होम »  लिविंग हेल्दी »  Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Workout Tips: शकरकंद से लेकर पनीर, अदरक और अंडे तक, यहां ऐसे खाद्य फूड्स हैं जो व्यायाम-प्रेरित बर्नआउट के बाद आपको स्वस्थ होने में मदद कर सकते हैं.

Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Workout Recovery Foods: व्यायाम-प्रेरित बर्नआउट के बाद अंडे रिकवरी में सहायता कर सकते हैं

खास बातें

  1. मीठे आलू एक उत्कृष्ट पोस्ट-कसरत भोजन विकल्प के लिए बनाते हैं.
  2. कम वसा वाला कॉटेज पनीर रिकवरी के लिए एक अद्भुत पोस्ट-कसरत भोजन है.
  3. अदरक व्यायाम से प्रेरित मांसपेशियों में दर्द और खराश को कम कर सकता है.

Workout Recovery Foods: नियमित व्यायाम और फिजिकल ट्रेनिंग आपको रुटीन के दौरान सूखा सकता है, लेकिन व्यायाम पूरा करने के बाद आपको बेहतर महसूस होने लगता है, लेकिन, अगर आप अपनी गतिविधि के तुरंत बाद थके हुए महसूस करते हैं या कुछ समय के लिए थक जाते हैं, तो आप कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं!

बर्नआउट भावनात्मक अस्थिरता, चिड़चिड़ापन, थकान और गंभीर थकावट के रूप में हो सकता है और यह काफी आम है. व्यायाम-प्रेरित कसरत को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने शरीर को गहन गतिविधि के एक और दिन के लिए खुद को धकेलने के बजाय आराम करने और ठीक होने दें, और फिर, आराम के दिन- बस अपने शरीर को सही पोषण के साथ एनर्जी दें ताकि आप ऊर्जा और प्रेरणा के साथ फिटनेस ट्रैक पर वापस आ सकें.

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!


व्यायाम के बाद इन फूड्स का करें सेवन | Take These Foods After Exercise

1. शकरकंद: शकरकंद एक बेहतरीन पोस्ट-कसरत भोजन विकल्प है. शकरकंद में मौजूद कार्बोहाइड्रेट एक्सरसाइज के दौरान खराब हुए ग्लाइकोजन स्टोर्स को रिकवर करने में मदद करते हैं. इसमें प्राकृतिक चीनी और जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो ऊर्जा की एक स्थिर रिहाई रखते हैं. शकरकंद को तनाव कम करने वाले खनिज मैग्नीशियम और मांसपेशियों को आराम देने वाले खनिज पोटेशियम से भी भरा जाता है जो सूजन को भी कम करता है. यह आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए से भी भरपूर है.

2. कॉटेज पनीर: कम वसा वाला कॉटेज पनीर रिकवरी के लिए एक अद्भुत पोस्ट-वर्कआउट फूड है. पनीर, कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. ग्लूटामाइन नामक अमीनो एसिड कॉटेज पनीर में मौजूद होता है जो विशेष रूप से मांसपेशियों की व्यथा को कम करता है और एक गहन व्यायाम के बाद मांसपेशियों की वसूली में सुधार करता है. कॉटेज पनीर में मौजूद प्रोटीन का प्रकार मट्ठा प्रोटीन और कैसिइन प्रोटीन होता है, ये दोनों ही आपकी मांसपेशियों को उपभोग के बाद लंबे समय तक लगातार ठीक करने की अनुमति देते हैं. यह परिपूर्णता की भावना को भी बढ़ाता है जिससे आपको मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देते हुए अपनी भूख को रोकने में मदद मिलती है.

ब्रेकफास्ट में रोज खाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 8 फूड्स, आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

3. अदरक: अदरक व्यायाम से प्रेरित मांसपेशियों के दर्द को 25% तक कम कर सकता है. अदरक में मुख्य जैव सक्रिय यौगिक को अदरक कहा जाता है जो दर्द और दर्द से राहत के औषधीय गुणों के लिए जिम्मेदार है. अदरक का अर्क कई मामलों में दर्द निवारक दवाओं के रूप में प्रभावी हो सकता है. सिर्फ मांसपेशियों की तकलीफ ही नहीं, अदरक जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. अदरक के पानी या अदरक की चाय के रूप में हीट-ट्रीटेड अदरक का कच्चे अदरक का सेवन करने से अधिक प्रभाव पड़ता है.

rfn8g9m

4. अंडे: अंडे पूरे प्रोटीन का एक स्रोत हैं, जिसमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. पूरे अंडे के बाद के वर्कआउट से प्राप्त प्रोटीन प्रोटीन संश्लेषण में मांसपेशियों की रिकवरी और एड्स को तेज करने में मदद करता है. अंडे की जर्दी में बी विटामिन और कोलीन होता है जो मांसपेशियों की थकान को कम करने में मदद करता है. अंडा ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट समग्र कल्याण में सुधार कर सकते हैं. अंडे में मैग्नीशियम भी होता है, जो रिकवरी को बढ़ाता है और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद को भी प्रेरित करता है जो कि बर्नआउट से ब्रश करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अंडे का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि आप इसे विभिन्न तरीकों से पा सकते हैं.

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में न करें ये गलतियां, जानें नाश्ते में क्या करें और क्या नहीं!

5. ट्रेल मिक्स: बादाम, किशमिश, पिस्ता, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, और कुछ डार्क चॉकलेट चिप्स के साथ बनाया गया अखरोट का मिश्रण मिक्स-वर्कआउट रिकवरी स्नैक के लिए बना सकते हैं. यह न केवल कुरकुरे और स्वादिष्ट स्वाद के साथ बल्कि पोषक तत्वों के टन को पैक करता है. नट्स और बीजों से प्राप्त ओमेगा -3 फैटी एसिड मांसपेशियों के प्रोटीन के संश्लेषण को बढ़ावा दे सकता है और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में भी काम करता है, जिससे सूजन और दर्द कम होता है. कद्दू के बीज आवश्यक अमीनो एसिड और जस्ता का एक बड़ा स्रोत हैं, जो मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण हैं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

Hair Fall Remedies: लगातार झड़ रहे हैं बाल? इन 4 कमाल के टिप्स और कारगर घरेलू उपायों से पाएं निजात!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां पेट की समस्याओं का हैं रामबाण इलाज, हवा होगी अपच की समस्या!

बेजान और रूखी स्किन पर भी आ जाएगी चमक, नहाते वक्त और उसके बाद करें ये काम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------