होम »  न्यूट्रीशन & nbsp;»  क्या है कीटो डाइट चार्ट, सचमुच घटाता है वज़न? जानें कीटो के फायदे और नुकसान

क्या है कीटो डाइट चार्ट, सचमुच घटाता है वज़न? जानें कीटो के फायदे और नुकसान

कीटोजेनिक डाइट मुख्य रूप से वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है.

क्या है कीटो डाइट चार्ट, सचमुच घटाता है वज़न? जानें कीटो के फायदे और नुकसान

Keto diet benefits: जानिए क्या हैं कीटोजेनेकि डाइट के फायदे

खास बातें

  1. कीटो से जुड़े कई भ्रांतियां भी शुरू हो गई.
  2. चलिए समझते हैं कि आखि‍र क्या है कीटो डाइट और कैसे काम करती है यह.
  3. कीटो डाइट में मछली, मटन, चिकन और अंडे का सेवन कर सकते हैं.

अगर आप इंटरनेट पर कीटो लिखकर सर्च करेंगे तो आपको ऑप्शन में ये देखने को मिलेगा- 'A Ketogenic Diet for Beginners' या 'What Is The Keto Diet - Keto Diet For Beginners'. यह पढ़कर ही समझ आता है कि लोगों में कीटो डाइट चार्ट को लेकर कितना क्रेज है. लोग कम कार्ब वाली कीटो (Low-Carb Keto Diet) को वजन कम करने के लिए चुनते हैं. असल में वजन कम करने वालों में कीटो शब्‍द ही बहुत चलन में है. हर कोई वजन कम करने के लिए आजकल कीटो डाइट की बात करता है.‍ बॉलीवुड के सितारे भी इसे जमकर फॉलो करते नजर आए. इसके साथ ही कीटो से जुड़े कई भ्रांतियां भी शुरू हो गई. तो चलिए समझते हैं कि आखि‍र क्या है कीटो डाइट और कैसे काम करती है यह...

अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में



सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

कैसे काम करती है कीटो डाइट ( How does Ketogenic diet work)



कीटो डाइट कम कार्बोहाइड्रेट (Low-Carb Keto Diet) की डाइट के तौर पर जानी जाती है. इस डाइट की मदद से शरीर ऊर्जा के उत्पादन के लिए लिवर में कीटोन पैदा करता है. कीटो डाइट प्लान को कीटोजेनिक डाइट, लो कार्ब डाइट, फैट डाइट जैसे नामों से भी जाना जाता है. आम तौर पर जब आप ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का खाना खाते हैं, तो आपका शरीर ग्लूकोज और इंसुलिन का उत्पादन करता है और चूंकि आपका शरीर ग्लूकोज को प्राथमिक ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल करता है तो इसलिए आपके खाने में मौजूद फैट आपका शरीर संग्रहित कर लेता है.


कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करके फैट से ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है. इस प्रक्रिया को कीटोसिस कहा जाता है. कीटो डाइट में फैट का सेवन ज़्यादा, प्रोटीन का मीडियम और कार्बोहाइड्रेट का कम सेवन किया जाता है. इस डाइट में लगभग 70 फीसदी फैट, 25 फीसदी प्रोटीन, और 5 फीसदी कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए.

 

Remedies For Migraine: माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे...

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

तो चलिए एक नजर देखते हैं कि कीटो डाइट के दौरान आप क्या खा सकते हैं और क्या नहीं (Keto Do's and Don'ts)- 

क्या खा सकते हैं कीटो डाइट में (Foods to eat on a ketogenic diet chart)
 

आप अगर मांसाहारी हैं तो कीटो डाइट में मछली, मटन, चिकन और अंडे का सेवन कर सकते हैं. वहीं शाकाहारी लोगों को पत्तेदार साग जैसे पालक और मेथी का खूब सेवन करना चाहिए. वहीं ब्रोकली, फूलगोभी को भी अपने डाइट चार्ट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. इसके अलावा फैट के लिए पनीर, उच्च वसायुक्त क्रीम और मक्खन का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं अखरोट, सूरजमुखी के बीच, नारियल तेल, उच्च वसा वाले सलाद का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होता है.
 

क्या सिजेरियन के बाद हो सकती है नॉर्मल डिलीवरी? क्या कहते हैं एक्सपर्ट


 

Bulging Disc से परेशान हैं वि‍राट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा, बल्जिंग डिस्क के कारण, लक्षण और इलाज

क्या न खाएं (Ketogenic Diet Foods to Avoid)

कीटो डाइट में गेहूं, मक्का, चावल अनाज आदि को न खाने की सलाह दी जाती है. वहीं चीनी का इस्तेमाल भी बहुत कम मात्रा में करना चाहिए. फलों में सेब, केले और नारंगी का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं आलू और जिमीकंद का इस्तेमाल नहीं करने के लिए भी कहा जाता है.

करना चाहते हैं वजन कम? न पीएं दूध... जानिए दूध वजन बढ़ाता है या घटाता है...

कीटोजेनेकि डाइट के ये हैं फायदे (Keto diet: Benefits and nutrients) 
कीटोजेनिक डाइट मुख्य रूप से वजन घटाने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है. इसमें आपका शरीर ऊर्जा के स्रोत के रूप में फैट का इस्तेमाल करता है. इस वजह से आपके शरीर का वजन घटता है. सोनाक्षी सिन्हा और अर्जुन कपूर जैसे सेलिब्रिटीज ने वजन घटाने के लिए कीटो डाइट का सहारा लिया.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं
वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -