होम »  लिविंग हेल्दी »  High Uric Acid को कंट्रोल करता है Cumin Water, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

High Uric Acid को कंट्रोल करता है Cumin Water, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

Cumin Water Benefits: यह न सिर्फ वजन घटाने के लिए महान है बल्कि पाचन शक्ति बढ़ाने और गठिया में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी कारगर मानी जाती है. यह ड्रिंक न केवल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का वादा करती है, बल्कि अपने दिन की शुरुआत करने के लिए भी अद्भुत है.

High Uric Acid को कंट्रोल करता है Cumin Water, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

Cumin Water Benefits: यह ड्रिंक यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी कारगर मानी जाती है.

खास बातें

  1. Cumin Water Benefits: वजन घटाने में कारगर माना जाता है जीरे का पानी.
  2. रोजाना सुबह खाली पेट पीने से मिलते हैं कई लाभ.
  3. गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है ये ड्रिंक.

Health Benefits Of Cumin Water: वजन कम करने और हेल्दी लाइफ जीने के हमारे पास कई नुस्खे हैं, लेकिन हम उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं. इन्हीं में से एक है जीरे का पानी. यह हेल्दी ड्रिंक भले ही साधारण सी लगती है लेकिन कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों से भरी है. जीरे के पानी के फायदे कई हैं. यह न सिर्फ वजन घटाने के लिए महान है बल्कि पाचन शक्ति बढ़ाने और गठिया में यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी कारगर मानी जाती है. यह ड्रिंक न केवल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का वादा करती है, बल्कि अपने दिन की शुरुआत करने के लिए भी अद्भुत है. पेट की समस्याओं से छुटकारा पाना हो या स्किन पर ग्लो लाना हो यह ड्रिंक हर एक चीज में लाभकारी मानी जाती है. यहां जीरा वॉटर के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप मिस नहीं करना चाहिए.

Air Pollution फेफड़ों के साथ कई अंगों को पहुंचाता है नुकसान, जानें बचाव के लिए 11 सबसे आसान तरीके


जीरे का पानी पीने का सबसे अच्छा तरीका | The Best Way To Drink Cumin Water

जीरा अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. पाचन को बढ़ावा देने से और स्वाभाविक रूप से एनीमिया के इलाज के लिए हाइड्रेटेड रहने और वजन घटाने से, जीरा पानी के कई फायदे हैं. एक चम्मच जीरे के पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और खाली पेट पिएं.

जीरा वॉटर के जबरदस्त फायदे | The Tremendous Benefits Of Cumin Water

ये छोटे भूरे रंग के बीज न केवल एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे होते हैं, बल्कि ये एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत भी होते हैं जो शरीर से हानिकारक मुक्त कणों को बचाने में मदद करते हैं. लंबे समय से, मोटापे से होने वाली सूजन को हृदय रोगों से जोड़ा गया है और इससे ऑटोइम्यून स्थिति भी हो सकती है. जीरा पानी पाचन लाभ के मेजबान के लिए भी जाना जाता है. बिना पके जीरे में थाइमोल होता है, जो एंजाइम को उत्तेजित करने और इस तरह पाचन रस के बेहतर स्राव को सक्षम करने के लिए जाना जाता है.

ठीक यही कारण है कि भारतीय घरों में एक गिलास जीरा पानी या जीरे के साथ हल्की ग्रेवी के स्वाद वाली चटपटी चटनी या किसी अन्य तरह के पाचक वात के लिए उपाय है. यह समझना महत्वपूर्ण है कि जीरा पानी का एक लंबा गिलास आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है और शरीर के समग्र विषहरण में बेहद फायदेमंद हो सकता है.

Asthma से जल्द राहत दिला सकती हैं ये 9 सबसे आसान और कारगर Home Remedies, आज ही ट्राई करें

cickk9b

Benefits Of Cumin Water: जीरा पानी पाचन लाभ के मेजबान के लिए भी जाना जाता है

1. शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है

जीरा पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. यह ड्रिंक आपके शरीर से यूरीन के जरिए टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकती है. रोजाना इसका सेवन स्वास्थ्य लिए चमत्कार कर सकता है.

Lungs Health: अपने फेफड़ों को जहरीले वायु प्रदूषण से खराब नहीं करना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को अपनाएं

2. वजन घटाने में कारगर

वजन कम करने के लिए जीरा पानी एक स्वस्थ तरीका है. यह ब्लड शुगर लेवल को विनियमित करने में मदद करता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और एक स्वस्थ और स्पष्ट त्वचा पाने का एक शानदार तरीका है. मोटापे को नियंत्रित करने के लिए और एक सपाट पेट पाने के लिए, आपको इस ड्रिंक का सेवन करना चाहिए.

3. यूरिक एसिड कंट्रोल करता है

जीरे में आयरन, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और कई तरह को तत्व मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. इसके साथ ही इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाली सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

इन 6 तरीकों से बना और खा रहे हैं दलिया, तो लाभ की न रखें आस, फायदे की जगह होगा नुकसान

3. ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार

नियमित रूप से जीरा पानी पीने से त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाया जा सकता है. जीरा न केवल विटामिन ई से भरा हुआ है, बल्कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जिसे मेरी ग्लोइंग स्किन के लिए जिम्मेदार माना जा सकता है. इसकी जीवाणुरोधी प्रकृति भी प्राकृतिक रूप से मुंहासे से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपके पैरों में दिखते हैं ये 4 बदलाव जब शरीर में भयानक रूप से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल लेवल

आपकी ये 6 बुरी आदतें किडनी हेल्थ और फंक्शन को कर सकती हैं बर्बाद, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

मांस न खाने वालों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड के 5 न्यूट्रिशनल वेजिटेरियन स्रोत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------