होम »  गर्भावस्था »  How To Get Pregnant: गर्भवती होने की कोशिश करते समय इन 8 चीजों से बचें, वर्ना प्रेगनेंसी के चांस हो सकते हैं कम

How To Get Pregnant: गर्भवती होने की कोशिश करते समय इन 8 चीजों से बचें, वर्ना प्रेगनेंसी के चांस हो सकते हैं कम

Pregnancy Tips: अगर आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

How To Get Pregnant: गर्भवती होने की कोशिश करते समय इन 8 चीजों से बचें, वर्ना प्रेगनेंसी के चांस हो सकते हैं कम

Pregnancy Tips: सिगरेट को शुक्राणु और अंडा हत्यारा माना जाता है.

How To Get Pregnant: गर्भ धारण करने की कोशिश करना और बच्चा पैदा करने के बारे में सोचना आपके जीवन का एक बड़ा कदम है. यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और इसके लिए अच्छी तैयारी की जरूरत है. आपको गर्भवती होने और एक सफल बच्चा पैदा करने के लिए अपने शरीर को तैयार करने की जरूरत है. अगर आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

खड़े होकर पानी पीने से होते ये 3 गंभीर नुकसान, इस आदत को आज ही छोड़ दें, बाद में पछताने से फायदा नहीं

प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं तो इन चीजों से करें परहेज-


1. प्रोसेस्ड फूड्स से बचें

फ्रेंच-फ्राई, तले हुए प्याज के छल्ले, चिकन नगेट्स आदि खाने में स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन गर्भवती होने की तैयारी करते समय आपको स्वस्थ शरीर की जरूरत होती है. प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन आपके शरीर में अधिक सूजन के बराबर होता है, जिससे कभी-कभी गर्भावस्था की संभावना कम हो जाती है. सुनिश्चित करें कि आप अपने सूजन के स्तर को कम करने और गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए फल और सब्जियां जैसे स्वस्थ भोजन खाएं.

2. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान आपके शुक्राणु या अंडे की कोशिकाओं के लिए अच्छा नहीं है. सिगरेट को शुक्राणु और अंडा हत्यारा माना जाता है. जो महिलाएं नियमित रूप से धूम्रपान करती हैं, उनमें समय से पहले रजोनिवृत्ति होने का खतरा अधिक होता है. धूम्रपान करने वाले पुरुषों में शुक्राणु की गतिशीलता 13% कम होती है जो शुक्राणु को अंडे तक नहीं पहुंचने देती है. धूम्रपान से बचने से आपको गर्भधारण का बेहतर मौका मिलेगा और भविष्य में गर्भधारण में भी मदद मिलेगी.

दिमाग को शांत कर ये 7 चीजें अच्छी नींद दिलाने में कर सकती हैं मदद, आज ही करें डाइट में शामिल

3. अत्यधिक शराब पीने से बचें

अत्यधिक शराब शुक्राणु की गतिशीलता को कम कर सकती है जिससे गर्भधारण की संभावना कम हो सकती है. अगर महिलाएं गर्भधारण करने की कोशिश करते समय शराब पीने से परहेज नहीं करती हैं तो यह भ्रूण अल्कोहल सिंड्रोम का कारण भी बन सकता है. ऐसे लोगों के आस-पास रहने से बचें जो आपको शराब पीने के लिए प्रेरित करेंगे.

4. संक्रमण से बचें

जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों, तो सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है उच्च जोखिम वाले फूड्स से बचना. जैसे कि बिना पका हुआ डेयरी, कच्चा मांस, नरम पनीर, सुशी, उच्च पारा मछली, आदि. यह खाद्य पदार्थ भ्रूण के संक्रमण को प्रभावित कर सकते हैं. जन्म के समय बच्चे का कम वजन, समय से पहले प्रसव होना और कुछ मामलों में गर्भपात जैसी विभिन्न जटिलताओं का कारण बन सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप ठीक से पका हुआ खाना खाते हैं या नहीं.

5. मदद लेने के संकोच से बचे  

प्रजनन समस्याएं एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है. जिस तरह लोग सीने में दर्द या हाई ब्लड प्रेशर होने पर डॉक्टर के पास जाते हैं, उसी प्रकार आपको फर्टिलिटी की समस्या है तो किसी अच्छे फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से सलाह लेने में संकोच न करें. एक प्रजनन जांच करवाएं जिसमें आप फैलोपियन ट्यूब, गर्भाशय, शुक्राणु स्वास्थ्य, आनुवंशिक प्रोफाइल आदि की जांच कर सकते हैं. आईवीएफ जैसे सहायक प्रजनन उपचार आपको गर्भावस्था प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं.

