होम »  लिविंग हेल्दी »  हाई रहता है आपका ब्‍लड प्रेशर? तो ये फ्रूट आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

हाई रहता है आपका ब्‍लड प्रेशर? तो ये फ्रूट आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

इसमें कोई संदेह नहीं है कि बेरी फ्रूट्स में ब्लूबेरी (Blueberries) काफी हेल्‍दी फल है. यह फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट सामग्री से भरपूर है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ब्लूबेरी हेल्‍दी रहने, ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने और याददाश्‍त को बढ़ाने में मदद करती है.

हाई रहता है आपका ब्‍लड प्रेशर? तो ये फ्रूट आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

रक्त वाहिकाओं के कामकाज में सुधार करती है ब्लूबेरी

इसमें कोई संदेह नहीं है कि बेरी फ्रूट्स में ब्लूबेरी (Blueberries) काफी हेल्‍दी फल है. यह फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट सामग्री से भरपूर है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ब्लूबेरी हेल्‍दी रहने, ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) को कंट्रोल करने और याददाश्‍त को बढ़ाने में मदद करती है. अन्य फलों की तुलना में ब्लूबेरी में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं. ब्लूबेरी पर पांच अध्ययन हाल ही में ‘द जर्नल्स ऑफ जेरोन्टोलॉजी', ‘सीरीज ए: बायोलॉजिकल साइंसेज' और ‘मेडिकल साइंसेज' में पब्‍लिश हुए थे, जिनमें ब्लूबेरी के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया था, जिसमें सूजन, उम्र से संबंधित बीमारियों, याददाश्‍त बढ़ाने और ब्‍लड प्रेशर को कम करना शामिल हैं.

Proteins For Weight Loss: इन 5 मिथकों को आज से ही मानना बंद कर दें

ब्‍लड प्रेशर के लिए ब्लूबेरी: कैसे है फायदेमंद


एक अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि हर दिन एक कप ब्लूबेरी खाने से सिस्टोलिक ब्‍लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. यह हार्ट की मांसपेशियों के संकुचन पर धमनियों के दबाव को दर्शाती है. ब्लूबेरी रक्त वाहिकाओं के कामकाज में सुधार कर सकती है. इस लाभ के लिए फाइटोकेमिकल्स और एंथोसायनिन को श्रेय दिया जा सकता है.

इस अध्ययन में इस फल को ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी गई है. ब्‍लड प्रेशर के नॉर्मल लेवल को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि हाई ब्‍लड प्रेशर (High Blood Pressure) हार्ट के लिए हानिकारक हो सकता है और स्ट्रोक और हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है.

आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स, जो हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं:

1. कम नमक खाएं: नमक में सोडियम ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाने में फायदेमंद होता है. जिन लोगों का ब्‍लड प्रेशर हाई रहता है, उन्‍हें नमक कम खाना चाहिए और आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव से भरे हुए प्रोसेस्‍ड और पैकेड खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए.

2. हेल्‍दी वेट बनाए रखें: हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए वजन कम करना और हेल्‍दी वेट बनाए रखना महत्वपूर्ण है. कम मात्रा में वजन कम करना भी ब्‍लड प्रेशर को कम करने और लंबे समय में इसे कंट्रोल करने में फायदेमंद है.

akvq02e8

ब्‍लड प्रेशर के रोगियों के लिए वजन कंट्रोल करना है जरूरी 
Photo Credit: iStock

3. रेगुलर एक्‍सरसाइज करें: एक सप्ताह में 150 मिनट की एक्‍सरसाइज और एक सप्ताह में हाई तीव्रता की एक्‍सरसाइज आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल रखने और आपको हेल्‍दी रहने के लिए महत्वपूर्ण है.

टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

4. हेल्‍दी खाएं: प्रोसेस्ड, पैकेड और डीप फ्राइड खाद्य पदार्थों से परहेज करें. ये आमतौर पर सोडियम और अन्य प्रिजर्वेटिव से भरे हुए होते हैं, जो हेल्‍थ के लिए हानिकारक होते हैं. पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे केला, एवोकाडो, खुबानी, आलूबुखारा आदि सोडियम के नकारात्मक पोटेशियम इफेक्‍ट को कम करते हैं.

5. तनाव से बनाएं दूरी और लें अच्छी नींद: यदि आप लंबे समय तक तनाव में रहते हैं, तो इससे ब्‍लड प्रेशर पर नेगेटिव इफेक्‍ट पड़ सकता है. इसी तरह अगर आप रात को अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो इससे ब्‍लड प्रेशर में वृद्धि हो सकती है. तनाव से निपटने के तरीके खोजें और हर तनावपूर्ण स्थिति पर प्रतिक्रिया देने से बचें. सोने से पहले गैजेट्स के इस्तेमाल से बचें और नियमित रूप से रात की अच्छी नींद लें.

e2vfc5e

हेल्‍दी रहने के लिए अच्छी नींद लें
Photo Credit: iStock

जल्‍दी करना चाहते हैं वजन कम, तो इस जादुई मसाले का आज से ही करें इस्‍तेमाल

हेल्‍थ की और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------