होम »  स्किन »  Home Remedy For Glowing Skin: बेजान और रूखी स्किन पर भी आ जाएगी चमक, नहाते वक्त और उसके बाद करें ये काम!

Home Remedy For Glowing Skin: बेजान और रूखी स्किन पर भी आ जाएगी चमक, नहाते वक्त और उसके बाद करें ये काम!

How To Get Rid Of Dry Skin: स्किन कई कारण से ड्राई और बेजान हो सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए कई लोग स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) का पालन करते हैं. वहीं कुछ लोग ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) आजमाते हैं.

Home Remedy For Glowing Skin: बेजान और रूखी स्किन पर भी आ जाएगी चमक, नहाते वक्त और उसके बाद करें ये काम!

Home Remedies For Glowing Skin: ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

खास बातें

  1. स्किन पर नेचुरल ग्लो के लिए इन टिप्स को करें फॉलो.
  2. ड्राई स्किन से राहत पाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें.
  3. धूप से बचने के लिए संस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

Home Remedies For Dry Skin: स्किन कई कारण से ड्राई और बेजान हो सकती है. इससे छुटकारा पाने के लिए कई लोग स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) का पालन करते हैं. वहीं कुछ लोग ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) आजमाते हैं. ड्राई और बेजान स्किन से छुटकारा (Get Rid Of Dry Skin) पाने के लिए आपको एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन (Healthy Skin Routine) अपनाने की जरूरत है. ड्राई स्किन होने पर स्किन पर पपड़ी बनना, खुरदुरा होना या पोर्स के बड़े होने जैसी कई समस्या हो सकती हैं. कई बार ऐसी स्किन पर ड्राइनेस के कारण (Causes Of Skin Dryness) दरारें भी नजर आ सकती हैं. ऐसे में इस समस्या का समादान करना काफी ज्यादा जरूरी है. ड्राई स्किन होने से आपकी उम्र भी काफी बढ़ी लग सकती है. अगर आप भी अपने रूखी त्वचा से परेशान हो गए हैं तो आपको यहां कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन पर नेचुरल ग्लो ला सकते हैं.

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

ड्राई स्किन से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय | Follow These Steps To Avoid Dry Skin


1. स्किन पर चमक लाने और ड्राई स्किन से बचाव के लिए सबसे पहले आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है. अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें. खाने में प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीजों को शामिल करें. फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. स्किन ड्राई लग रही तो आप उसे मॉश्चराइज करें.

2. ड्राई से स्किन से बचाव के लिए आपको कम से कम दिन में एक बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप नहाने से पहले अपनी स्किन पर अच्छी तरह से नारियल या तिल के तेल की मालिश करें. इसके बाद नहाने के पानी में एक चम्मच तेल डाल कर नहाएं. इससे आपको रूखी स्किन से छुटकारा मिल सकता है.

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

3. अगर आप नहाने के लिए ड्राई साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो आज से ही बदल दें. क्योंकि हार्ड साबुन आपकी स्किन को ड्राई बना सकता है. इसकी जगह आप ग्लिसरीन के साबुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

dry skinHome Remedies For Dry Skin: ड्राई स्किन से बचाव के लिए मॉइश्चराइजर लगाएं 

4. अगर आपने चेहरे को धो रहे हैं या नहा रहे हैं तो उसके बाद अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. यह आपकी स्किन की पपड़ी बनने से बचा सकता है. अगर आप जल्दी ही मॉइश्चराइजर लगा लेते हैं तो आप रफ स्किन से बचाव कर सकते हैं.

7. धूप में निकलने से पहले मॉश्चराइजर जरूर लगाएं. जब आप घर वापस आएं तो आप चेहरे को कच्चे दूध या किसी क्लिंजर से साफ करें और फिर चेहरे पर विटामिन ई युक्त क्रीम जरूर लगाएं.

Healthy Diet: ब्रेकफास्ट में रोज खाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 8 फूड्स, आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

5. इसके साथ ही आप ड्राई स्किन को  सॉफ्ट बनाने के लिए रात में सोते समय अपने चेहरे पर क्रीम जरूर लगाएं और अपनी क्रीम में आप विटामिन ई अलग से मिला लें. स्किन को पोषण देने के लिए विटामिन डी काफी जरूरी होता है. आप विटामिन डी वाली स्किन क्रीम भी लगा सकते हैं.

6. आप हफ्ते में एक बार नहाने के लिए बेसन और नींबू का प्रयोग करें. कच्चे दूध से अपना चेहरा साफ करने के बाद आप इस फेसपैक को लगाकर हल्के हाथों से मलें और साफ पानी से धो लें. इससे आपको जरूर फायदा हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में न करें ये गलतियां, जानें नाश्ते में क्या करें और क्या नहीं!

Hair Fall Remedies: लगातार झड़ रहे हैं बाल? इन 4 कमाल के टिप्स और कारगर घरेलू उपायों से पाएं निजात!

ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां पेट की समस्याओं का हैं रामबाण इलाज, हवा होगी अपच की समस्या!

क्या जंक फूड की लत आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती है? यहां जानें जंग फूड खाने के नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 4 तरीके हैं सबसे आसान, जिम में नहीं पड़ेगा पसीना!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------