होम »  Men's Health »  Fish Oil For Men: पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

Fish Oil For Men: पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

Benefits Of Omega-3 Fatty Acid: इस लेख में पुरुषों के लिए फिश ऑयल के फायदे और संभावित जोखिमों के बारे में बताया गया है. इसके साथ ही यह भी जानें कि लोग अपने ओमेगा-3 के स्तर को कैसे बढ़ा सकते हैं.

Fish Oil For Men: पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

Fish Oil For Men: फिश ऑयल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर एक आम डाइट सप्लीमेंट है

खास बातें

  1. फिश ऑयल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर एक आम डाइट सप्लीमेंट है.
  2. फिश ऑयल के पुरुषों के लिए भी विशिष्ट लाभ हो सकते हैं.
  3. यहां रुषों के लिए फिश ऑयल के फायदे और संभावित जोखिमों को जानें.

Benefits Of Fish Oil For Men: फिश ऑयल ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर एक आम डाइट सप्लीमेंट है. शोध बताते हैं कि वे कुछ बीमारियों से स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त, पुरुषों के लिए भी विशिष्ट लाभ हो सकते हैं, क्योंकि फिश ऑयल इरेक्शन और फर्टिलिटी में मदद कर सकता है. जो लोग बहुत अधिक तैलीय मछली खाते हैं, उन्हें अपनी डाइट से इन फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा मिल सकती है. वे लोग जो कभी-कभार ही मछली खाते हैं, फिश ऑयल की खुराक ले सकते हैं. इस लेख में पुरुषों के लिए फिश ऑयल के फायदे और संभावित जोखिमों के बारे में बताया गया है. इसके साथ ही यह भी जानें कि लोग अपने ओमेगा-3 के स्तर को कैसे बढ़ा सकते हैं.

बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

फिश ऑयल क्या है? | What Is Fish Oil?


फिश ऑयल विभिन्न प्रकार की तैलीय मछलियों से आता है, जैसे मैकेरल, टूना और हेरिंग. फिश ऑयल बनाने के लिए कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश तकनीकों में आम तौर पर चार स्टेप शामिल होती है जिसमें खाना पकाने, दबाने, छानने या तेल को सेंट्रीफ्यूग करना शामिल होता है.

मछली के तेल में ओमेगा -3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है. ये आवश्यक फैटी एसिड हैं जिन्हें हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता है. ओमेगा -3 के सबसे प्रसिद्ध प्रकारों में से दो हैं इकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) हैं. फिश ऑयल और ओमेगा -3 का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं और कई स्वास्थ्य स्थितियों में मदद मिल सकती है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदे | Benefits Of Omega-3 Fatty Acids 

मछली का तेल स्वास्थ्य के विभिन्न क्षेत्रों पर प्रभाव डाल सकता है और कई लोगों के लिए एक उपयोगी सप्लीमेंट हो सकता है. कुछ पुरुषों के लिए फिश ऑयल के कुछ संभावित लाभ हो सकते हैं.

पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज है ये ड्रिंक, अपच और एसिडिटी को झट से करती है छूंमतर!

1. यौन स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता

हालांकि व्यापक रूप से रिपोर्ट नहीं किया गया है, फिश ऑयल की खुराक यौन स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता के लिए लाभ हो सकती है. 2017 के एक पशु अध्ययन ने एथेरोस्क्लेरोसिस के कारण ओमेगा -3 फैटी एसिड और स्तंभन दोष के प्रभावों की जांच की. इस स्थिति में, रक्त वाहिकाएं संकीर्ण हो जाती हैं, जो इरेक्शन को प्रभावित कर सकती हैं. उपचार समूह में चूहों को ओमेगा-3 फैटी एसिड खिलाया जाता है, जिसमें सुधार की गुणवत्ता में काफी सुधार होता है.

ahr0lgsFish Oil For Men: फिश ऑयल की खुराक यौन स्वास्थ्य को बूस्ट कर सकती है

2. मानसिक स्वास्थ्य

शोध बताते हैं कि अवसादग्रस्त व्यक्तियों में ओमेगा -3 फैटी एसिड का रक्त स्तर कम हो सकता है. मनोरोग अनुसंधान में प्रकाशित 23 लोगों के एक छोटे से अध्ययन में, ओमेगा -3 एस के साथ सप्लीमेंट ने 3 सप्ताह के भीतर अवसाद के लक्षणों में सुधार करने में मदद की. अवसाद और स्मृति समस्याओं के बीच संबंध हैं. अकेले डीएचए के साथ या ईपीए के संयोजन में वयस्कों के कुछ समूहों में स्मृति समारोह में सुधार हो सकता है. हालांकि अध्ययनों से पता चलता है कि ओमेगा -3 पूरकता संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद कर सकती है, विशेष रूप से पुराने वयस्कों में, 2019 की समीक्षा में कहा गया है कि अधिक शोध अभी भी आवश्यक है.