Diwali 2021: दिवाली के दौरान कहीं मिस न हो आपका वर्कआउट, इन 5 तरीकों से मैनेज करें अपना फिटनेस रूटीन

6. आप गर्भवती नहीं हो रही हैं तो खुद को दोष देना बंद करें

गर्भावस्था को प्राप्त करने में कई कारक शामिल होते हैं. जब प्रजनन की बात आती है तो मनुष्य सबसे अक्षम सस्तन प्राणी हैं. इसलिए इसे 'मानव प्रजनन' कहा जाता है न कि 'पशु प्रजनन'. आपने लोगों को हर समय बढ़ाई मारते हुए सुना होगा कि वे गर्भवती कैसे हुईं. यह उनके लिए बहुत अच्छा है लेकिन वास्तविकता यह है कि ज्यादातर लोगों को स्वस्थ गर्भावस्था को गर्भ धारण करने के लिए लगभग 6 से 12 महीने तक प्रयास करना पड़ता है. किसी फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट की मदद लेने से आपको वह डायग्नोसिस और जानकारी मिलेगी जिसकी आपको जरूरत है ताकि उचित उपचार के साथ आपको प्रेग्नेंसी की संभावना ज्यादा हो. इसलिए अपने प्रति अच्छा बनो और दोष देना बंद करो.

7. तनाव से बचें

तनाव एक ऐसा शब्द है जिससे हर कोई नफरत करता है. हर कोई तनाव से बचना चाहता है लेकिन यह आपके पीछे रहता है. तनाव से निपटने के तरीकों का अभ्यास करना जरूरी है.

ब्रीदिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं. कई वेबसाइट और ऐप हैं जो तनाव को दूर करने और शांतिपूर्ण और सुखी जीवन का आनंद लेने के लिए टिप्स प्रदान करते हैं. उन विचारों को पढ़ें और लागू करें जो आपको आसान लगते हैं. अपने जीवन को स्वस्थ करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें. अपने तनाव के बारे मे अपने दोस्तों से बात करें. अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों में सुधार करें और बेहतर महसूस करने के लिए अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं. यह आपकी गर्भावस्था में आपकी बड़ी मदद करेगा.

How To Get Rid Of Pimples: पूजा मखीजा से जानें टीनएज एक्ने से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन न्यूट्रिशनल हैक्स

8. अपने आप को गोद भराई में शामिल होने के लिए असहज महसूस न करें

बहुत सी महिलाएं जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं, वे दुखी और उदास हो जाती हैं, जब वे अन्य महिलाओं को गोद भराई के समय गर्भवती देखती हैं. इस कारण महिलाएं गोद भराई में शामिल होने में असहज महसूस करती हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो ऐसे आयोजनों में जाने के लिए खुद को मजबूर न करें. आपके दोस्त समझेंगे और सब ठीक हो जाएगा. इसलिए, जब गोद भराई की बात हो तो सबसे पहले अपने मन की सुने और खासकर अगर आप नहीं जाना चाहती हैं तो जाने से बचें.

अगर आप गर्भावस्था प्राप्त करने के बारे में जानकारी की तलाश में हैं तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें. वे आपको उन चीजों पर ठीक से मार्गदर्शन करेंगे जो आपको करनी चाहिए.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

(हृषिकेश पई लीलावती अस्पताल, मुंबई, डी वाई पाटिल अस्पताल, नवी मुंबई और फोर्टिस अस्पताल, नई दिल्ली, गुरुग्राम और चंडीगढ़ से जुड़े सलाहकार स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Festival Season 2021: त्योहारों में खाने का गिल्ट फ्री आनंद लेने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Diwali 2021: डायबिटीज है और घटता-बढ़ता रहता है शुगर लेवल, तो दिवाली पर खुद के लिए बनाएं ये 7 नियम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diwali 2021: दिल के मरीज इस दिवाली इन बातों का रखें खास ख्याल, दिल की सेहत के साथ न करें खिलवाड़

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------