होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Kidney Day 2021: विश्व किडनी दिवस पर जानें किडनी को सुपरहेल्दी रखने वाले 5 फूड्स, हमेशा बेहतर करेगी काम

World Kidney Day 2021: विश्व किडनी दिवस पर जानें किडनी को सुपरहेल्दी रखने वाले 5 फूड्स, हमेशा बेहतर करेगी काम

World Kidney Day: विश्व किडनी दिवस का उद्देश्य दुनिया में गुर्दे की बीमारियों के बढ़ते प्रसार को रोकना है. हम अक्सर अपनी किडनी हेल्थ को नजरअंदाज करते हैं और किडनी के लिए फूड्स और खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि हेल्दी किडनी के लिए क्या खाएं? यहां एक हेल्दी किडनी के लिए 7 फूड्स हैं.

World Kidney Day 2021: विश्व किडनी दिवस पर जानें किडनी को सुपरहेल्दी रखने वाले 5 फूड्स, हमेशा बेहतर करेगी काम

World Kidney Day 2021: हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  1. हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है.
  2. इस दिन का उद्देश्य किडनी की बीमारियों के बढ़ते प्रसार को रोकना है.
  3. World Kidney Day: अपनी डाइट कुछ किडनी फ्रेंडली फूड्स को शामिल करें.

World Kidney Day 2021:हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है, विश्व किडनी दिवस का उद्देश्य दुनिया में गुर्दे की बीमारियों के बढ़ते प्रसार को रोकना और इसकी व्यापकता को कम करना है. यह अभियान, विश्व किडनी दिवस, वर्ष 2006 में इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (ISN) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन द्वारा 66 देशों में शुरू किया गया. इस वर्ष यानि 2021 में विश्व किडनी दिवस की थीम "किडनी रोग के साथ अच्छी तरह से रहना" है. हेल्दी किडनी के लिए डाइट काफी मायने रखती है. हम अक्सर अपनी किडनी हेल्थ को नजरअंदाज करते हैं और किडनी के लिए फूड्स और खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि हेल्दी किडनी के लिए क्या खाएं?

Licorice Root For Digestion: एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

कुछ फूड्स हैं जो आपको बेहतर किडनी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. आपको उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अपने आहार में इन फूड्स को शामिल करना किडनी की बीमारी के संकुचन से बचने के लिए एक निवारक उपाय के रूप में कार्य करता है. यहां एक हेल्दी किडनी के लिए खाने के लिए 7 फूड्स हैं.



हेल्दी किडनी फंक्शन के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Healthy Kidney Function



2. बेरीज 

एंटीऑक्सिडेंट और सहायक पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. किडनी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए कई बेरीज हैं जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी इत्यादि.

अमरूद की चाय के साथ ये 5 चीजें छुड़ा सकती हैं स्मोकिंग की लत, आज से ही करें इनका सेवन

3o53j3eoWorld Kidney Day 2021: खट्टे फूड्स किडनी की सेहत के लिए अच्छे हैं

3. खट्टे फल

अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो विटामिन सी का सेवन काफी फायदेमंद है. खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू में यह महत्वपूर्ण विटामिन भरपूर मात्रा में होता है. रोजाना नींबू के रस का सेवन करने से आपको पथरी बनने की आशंका कम हो सकती है.

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

4. गोभी

गोभी सोडियम में स्वाभाविक रूप से कम है, जो गुर्दे की बीमारी को रोकने के लिए एक शानदार सब्जी बनाता है. इसमें समग्र रूप से अच्छी तरह से कई सहायक यौगिक और विटामिन भी शामिल हैं. गोभी खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे हल्का पकाया जाए ताकि यह अपने स्वास्थ्य लाभ को बरकरार रखे.

68ma92s

5. शकरकंद

शकरकंद में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स की मात्रा दिन के किसी भी समय सेवन के लिए बेहतरीन हैं. उनकी उच्च फाइबर सामग्री धीरे-धीरे टूट जाती है, जिससे वजन भी कम करने के लिए आदर्श बन जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है जीरे का पानी, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods For Increasing Stamina: सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -