होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Gums Pain: मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

Home Remedies For Gums Pain: मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

Home Remedies For Toothache: दांत का दर्द सबसे असहनीय दर्द में से एक है. कई लोग दांत और मसूड़ों में दर्द (Tooth And Gums Pain) से परेशान रहते हैं. दांत दर्द के कारण (Causes Of Due to Toothache) अलग-अलग वजह हो सकते हैं. आपके पास हर समस्या के लिए उपाय हो सकते हैं लेकिन दांत दर्द के घरेलू उपाय और मसूडों में सूजन और दर्द को दूर करने के उपायों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं.

Home Remedies For Gums Pain: मसूड़ों की सूजन और दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार!

Home Remedies For Toothache: मसूडों में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खास बातें

  1. दांत में दर्द और मसूड़ों की सूजन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
  2. मसूडों में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए कमाल है ये 4 चीजें.
  3. ओरल हेल्थ को बनाएं रखने के लिए करें से आसान उपाय.

How To Relief From Gum Pain: दांत का दर्द सबसे असहनीय दर्द में से एक है. कई लोग दांत और मसूड़ों में दर्द (Tooth And Gums Pain) से परेशान रहते हैं. दांत दर्द के कारण (Causes Of Due to Toothache) अलग-अलग वजह हो सकते हैं. आपके पास हर समस्या के लिए उपाय हो सकते हैं लेकिन दांत दर्द के घरेलू उपाय (Home Remedies For Toothache) और मसूडों में सूजन और दर्द को दूर करने के उपायों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. मसूडों के दर्द से राहत पाने के उपाय (Remedies To Relieve Pain From Gums) करना काफी जरूरी है. अगर इसको बिना इलाज किए छोड़ दिया तो आपके शरीर पर इसका नकारात्मक असर हो सकता है. दांत या मसूडों में दर्द से कुछ खाया भी नहीं जाता है. मसूडों में सूजन या दर्द (Swelling Or Pain In Gums)से राहत पाने के तरीके कई हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको कभी अचानक से दांत में दर्द हो जाए और उस समय आपके पास कोई दवाई ना हो तो कुछ आसान घरेलू नुस्खों का उपयोग कर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

कब्ज बनती है कई समस्याओं का कारण, अपच से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय!

मसूडों औ दांत दर्द से राहत दिलाएंगे ये उपाय | These Remedies Will Relief From Gums And Toothache


1. हींग है फायदेमंद

ओरल हेल्थ के लिए हींग काफी फायदेमंद मानी जाती है. हींग न सिर्फ पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है बल्कि यह ओरल हेल्थ के लिए कमाल है. मुंह से जुड़ी कई पेरशानियों से राहत पाने के लिए हींग का सेवन किया जा सकता है. दांतों से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए हींग काफी लाभकारी मानी जाती है. इसके साथ ही हींग मसूडों में सूजन से भी राहत दिला सकती है. इसके लिए आप हींग को चबी सकते हैं.

कौन सी चीजें बढ़ाती हैं ब्लड में शुगर लेवल? जानें डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

5q6ma4boHow To Relief From Tooth Pain: हींग दांत दर्द और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है  

2. हींग का कुल्ला करें

अगर आपको दांत या मसूडों से जुड़ी समस्या है तो आप रोजाना हींग के पानी का कुल्ला कर सकते हैं. एक कप पानी में 2 से 3 चुटकी हींग डालें और इतनी ही मात्रा में सेंधा नमक डालकर पानी को ऊबाल लें. जब यह पानी बहुत हल्का गुनगुना रह जाए तो इस पानी से कुल्ला करें. इससे आपको काफी फायदा हो सकता है.

Healthy Anemia Diet: आयरन की कमी और एनीमिया से राहत पाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

3. लौंग भी है असरदार

लौंग का इस्तेमाल कई बार मुंह की बदबू को दूर करने के लिए किया जाता है. अगर दांत में हल्का दर्द है या दांत चीस रहा है तो आप उस दांत के नीचे एक लौंग रख लें. इस दौरान अगर आपको पानी पीना हो तो हल्के गुनगुने पानी का  उपयोग करें. लौंग में ऐंटिबैक्टीरियल, ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण होते हैं. यह दांत में लगे कीडे़ को मारने का काम करती है. अगर आपको मसूडों या दांत में दर्द है तो खट्टी चीजों से बचें और लौंग को चबाकर मदद पा सकते हैं. 

4. लहसुन का करें सेवन

लहसुन में कई एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों और मसूडों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. लहसुन आपको दांत के दर्द से छुटकारा दिला सकती है. इसके लिए आप लहसुन की दो कलियां छील लें. इन्हें उस दांत के ऊपर रखें जहां दर्द हो रहा है और इसे हल्का-हल्का चबाते रहें. यह आपके मसूडों की सूजन के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Text Neck: स्मार्टफोन एडिक्शन से होने वाली परेशानी, एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

High Blood Pressure Diet: हाई ब्‍लड प्रेशर में क्या खाएं और क्या नहीं? ये एक फ्रूट दिलाएगा राहत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

Itching Home Remedies: खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------