सिर और गर्दन के कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज और प्रकार के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

3. दिल दिमाग

संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 4 से 1 लोगों की मौत का कारण हृदय रोग है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, हृदय रोग यू.एस. में पुरुषों के लिए मौत का प्रमुख कारण है. मछली खाने से हृदय रोग के कुछ जोखिम कारकों को कम करके हृदय स्वास्थ्य पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में पाए जाने वाले वसा का एक प्रकार है, और हालांकि शरीर को उनकी जरूरत होती है, अगर स्तर बहुत अधिक हैं, तो वे हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

फिश ऑयल कम ऊंचा ट्राइग्लिसराइड के स्तर और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. मछली खाने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन या "खराब" कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

जबकि कई स्रोत हृदय स्वास्थ्य के लिए फिश ऑयल के संभावित लाभों को बढ़ावा देते हैं, नैदानिक अध्ययन लगातार उनका समर्थन नहीं करते हैं. उदाहरण के लिए, जेएएमए कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक विश्लेषण फिश ऑयल और कम हृदय रोग के जोखिम के बीच एक स्पष्ट लिंक नहीं खोज सका.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है जीरे का पानी, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

4. आंखों की हेल्थ

कुछ सबूत बताते हैं कि फिश ऑयल का पर्याप्त सेवन नेत्र स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकता है. 2017 की समीक्षा में कहा गया है कि फिश ऑयल सूजन संबंधी नेत्र रोगों जैसे कि उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) और शुष्क नेत्र रोग के उपचार में भूमिका निभा सकता है. 2019 के एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि जो लोग नियमित रूप से ताजे फल, सब्जियां और मछली का सेवन करते हैं, उन लोगों की तुलना में एएमडी विकसित करने की संभावना कम थी जो नहीं करते थे.

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (AAO) ड्राई आंखों के लक्षणों को कम करने के लिए मछली के तेल की सलाह देती है. हालांकि, कुछ सबूत बताते हैं कि उनका कोई प्रभाव नहीं है. 2018 के एक अध्ययन में यह इंगित करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला कि ड्राई आंखों के लिए प्लेसबो लेने की तुलना में मछली के तेल की खुराक लेना अधिक सहायक था.

फिश ऑयल का सेवन करने के जोखिम | Risks Of Consuming Fish Oil

फिश ऑयल के साथ अपने आहार को पूरक करने का निर्णय लेने से पहले, लोगों को संभावित जोखिमों पर भी विचार करना चाहिए.

जबकि कुछ शोध बताते हैं कि ओमेगा -3 से भरपूर आहार खाने से प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है, अन्य शोध से पता चलता है. 2013 के एक अध्ययन में कहा गया है कि उच्च फिश ऑयल का सेवन वास्तव में हाई लेवल के प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है.

High Fat Foods: हर किसी को खाने चाहिए ये हेल्दी हाई फैट वाले फूड्स, वजन बढ़ाने वाले तो जरूर करें सेवन

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) का कहना है कि ओमेगा -3 और विभिन्न प्रकार के कैंसर, जैसे प्रोस्टेट के बीच की कड़ी, वर्तमान में अस्पष्ट है.

कुछ लोग हल्के दुष्प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं अगर वे फिश ऑयल के साथ सप्लीमेंट लेते हैं. इनमें अप्रिय स्वाद, खराब सांस, दस्त, पेट फूलना, मतली और अन्य पाचन लक्षण शामिल हो सकते हैं.

अपना ओमेगा -3 लेवल कैसे बढ़ाएं | How To Increase Your Omega-3 Level

तीन प्राथमिक ओमेगा-3 फैटी एसिड ईपीए, डीएचए और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) हैं. जबकि पहले दो फिश ऑयल में मौजूद होते हैं, ALA प्लांट ऑयल जैसे फ्लैक्ससीड, सोयाबीन और कैनोला तेलों से आता है.

ALA एक आवश्यक फैटी एसिड है, शरीर इसे नहीं बना सकता है, और इसे आहार स्रोत से प्राप्त किया जाना चाहिए. शरीर ALA की छोटी मात्रा को EPA में और फिर DHA में परिवर्तित कर सकता है, लेकिन इन ओमेगा -3 फैटी एसिड को बढ़ाने का सबसे व्यावहारिक तरीका भोजन या पोषण संबंधी सप्लीमेंट है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Increasing Stamina: सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 फूड्स

Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Natural Sunscreen: सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन बचने के लिए रोजाना करें इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------