होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  दो कदम चलने पर ही क्यों फूलने लगती है आपकी सांस? ये हो सकते हैं 5 कारण

दो कदम चलने पर ही क्यों फूलने लगती है आपकी सांस? ये हो सकते हैं 5 कारण

आपकी सांस की तकलीफ के कारण का पता लगाने से आपको उचित मेडिकल गाइडेंस के साथ समाधान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

दो कदम चलने पर ही क्यों फूलने लगती है आपकी सांस? ये हो सकते हैं 5 कारण

सांस की तकलीफ कई कारणों से हो सकती है.

लंबे समय तक व्यायाम या दौड़ने के बाद सांस फूलना महसूस होना सामान्य है, लेकिन बिना पसीना बहाए सांस फूलना अंतर्निहित समस्याओं का संकेत हो सकता है कि कुछ गलत हो सकता है. सांस की तकलीफ कई कारणों से हो सकती है, जिसमें एनीमिया से लेकर अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी स्थितियां शामिल हैं. यहां तक ​​कि ऐसे वातावरण में रहने से जो एलर्जी को ट्रिगर करता है, आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. आपकी सांस की तकलीफ के कारण का पता लगाने से आपको उचित मेडिकल गाइडेंस के साथ समाधान प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

यहां सांस फूलने के कुछ सबसे सामान्य कारण दिए गए हैं:

1. फेफड़ों की समस्या


फेफड़ों की स्थिति सांस फूलने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, मेयो क्लिनिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, फुफ्फुसीय एडिमा और तपेदिक जैसे फेफड़ों की समस्याओं की एक लंबी चेन है जिससे आपको सांस लेने में परेशानी का कारण बन सकती है. जबकि कुछ स्थितियां वायुमार्ग को कफ से भर देती हैं, अन्य वायुमार्ग को संकीर्ण बना सकती हैं. दोनों ही स्थितियों में फेफड़ों से हवा का गुजरना मुश्किल हो जाता है. कुंजी, हमेशा की तरह लक्षणों की पहचान करना और निदान के लिए एक चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करना है.

अच्छी नींद नहीं आती या बार-बार टूट जाती है, तो गहरी नींद के लिए ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया ये आसान उपाय

2. हृदय की स्थिति

दिल की कई स्थितियां भी आपको बेदम महसूस करवा सकती हैं. ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के अनुसार, "जब आप सक्रिय हों या आराम कर रहे हों और आपको पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, तो सांस की तकलीफ" दिल के दौरे जैसी गंभीर हृदय बीमारी का संकेत हो सकता है.

3. चिंता

पिछले कई सालों में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति जैसे कि चिंता के बारे में बातचीत तेजी से बढ़ी है. महामारी में चिंता के बारे में जागरूकता समय की जरूरत बनी हुई है. कभी-कभी सांस फूलना, आपके सीने में जकड़न या बहुत आसानी से थक जाना जैसे लक्षण चिंता की भावनाओं के समान होते हैं. ब्रिटिश लंग फाउंडेशन के अनुसार, "चिंता हमारे शरीर, विचारों और भावनाओं को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती है." और यह "तेज, धीमी श्वास" जैसे शारीरिक लक्षण पैदा कर सकता है.

4. अनहेल्दी वेट

अनहेल्दी वेट होना सांस फूलने का एक और आम कारण है. अगर आप कम वजन वाले या अधिक वजन वाले हैं, तो आपके फेफड़े कमजोर हो सकते हैं जिन्हें सांस लेने और छोड़ने के लिए अधिक प्रयास की जरूरत होती है.

Thyroid Care Tips: थायराइड ग्रंथि को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गजब हैं ये 5 उपाय, आज से ही अपनाएं

5. एलर्जी

कई प्रकार की एलर्जी भी सांस की तकलीफ का कारण बन सकती है. आप जिस वातावरण में हैं, उसके किसी पदार्थ से एलर्जी होने से आपके वायुमार्ग पर असर पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. सांस लेने में तकलीफ के अलावा आपको खांसी, घरघराहट और सीने में जकड़न भी महसूस हो सकती है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Sheeba Akashdeep इस तरीके से करती हैं वर्कआउट, तभी इस उम्र में भी हैं इतनी फिट, Watch Video

हार्ट के मरीजों के लिए कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जवां और ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है Vitamin A, जानें बेहतरीन फूड्स सोर्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -