होम »  लिविंग हेल्दी »  क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

Cow Milk Vs Goat Milk: हम सभी जानते हैं कि दूध हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है और बच्चे के जीवन के प्रारंभिक वर्षों के दौरान पोषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है. कई लोग गाय के दूध (Cow's Milk) को फायदेमंद बताते हैं तो कुछ लोग बकरी का दूध (Goat's Milk) पीने की सिफारिश करते हैं.

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

Cow Milk Vs Goat Milk: बकरी के दूध में गाय के दूध से ज्यादा फास्फोरस की मात्रा होती है

खास बातें

  1. बकरी का दूध इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में है कारगर.
  2. बकरी के दूध में कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.
  3. यहां जानें स्वास्थ्य के लिए कौन सा दूध है ज्यादा फायदेमंद.

Cow Or Goat Which Milk Is Better: हम सभी जानते हैं कि दूध हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है और बच्चे के जीवन के प्रारंभिक वर्षों के दौरान पोषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है. कई लोग गाय के दूध (Cow's Milk) को फायदेमंद बताते हैं तो कुछ लोग बकरी का दूध (Goat's Milk) पीने की सिफारिश करते हैं. बकरी के दूध के फायदे (Benefits Of Goat Milk) कई हैं. इसका सेवन करने से आपको कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. वहीं गाय के दूध के फायदे (Benefits Of Cow's Milk) अपने अलग हैं, लेकिन गाय और बकरी दोनों में से किसका दूध ज्यादा फायदेमंद हैं? (Cow And Goat Whose Milk More Beneficial) यह सवाल हर किसी के मन में हो सकता है. दूध पीने की महत्तता इसी बात से समझी जा सकती है हमारे बड़े बुजुर्ग रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पीने की सलाह देते हैं.

Healthy Diet: ब्रेकफास्ट में रोज खाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 8 फूड्स, आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

इस समय कुछ लोग दूध (Milk) में हल्दी और अलग-अलग तरह की औषधियों को मिलाकर पी रहे हैं. दूध में कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी काफी मात्रा में होता है. दूध में मौजूद स्वस्थ वसा ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में भी मददगार होती है. भारतीय आमतौर पर गाय के दूध (Cow Milk) पर निर्भर रहते हैं और शायद ही हम अन्य प्रकार के दूध का सेवन करते हैं. बकरी के दूध को गाय के दूध का एक उत्कृष्ट रूप और विकल्प कहा जाता है. यहां बकरी के दूध के कुछ लाभ दिए गए हैं. साथ ही बताया गया कि दोनों में से कौन सा दूध ज्यादा फायदेमंद है.


बकरी के दूध के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Goat Milk

1. हड्डियों को मजबूत रखता है

बकरी का दूध कैल्शियम से भरपूर और दिलचस्प है. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, जो इसे अन्य प्रकार के दूध से अलग करता है. कैल्शियम के साथ-साथ बकरी का दूध अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन में समृद्ध है, आगे हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद कर सकता है. इसलिए, आपको ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य स्वास्थ्य समस्या होने की कम संभावना हो सकती है.

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

k48n3pfgCow Or Got Which Milk Is Better: गाय और बकरी दोनों का दूध स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है

2. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है

बकरी का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है; इसलिए आपको अपना पेट भरने के लिए इसकी काफी अधिक आवश्यकता नहीं होगी. एक कप बकरी के दूध में पर्याप्त कैल्शियम होता है इसके साथ ही बकरी के दूध में विटामिन बी का सेवन और फास्फोरस और पोटेशियम की महत्वपूर्ण मात्रा हो सकती है. यह आयरन और तांबे में समृद्ध है जो आपके चयापचय दर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

Food To Eat In Typhoid: टाइफाइड में खाएंगे ये चीजें तो मिलेगा आराम, जानें Typhoid में क्या खाएं और क्या नहीं!

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद

बकरी का दूध सेलेनियम का एक समृद्ध स्रोत है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण घटक है, जो आगे चलकर स्वास्थ्य संबंधी खतरों को दूर रखने में मदद करता है. यह केवल तभी है जब इम्यून सिस्टम अपने सबसे अच्छे रूप में कार्य कर रहा हो. इससे शरीर मजबूत और स्वस्थ रहने में सक्षम होता है. बकरी का दूध गट हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है.

4. एंटी इफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

अगर कोई ऐसा है जो गाय के दूध की बजाय बकरी का दूध पीना पसंद करेगा तो वह बकरी के दूध में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण हो सकता है. बकरी का दूध अद्वितीय एंजाइमेटिक के कारण सूजन-रोधी है जो आंत में सूजन को शांत करने में मदद कर सकता है. बकरी का दूध पीने से शरीर की सूजन से राहत मिल सकती है.

Weight Loss: क्या सफेद चावल खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है? जानें क्या है White Rice और मोटापे में संबंध!

5. समग्र विकास में करता है मदद

बकरी का दूध प्रोटीन से भरपूर होता है, जो शरीर के समग्र विकास और विकास में योगदान देता है.  प्रोटीन को कोशिकाओं, ऊतकों, हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण खंड के रूप में जाना जाता है. बकरी के दूध का सेवन करके, आप समग्र अच्छे स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करते हुए, प्रोटीन की एक स्थिर धारा सुनिश्चित कर रहे हैं.

lfo8hg8oCow Or Got Which Milk Is Better: बकरी का दूध समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

6. दिल के अनुकूल

बकरी के दूध में अच्छे फैटी एसिड की मौजूदगी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखती है. दूध में पोटेशियम के स्तर की प्रचुरता रक्तचाप को कम करने में मदद करती है, क्योंकि यह एक वैसोडिलेटर है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम से सभी तनाव से छुटकारा दिला सकता है. ऐसे में दिल के लिए बकरी का दूध काफी लाभकारी हो सकता है.

Food To Avoid For Immunity: इम्यून सिस्टम को हमेशा स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

बकरी का दूध गाय के दूध से बेहतर कैसे है? | How Is Goat Milk Better Than Cow's Milk?

हीलिंग फूड्स की पुस्तक के अनुसार, गाय या भेड़ के दूध की तुलना में बकरी का दूध बी विटामिन में अधिक होता है. अगर आपको गाय के दूध से एलर्जी है, तो आप बकरी के दूध का सेवन कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट, डॉ. रूपाली दत्ता के अनुसार, "बकरी के दूध में गाय के दूध से ज्यादा कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा होती है. अगर गाय के दूध में 120 मिलीग्राम प्रति 100 मिलीलीटर कैल्शियम होता है, तो बकरी का दूध 170 मिलीग्राम और अगर गाय का दूध है फॉस्फोरस की 90 मिलीग्राम मात्रा होती है. बकरी के दूध में 120 मिलीग्राम होता है. हालांकि, बकरी के दूध की लैक्टोज सामग्री गाय के दूध से थोड़ी कम होती है. बकरी का दूध बहुत अधिक पचने वाला होता है, इसमें उच्च अवशोषित शक्ति होती है और यह प्रोटीन में उच्च होता है. दोनों तरह के दूध में वसा की मात्रा थोड़ी भिन्न हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां पेट की समस्याओं का हैं रामबाण इलाज, हवा होगी अपच की समस्या!

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 4 तरीके हैं सबसे आसान, जिम में नहीं पड़ेगा पसीना!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!

ये टॉप 5 हेल्दी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए हैं रामबाण, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका और फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------