होम »  Women's Health »  Weight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद फूले हुए पेट को करना है अंदर तो ये 6 घरेलू उपाय आएंगे काम!

Weight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद फूले हुए पेट को करना है अंदर तो ये 6 घरेलू उपाय आएंगे काम!

Reduce Weight After Pregnancy: गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ना आम बात है, लेकिन प्रेगनेंसी (Pregnancy) के बाद इस बढ़े हुए वजन को घटाना (Weight Loss) बहुत मुश्किल होता है. डिलीवरी के बाद महिलाएं पेट की चर्बी घटाने के उपाय (Ways To Lose Belly Fat) तलाशती हैं. वहीं कई महिलाएं डिलीवरी के बाद वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight After Delivery) इस बात को लेकर परेशान रहती हैं.

Weight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद फूले हुए पेट को करना है अंदर तो ये 6 घरेलू उपाय आएंगे काम!

Weight Loss After Delivery: प्रेगनेंसी में बढ़ जाता है वजन डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं

खास बातें

  1. डिलीवरी के बाद बढ़ गया है वजन तो पेट की चर्बी घटाने के लिए करें ये उपाय.
  2. इन 6 तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी और कम करें वजन.
  3. यहां जानें डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं पेट की चर्बी.

Weight Loss After Delivery: गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ना आम बात है, लेकिन प्रेगनेंसी (Pregnancy) के बाद इस बढ़े हुए वजन को घटाना (Weight Loss) बहुत मुश्किल होता है. डिलीवरी के बाद महिलाएं पेट की चर्बी घटाने के उपाय (Ways To Lose Belly Fat) तलाशती हैं. वहीं कई महिलाएं डिलीवरी के बाद वजन कैसे घटाएं? (How To Lose Weight After Delivery) इस बात को लेकर परेशान रहती हैं. जिस तरह से प्रेगनेंसी में बच्चें के स्वास्थ्य और अपने से हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेकर दोनों को हेल्दी रखा था उसी तरह से डिलीवर के बाद वजन कम करने (Weight Loss After Delivery) के लिए भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से डिलीवरी के बाद आप अपनी जल्‍दी रिकवरी कर सकती हैं. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) और संतुलित व्यायाम कर अपने पेट को पहले जैसी स्थिति में लाया जा सकता है.

Healthy Anemia Diet: आयरन की कमी और एनीमिया से राहत पाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

इसके लिए आपको घर पर ही बिना जिम किए कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) को इस्तेमाल करना होगा. डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat After Delivery) के लिए यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप फायदा ले सकती हैं.


डिलीवरी के बाद ऐसे घटाएं पेट की चर्बी | Follow These Steps To Reduce Belly Fat After delivery

1. मालिश: डिलीवरी के बाद बाहर निकल गया है पेट तो रोजाना पेट की मालिश कर भी इसको अंदर किया जा सकता है. जिम में पसीना बहाए बिना फैट कम करने का सबसे आसान तरीकों में से एक है मालिश. मालिश से पेट की चर्बी कम होने में मदद मिल सकती है.

Diabetes Diet: कौन सी चीजें बढ़ाती हैं ब्लड में शुगर लेवल? जानें डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

pregnancy massageWeight Loss After Delivery: डिलीवरी के बाद पेट की मसाज करके भी पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है 

2. डाइट: अपनी डाइठ का खास ध्यान रखना भी जरूरी है. जिस तरीके से आप प्रेगनेंसी के दौरान खाने पीने का ख्याल रखती थीं उसी तरह डिलीवरी के बाद वजन और पेट की चर्बी को कम करने भी अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है. अपनी डाइट में फाइबर को बढ़ाएं और ज्यादा से ज्यादा ऐली चीजों का सेवन करें जिनमें फाइबर हो.

3. योग: योग वजन घटाने का एक नेचुरल और कारगर उपाय साबित हो सकता है. ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज से पेट का ऊपरी और निचला हिस्‍सा टोन हो सकता है. सही पोस्‍चर में बैटने से पेट की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और पाचन ठीक रहता है. योग से पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है.

कब्ज बनती है कई समस्याओं का कारण, अपच से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय!

​4. ग्रीन टी: ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी में ऐसे कई सक्रिय तत्‍व होते हैं जो फैट को बर्न करने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं. ग्रीन टी मेटाबोलिज्‍म को बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.

5. दालचीनी का पानी: कई औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे देती है. डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए आप दालचीनी के पानी का इस्तेमाल कर फायदा ले सकते हैं. आधा चम्‍मच दालचीनी का पाउडर लें और उसे एक गिलास गुनगुने पानी में घोल लें. इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें.

q51as5co

6. अजवाइन का पानी: डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी पी सकती हैं. इससे मेटाबोलिज्‍म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिल सकती है. अजवाइन के एंटी इंफलामेट्री गुण होते हैं जो शरीर को आंतरिक रूप से रिकवर करने में मदद कर सतके हैं. दालचीनी की तरह अजवाइन का पानी पाचन और इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Gums Pain: मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल है पपीता, जानें Papaya के 4 गजब के फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Blood Pressure Diet: हाई ब्‍लड प्रेशर में क्या खाएं और क्या नहीं? ये एक फ्रूट दिलाएगा राहत

नहीं भर रहा नवजात का पेट, परेशान न हों! ये 5 आहार बढ़ाएंगे मां का दूध...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------