होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!

Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!

Diet Tips For Kidney Disease: अपनी डाइट में कुछ फूड्स से परहेज करने से ब्लड में अपशिष्ट उत्पादों को कम किया जा सकता है. अपने खानपान से कुछ चीजों को हटाने से किडनी की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है, और क्षति को रोका जा सकता है. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें किडनी रोगियों को नहीं खाना चाहिए.

Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!

Foods To Avoid Kidney Disease: आपकी किडनी शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करती है.

खास बातें

  1. कुछ फूड्स से परहेज करने से ब्लड में अपशिष्ट को कम किया जा सकता है.
  2. इन 7 फूड्स को किडनी रोगियों को नहीं खाना चाहिए.
  3. किडनी हमारे शरीर में अपशिष्ट सामग्री को फिल्टर करने के लिए जानी जाती है.

What Not To Eat Kidney Disease: आपकी किडनी शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करती है. वे ब्लड को फिल्टर करने, मूत्र के माध्यम से अपशिष्ट को हटाने, हार्मोन का उत्पादन करने, खनिजों को संतुलित करने और द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है. किडनी की बीमारी के लिए कई जोखिम कारक हैं. सबसे आम हैं अनकंट्रोल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर, शराब, हृदय रोग, हेपेटाइटिस सी वायरस और एचआईवी संक्रमण भी कारण हैं. जब किडनी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और ठीक से काम नहीं कर पाते हैं, तो शरीर में तरल पदार्थ का निर्माण हो सकता है और ब्लड में अपशिष्ट जमा हो सकते हैं. हालांकि, अपनी डाइट में कुछ फूड्स से परहेज करने से ब्लड में अपशिष्ट उत्पादों को कम किया जा सकता है. अपने खानपान से कुछ चीजों को हटाने से किडनी की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है, और क्षति को रोका जा सकता है. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें किडनी रोगियों को नहीं खाना चाहिए.

सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन बचने के लिए रोजाना करें इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन

डाइट और किडनी की बीमारी | Diet And Kidney Disease


किडनी की बीमारी के स्टेज के आधार पर डाइट प्रतिबंध अलग-अलग होते हैं. उदाहरण के लिए, जो लोग क्रोनिक किडनी रोग के शुरुआती स्टेज में हैं, उनके लिए एंड-स्टेज रीनल बीमारी, या किडनी की विफलता के साथ अलग-अलग डाइट प्रतिबंध होंगे. जिन्हें डायलिसिस की जरूत होती है, उनके पास अलग-अलग आहार प्रतिबंध भी होंगे. डायलिसिस एक प्रकार का उपचार है जो अतिरिक्त पानी को निकालता है और अपशिष्ट को छानता है. क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों में गुर्दे पर्याप्त रूप से अतिरिक्त सोडियम, पोटेशियम या फास्फोरस को नहीं निकाल सकते हैं.

किडनी की बीमारी में न खाएं ये फू्ड्स | These Foods Should Not Be Eaten In Kidney Disease

1. गहरे रंग का सोडा

सोडा में कैलोरी और चीनी के अलावा पोटेशियम होता है. कई फूड्स और ड्रिंक में स्वाद बढ़ाने, शेल्फ जीवन को लंबा करने और मलिनकिरण को रोकने के लिए प्रसंस्करण के दौरान फास्फोरस शामिल किया जाता है. आपका शरीर प्राकृतिक, पशु- या पौधे-आधारित फास्फोरस की तुलना में इस अतिरिक्त फॉस्फोरस को अवशोषित करता है.

Blue Light For Skin: क्या स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट स्किन को खराब करती है? जानें क्या हैं इसके नुकसान

ussfa2soFoods To Avoid Kidney Disease: गहरे रंग के सोडे किडनी रोगियों के लिए हानिकारक हो सकते हैं

2. अवोकाडोस

एवोकैडो को अक्सर उनके कई पौष्टिक गुणों के लिए डाइट में शामिल किया जाता है, जिसमें उनके हृदय-स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं. जबकि एवोकैडो आमतौर पर डाइट के लिए हेल्दी होते हैं, किडनी की बीमारी वाले व्यक्तियों को उनसे बचने की जरूरत हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एवोकेडो पोटेशियम का एक बहुत समृद्ध स्रोत हैं.

