होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  अच्छी नींद नहीं आती या बार-बार टूट जाती है, तो गहरी नींद के लिए ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया ये आसान उपाय

अच्छी नींद नहीं आती या बार-बार टूट जाती है, तो गहरी नींद के लिए ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया ये आसान उपाय

कॉटिन्हो एक साधारण साँस लेने की तकनीक का सुझाव देते हैं जो एक अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करती है.

अच्छी नींद नहीं आती या बार-बार टूट जाती है, तो गहरी नींद के लिए ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया ये आसान उपाय

नींद संबंधी विकार कई कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें अनबैलेंस डाइट और तनाव शामिल हैं.

अपर्याप्त नींद कई अन्य बीमारियों की शुरुआत है. उनमें से सबसे महत्वपूर्ण मिजाज और चिंता हैं. नींद संबंधी विकार कई कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें अनबैलेंस डाइट और तनाव शामिल हैं. यह बाहरी प्रभावों जैसे शराब और धूम्रपान के सेवन से भी शुरू हो सकता है. अगर इस पर ध्यान न दिया जाए, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में विकसित हो जाता है. उदाहरण के लिए, अनिद्रा. हम इस समस्या का समाधान कैसे करते हैं? क्या दवाओं के अलावा, उस मायावी नींद को वापस पाने का कोई तरीका है? लाइफ कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने सुझाव दिया है कि यह कैसे किया जा सकता है.

ल्यूक ने एक सरल श्वास तकनीक का वर्णन किया है जो एक अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकती है. उन्होंने कहा कि अभ्यास से नींद बेहतर और गहरी होगी. पोस्ट में, ल्यूक ने अपने फैंस से एक आरामदायक, आसान चाइल्ड पोज में बनाने लिए कहा. इस मुद्रा में 6-8 लंबी डीप ब्रीथिंग लें. धीमी श्वास लें और धीमी, लंबी सांस छोड़ें.

Pre-Workout Foods: कैसे अचीव करें फिटनेस गोल, ये प्री-वर्कआउट मील करेंगे मदद, जानें वर्कआउट से पहले क्‍या खाएं


फिर धीरे-धीरे उठें, एक आरामदायक स्थिति में सीधे बैठ जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें लाइफस्टाइल कोच ने कहा. अपनी इंडेक्स फिंगर से अपना दाहिना नासिका छिद्र बंद करें और दाहिनी नासिका को बंद रखते हुए 10 से 20 या अधिक गिनती के लिए बाएं नथुने से धीरे-धीरे सांस छोड़ें. ल्यूक ने कहा कि अब वापस लेट जाएं और अच्छी तरह सोएं.

नींद संबंधी विकार कई प्रकार के होते हैं और उनमें से कुछ अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होते हैं. अनिद्रा का अर्थ है सो जाने या सोए रहने में असमर्थता. तनाव और चिंता के अलावा यह हार्मोन या पाचन समस्याओं के कारण भी हो सकता है.

सर्दियों में गुड़ के साथ खाई जाने वाली ये चीजें देती हैं जबरदस्त फायदा, जानें गुड़ के टॉप बेस्ट कॉम्बिनेश

ल्यूक नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपडेट शेयर करती हैं ताकि उनके फैंसर को बेहतर लाइफस्टाइल और हेल्थ पाने में मदद मिल सके. हाल ही में, उन्होंने नेगेटिव इफेक्ट्स को मैनेज करने के लिए टिप्स शेयर किए. उनकी तकनीक में सोने से पहले संगीत सुनना शामिल था. "संगीत के माध्यम से आप अपने शरीर में जिस तरह का उपचार करते हैं वह असाधारण है," उन्होंने कहा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कैसा होना चाहिए ऑयली स्‍किन केयर रूटीन, जानें तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करें...

Sheeba Akashdeep इस तरीके से करती हैं वर्कआउट, तभी इस उम्र में भी हैं इतनी फिट, Watch Video


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Thyroid Care Tips: थायराइड ग्रंथि को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गजब हैं ये 5 उपाय, आज से ही अपनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -