं? यहां तरीके बताए गए हैं जो आंखों हेल्दी रखेंगे

Pollution And Eye Health: हमारी आंखें हवा की गुणवत्ता के प्रति संवेदनशील होती हैं और हवा के अधिकतम संपर्क में होती हैं, इसलिए वायु प्रदूषकों के कारण होने वाली एलर्जी और जलन का खतरा होता है.

Eye Care Tips: अपनी आंखों को एयर पॉल्यूशन से कैसे बचाएं? यहां तरीके बताए गए हैं जो आंखों हेल्दी रखेंगे

Eye Care Tips: हमारी आंखें हवा की गुणवत्ता के प्रति संवेदनशील होती हैं.

Eye Care Tips: जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसमें मौजूद प्रदूषकों का स्तर चिंताजनक है. अधिकतर, हम इन प्रदूषकों को हमारी त्वचा, श्वसन प्रणाली और हृदय प्रणाली के लिए हानिकारक मानते हैं. बहरहाल, हम जिस प्रदूषण के बीच रहते हैं, उससे हमारी आंखों को भी काफी नुकसान हो रहा है. हां धूल, धुएं, गंध, धुएं के रूप में उत्सर्जित होने वाले प्रदूषक हमारी आंखों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं. इन प्रदूषकों के अत्यधिक और नियमित संपर्क से आंखों में सूखापन, लालिमा और जलन जैसी समस्याएं होती हैं. सूखापन और लाली के अलावा, प्रदूषण के कारण होने वाली आंखों की समस्याओं के सबसे आम लक्षण आंखों से पानी आना, रसीले स्राव, खुजली, जलन आदि हैं. इसके अलावा, आंखों की ये छोटी-मोटी समस्याएं बड़े पैमाने पर नेत्र रोग या विकार पैदा कर सकती हैं. इस प्रकार, हमें हमेशा अपनी आंखों की थोड़ी अतिरिक्त सुरक्षा करनी चाहिए. हमारी आंखें हवा की गुणवत्ता के प्रति संवेदनशील होती हैं और हवा के अधिकतम संपर्क में होती हैं, इसलिए वायु प्रदूषकों के कारण होने वाली एलर्जी और जलन का खतरा होता है.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में ड्राई और डिहाइड्रेटिंग स्किन से बचने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके



पॉल्यूशन की वजह से नेत्र संबंधी समस्याएं | Eye Problems Due To Pollution

सूखापन महसूस होना/आंखें सूखना
आंख में चुभन या जलन महसूस होना.
आंखों में दर्द/खुजली
हवा या धुएं के प्रति तीव्र संवेदनशीलता/आंखों में पानी आना
धुंधली दृष्टि



अपनी आंखों को वायु प्रदूषण से कैसे बचाएं | How To Protect Your Eyes From Air Pollution

1. जब भी संभव हो घर के अंदर रहें. खासकर सुबह के शुरुआती घंटों में और उन दिनों में जब वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो.

2. कार्बनडाई ऑक्साइड और माइट्रोजन ऑक्साइड की उच्च सांद्रता जलन का कारण बनती है. संक्रमण से बचने के लिए अपनी आंखों को बार-बार ठंडे पानी से धोएं या केवल निर्धारित आई ड्रॉप लगाएं. अपनी आंखों के लिए किसी अन्य तरल का प्रयोग करने से बचें.

लहसुन है डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कमाल का नुस्खा, जानें बालों पर कैसे करें इस्तेमाल

3. चश्मे पर स्विच करें. कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग करने से बचें. अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि लेंस साफ और खरोंच-मुक्त हैं.

4. ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स जैसे मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, नट्स और जामुन का सेवन करें जो आंखों के लिए बेहद अच्छे होते हैं.

5. लंबे समय तक स्क्रीन पर रहने से बचें, जिससे कंप्यूटर विजन सिंड्रोम हो सकता है और आंखें सूख सकती हैं. लुब्रिकेशन के लिए बार-बार ब्रेक और ब्लिंकिंग सुनिश्चित करें.

6. ऊपर कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी आंखों को प्रदूषण से बचा सकते हैं. हालांकि, अगर आपको ऊपर बताए गए कोई भी लक्षण मिलते हैं, तो उनसे निपटने का सबसे अच्छा तरीका आंखों की देखभाल करने वाले पेशेवरों से संपर्क करें.

Benefits Of Dates: खजूर को बेवजह नहीं कहते सर्दियों का जानदार सुपरफूड, विंटर में देता है ये 6 गजब के फायदे

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Metabolism Rate को बढ़ावा देने के लिए 5 सबसे बेस्ट फूड्स, Weight Loss में करेंगे मदद

गर्भवती होने की कोशिश करते समय इन 8 चीजों से बचें, वर्ना प्रेगनेंसी के चांस हो सकते हैं कम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Festival Season 2021: त्योहारों में खाने का गिल्ट फ्री आनंद लेने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -