होम »  हार्ट & nbsp;»  Cooking Oil For Heart Patients: हार्ट के मरीजों के लिए कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

Cooking Oil For Heart Patients: हार्ट के मरीजों के लिए कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

Cooking Oil: दिल की बीमारियों वाले लोगों के लिए हेल्दी कुकिंग ऑयल की एक क्यूरेटेड लिस्ट यहां दी गई है.

Cooking Oil For Heart Patients: हार्ट के मरीजों के लिए कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

कुछ कुकिंग ऑयल खासकर दिल के लिए अच्छे होते हैं और आपको कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.

Cooking Oil For Heart Patients: खाना पकाने का तेल लगभग हर भोजन का एक अभिन्न अंग है. यह तेल को आपकी रसोई में सबसे महत्वपूर्ण सामग्री में से एक बनाता है, जो आपके स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डाल सकता है. अगर आप पहले से ही दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं जिन्हें विशेष देखभाल की जरूरत है, तो आपको स्टेनबल फूड ऑप्शन बनाने की जरूरत है जो लंबे समय तक मदद करे और इसमें आपके कुकिंग ऑयल ऑप्शन भी शामिल हैं. कुछ कुकिंग ऑप्शन खासकर दिल के लिए अच्छे होते हैं और आपके शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. यहां 7 प्रकार के तेल की लिस्ट दी गई है जो आपके दिल को एक से अधिक तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं:

केल एक सुपरफूड है, जिसको खाने से 7 जबरदस्त फायदे मिलते हैं, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए सेवन

1) पीनट ऑयल


पीनट ऑयल दिल के लिए सबसे अच्छा खाना पकाने के तेलों में से एक माना जाता है. इस तेल में विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की एक उच्च सामग्री होती है, जबकि विटामिन ई दिल के लिए अच्छा है. तेल खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. अक्सर यह सिफारिश की जाती है कि आप ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड का प्रोपर कॉम्बिनेश प्राप्त करने के लिए पीनट ऑयल को जैतून के तेल के साथ मिला सकते हैं.

2) ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल सबसे लोकप्रिय हेल्दी कुकिंग ऑयल में से एक है. यह पॉलीफेनोल्स नामक प्लांट बेस्ड कम्पाउंड्स से भरा हुआ है जो हृदय रोगों के कम जोखिम से सीधे जुड़े हुए हैं. जैतून के तेल में हेल्दी फैट भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है और इस प्रकार हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है. इन सबके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं और वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं.

3) सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी का तेल हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. अन्य तेलों की तुलना में सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो हृदय के लिए अच्छा है.

4) सरसों का तेल

यह तेल सिर्फ दिल को ही नहीं बल्कि त्वचा, जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों को भी फायदा पहुंचाता है. कई व्यंजनों में अपने फूड्स में सरसों के तेल का उपयोग शामिल है. इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है. यह भी माना जाता है कि सरसों का तेल पाचन और भूख में सुधार करता है.

आपकी ये 5 आदतें वजन घटाने की कोशिश को कर सकती हैं बर्बाद, फैट कम करना होगा मुश्किल

5) चावल की भूसी का तेल

चावल की भूसी का तेल दिल के लिए सबसे अच्छा कुकिंग ऑयल में से एक माना जाता है. पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के लिए पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का सही संतुलन है. इसका उपयोग अक्सर सलाद, कुकीज और केक बनाते समय किया जाता है.

6) सोयाबीन का तेल

सोयाबीन का तेल सोयाबीन से निकाला जाता है. इसमें अच्छी संख्या में फैटी एसिड होते हैं जो समग्र शरीर को लाभ पहुंचाते हैं. सोयाबीन का तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकने में मदद कर सकता है और दिल के दौरे और अन्य सहित विभिन्न हृदय स्थितियों को रोकता है.

7) केसर का तेल

यह तेल शरीर में कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने में मदद कर सकता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है. इसके गुण धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद कर सकते हैं. याद रखें कि आप खाना पकाने के लिए जिस तेल का उपयोग करते हैं वह आपके दिल की देखभाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए हर दिन समझदारी से चुनाव करें.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

जवां और ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक है Vitamin A, जानें बेहतरीन फूड्स सोर्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने बालों के टाइप के मुताबिक कैसे चुनें सही शैम्पू, डॉ जयश्री शरद से जानें सही राय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -