होम »  न्यूट्रीशन »  करना चाहते हैं वजन कम? न पीएं दूध... जानिए दूध वजन बढ़ाता है या घटाता है...

करना चाहते हैं वजन कम? न पीएं दूध... जानिए दूध वजन बढ़ाता है या घटाता है...

यह प्रक्रिया पाचन एंजाइमों और प्रोटीन जीवित रहने देती है, लेकिन विटामिन सी को नष्ट कर देती है.

करना चाहते हैं वजन कम? न पीएं दूध... जानिए दूध वजन बढ़ाता है या घटाता है...

गाय के दूध में प्रति ग्राम 3.14 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है.

एक समय था जब हम सब बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के भी रोज दूध पीया करते थे. और आज भी मां से लेकर डॉक्टर तक हमें रोज दूध पीने की सलाह देते हैं. तो ऐसा क्या है दूध में जो इसे बनाता है इतना जरूरी beverage? वह चीज है दूध की खासियतें (quality). दूध में खूबियों की भरमार है. दूध के गुण (quality of milk) जान कर आप भी इसके फैन हो जाएंगे. यहां हमें यह डेयरी (dairy) और (dairy products) डेयरी प्रोडक्ट्स के बारे में सही जानकारी होना भी जरूरी है. ताकी आप यह समझ सकें कि आपको यह सूट करता है या नहीं (whether dairy is the right fit for you or not). 

एलोवेरा के फायदे: बालों, त्वचा और वजन कम करने में मददगार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

यहां है डेयरी से जुड़े फेक्ट्स (truths about dairy):


1. कच्चा दूध अच्छा है पॉश्चुराइज्ड नुकसानदेय (Raw milk is good Or pasteurised milk)

हमारे बड़े अक्सर गाय से निकला कच्चा दूध पीते थे. इस दूध को सबसे ज्यादा ताकतवर दूध माना जाता है. यह प्रोटीन ए (class A protein) कर सबसे अच्छा स्रोत है. कच्चे दूध में एमिनो एसिड (amino acids),  एंजाइम्स (enzymes), विटामिन्स और मिनरल्स (vitamins and minerals) होते हैं. तो वहीं पाश्चुराइज करने में इसके सभी गुणों को खत्म किया जा सकता है.

li5v7edg

पाश्चुराइज दूध का सिर्फ एक ही फायदा है कि वह दूध को ज्यादा देर तक खराब होने से बचा लेता है. 
Photo Credit: iStock

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

2.पाश्चुराइज से होता है दूध को नुकसान

यह प्रक्रिया पाचन एंजाइमों और प्रोटीन जीवित रहने देती है, लेकिन विटामिन सी को नष्ट कर देती है. यह प्रक्रिया विटामिन सी को खत्म कर देती है और कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम को शरीर में पचने से रोक देती है. पाश्चुराइज दूध का सिर्फ एक ही फायदा है कि वह दूध को ज्यादा देर तक खराब होने से बचा लेता है. 

Fight Against Cancer: सोनाली बेंद्रे ने ली अपने लिए विग, शेयर किया इमोश्नल कर देने वाला वीडियो...

3. दूध कर सकता है गैस और मोटापा (milk makes you acidic and fat) 

जिस तरीके से दूध को पॉश्चुराइज किया जाता है उससे यह गैस या मोटापे जैसी समस्याएं दे सकता है. इससे दूध का पीएच लेवल प्रभावित (pH level) होता है जो हड्डियों तक कैल्शियम नहीं पहुंचने देता या नुकसान पहुंचाता है. दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी-2) युक्त तो होता ही है, इसमें विटामिन ए, डी, के और ई समेत फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन समेत कई मिनरल और फैट और एनर्जी भी होती है.  

4. जो गाय खाएगी वही आपको मिलेगा (What feeds the cow feeds us)

जी हां, यह सही है और ठीक वैसा ही है जैसा हम अपने घरों में जच्चा को कहते हैं कि 'जो तुम खाओगी वही बच्चे को लगेगा.' इसी तर्ज पर दूध कितना अच्छा है यह बात पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि गाय ने क्या खाया होगा. 

2gm99tto

गाय के दूध में प्रति ग्राम 3.14 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है.
Photo Credit: iStock

5. गाय का दूध है ज्यादा बेहतर (cow milk is better or buffalo)

गाय के दूध में कई एंजाइम और लिविंग ब्लड सेल्स होते हैं. ये पोषक तत्व होते हैं जो हमारी मांसपेशियों और हड्डियों के गठन में काफी मददगार होते हैं. गाय के दूध में प्रति ग्राम 3.14 मिली ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. शायद यही वजह है कि गाय के दूध को सबसे अच्छा माना जाता है. गाय के दूध को भैंस के दूध से बेहतर माना गया है. क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल कम होता है और मिनरल ज्यादा.

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------