होम »  डायबिटीज »  Papaya For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल है पपीता, जानें Papaya के 4 गजब के फायदे!

Papaya For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल है पपीता, जानें Papaya के 4 गजब के फायदे!

Papaya For Diabetes Patient: कुछ ऐसे फल है जिन्हें खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है पपीता. डायबिटीज के लिए पपीता (Papaya For Diabetes) काफी लाभदायक माना जाता है. पपीता का सेवन आजकल इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी किया जा रहा है. पपीता में विटामिन सी (Vitamin C) की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Papaya For Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कमाल है पपीता, जानें Papaya के 4 गजब के फायदे!

Papaya For Diabetes: पपीते का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है

खास बातें

  1. डायबिटीज में पपीता खाने से काफी फायदा हो सकता है.
  2. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पपीता काफी लाभकारी माना जाता है.
  3. यहां जानें पपीता का सेवन करने के 4 शानदार फायदों के बारे में.

Papaya For Diabetes Patient: कुछ ऐसे फल है जिन्हें खाने से आप अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकते हैं. इन्हीं में से एक है पपीता. डायबिटीज के लिए पपीता (Papaya For Diabetes) काफी लाभदायक माना जाता है. पपीता के सेवन आजकल इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी किया जा रहा है. पपीता में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा काफी मात्रा में पाई जाती है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी फायदेमं मानी जाती है. पपीता के स्वास्थ्य लाभ कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के लिए पपीता कितना फायदेमंद है? पपीता (Papaya) डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ वजन घटाने (Weight Loss) को गायब करने में भी कारगर साबित हो सकता है. लोग जो वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं उनके लिए पपीता वजन घटाने का घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Loss) साबित हो सकता है.

साथ ही डायबिटीज रोगियों के लिए पपीता (Papay For Diabetes Patients) काफी लाभकारी फल माना जाती है. पपीता के फायदे (Benefits Of Papaya) हैं. पपीता में विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. पपीते में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं, जो मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. यहां जानें पपीता के शानदार फायदे...

Healthy Anemia Diet: आयरन की कमी और एनीमिया से राहत पाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!


हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए शानदार है पपीता | Papaya Is Great For Controlling High Blood Sugar Level

पपीता के पेड़ के अलग-अलग भाग कई तरह के रोगों को ठीक करने में मददगार हैं. कई जगहों पर पपीते के फूल को मधुमेह या डायबिटीज का इलाज करने के लिए प्रयोग में लिया जाता है. मेक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोरा के अनुसार पपीता में विटामिन सी और ए के साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं, जो इसे शरीर में विटामिन की जरूरी आपूर्ति करने के लिए अच्छा सोर्स बनाते हैं. पपीता डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. पपीता खाने से खून में शुगर की मात्रा कम होती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है.

यह अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल को सामान्य करने में मददगार होता है. पपीता में पाया जाने वाला ग्लाइसेमिन इंडेक्स 55 से अधिक होता है. तो पपीता को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा फैसला साबित होगा. 

Diabetes Diet: कौन सी चीजें बढ़ाती हैं ब्लड में शुगर लेवल? जानें डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

papayaPapaya For Diabetes: पपीते का जूस इससे जरूरी फाइबर में कटौती कर सकता है.

पर इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है. तो जब आप पपीता को अपनी डाइट में शामिल करें तो इसकी मात्रा पर खास ध्यान दें. जरूरत से ज्यादा या अधिक मात्रा में पपीता आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. पपीते का जूस इससे जरूरी फाइबर में कटौती कर सकता है.

पपीते के ये हैं 4 कमाल के फायदे | These Are 4 Amazing Benefits Of Papaya 

1. दिल के लिए फायदेमंद

रोजाना पपीके का सेवन करने से आप दिल के स्वास्थ्य के बनाएं रख सकते हैं. पपीता विटामिन सी , एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करनें में बेहद कारगर साबित हो सकता है. हेल्दी हार्ट के लिए रोजाना एक कप पपीता खा सकते है.

Constipation Home Remedies: कब्ज बनती है कई समस्याओं का कारण, अपच से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय!

2. वजन कंट्रोल में रखेगा

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, पपीता का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. पपीता में विटामिन सी, फोलेट और पोटैशियम पाए जाते हैं. इसमें पाया जाने वाला पपेन एंजाइम पाचन को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद माना जाता है. पपीता शरीर में वसा के संचय को कम कर सकता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

0jb1r4s8

3. इम्यूनिटी होगी मजबूत

पपीता में विटामिन सी भी होता जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीते के सेवन से शरीर को कई जरूरी तत्वों की पूर्ति हो जाती है. शरीर को विटामिन सी भी भरपूर मात्रा से सफेद कोशिकाओं के निर्माण में सहायक साबित होता है. इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, विटामिन ए और ई हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं. 

Text Neck: स्मार्टफोन एडिक्शन से होने वाली परेशानी, एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

4. आंखों के लिए असरदार

आंखों की समस्याओं से राहत पाने के लिए पपीता काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीते में आंखों के लिए जरूरी विटामिन ए की प्रचुरता होती है. पपीता में आंखों का बचाव करने वाला कैरोटिनॉइड ल्यूटिन पाया जाता है. पपीता आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में भी फायदेमंद माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Gums Pain: मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

Itching Home Remedies: खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बार-बार चेहरा धोने के बाद भी ऑयली हो रही है स्किन तो, ये आयुर्वेदिक उपाय आएंगे काम

High Blood Pressure Diet: हाई ब्‍लड प्रेशर में क्या खाएं और क्या नहीं? ये एक फ्रूट दिलाएगा राहत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------