हेल्दी और बेदाग स्किन के लिए जरूरी है Hyaluronic Acid, स्किन पर नहीं आने देता झुर्रियां, जानें फायदे

3. डिब्बाबंद फूड्स

डिब्बाबंद फूड्स जैसे सूप, सब्जियां और बीन्स, अक्सर उनकी कम लागत और सुविधा के कारण खरीदे जाते हैं. हालांकि, अधिकांश डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में सोडियम की उच्च मात्रा होती है, क्योंकि नमक को अपने शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए एक संरक्षक के रूप में डाला जाता है. डिब्बाबंद सामान में सोडियम की मात्रा पाए जाने के कारण, यह अक्सर सिफारिश की जाती है कि किडनी की बीमारी वाले लोग अपने उपभोग से बचें या सीमित करें.

4. साबुत गेहूं की रोटी

सही रोटी का चयन किडनी की बीमारी वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. अक्सर हेल्दी व्यक्तियों के लिए, साबुत गेहूं की रोटी आमतौर पर परिष्कृत, सफेद आटे की रोटी की सिफारिश की जाती है. साबुत गेहूं की रोटी अधिक पौष्टिक विकल्प हो सकती है, ज्यादातर इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण. हालांकि, आमतौर पर किडनी की बीमारी वाले व्यक्तियों के लिए साबुत गेहूं की किस्मों पर सफेद ब्रेड की सिफारिश की जाती है.

पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए जबरदस्त हैं ये 6 एक्सरसाइज, रोजाना करें और पाएं स्लिम-ट्रिम कमर

uslceak8

Foods To Avoid Kidney Disease: साबुत गेहूं की रोटी अधिक पौष्टिक विकल्प हो सकती है

5. ब्राउन राइस

ब्राउन राइस में फास्फोरस और पोटेशियम की उच्च सामग्री होती है और संभवतः किडनी के आहार पर इसे नियंत्रित या सीमित करने की जरूरत होती है. सफेद चावल, बुलगुर, एक प्रकार का अनाज च्छे विकल्प हैं. बुलगुर एक प्रकार का अनाज, नाशपाती जौ, और कूस पौष्टिक, कम फास्फोरस अनाज हैं जो भूरे चावल के लिए एक अच्छा विकल्प बना सकते हैं.

Benefits Of Pulses: डेली डाइट में दालों को शामिल करना क्यों जरूरी है? इन फायदों को कभी न करें मिस

6. केले

केले पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं और एक गुर्दे आहार पर सीमित करने की जरूरत हो सकती है. अनानास एक किडनी के अनुकूल फल है, क्योंकि इसमें कुछ अन्य उष्णकटिबंधीय फलों की तुलना में बहुत कम पोटेशियम होता है.

7. डेयरी

डेयरी प्रोडक्ट्स में फास्फोरस, पोटेशियम और प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है और इसे वृक्क आहार पर सीमित किया जाना चाहिए. दूध की उच्च कैल्शियम सामग्री के बावजूद, इसकी फास्फोरस सामग्री गुर्दे की बीमारी वाले लोगों में हड्डियों को कमजोर कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गुड़ और नींबू से बनी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक तेजी से कम करेगी कई किलो वजन और पेट की चर्बी, इस समय पिएं!

नजर को कमजोर होने से बचाने के लिए कारगर हैं ये 8 उपाय, नेचुरल तरीके से बढ़ाएं आंखों की रोशनी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महिलाओं के लिए कितना जरूरी है विटामिन सी? किन समस्याओं को दूर करता है ये विटामिन?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------