होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Thyroid Care Tips: थायराइड ग्रंथि को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गजब हैं ये 5 उपाय, आज से ही अपनाएं

Thyroid Care Tips: थायराइड ग्रंथि को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गजब हैं ये 5 उपाय, आज से ही अपनाएं

Healthy Thyroid Diet: थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन के स्वस्थ स्राव के लिए जिम्मेदार होती है. हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म जैसी स्थितियों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने और थायरॉयड ग्रंथि के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए यहां पांच टिप्स दिए गए हैं.

Thyroid Care Tips: थायराइड ग्रंथि को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गजब हैं ये 5 उपाय, आज से ही अपनाएं

Healthy Thyroid Gland: हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल हाइपोथायरायडिज्म को मैनेज कर सकती है

खास बातें

  1. स्वस्थ जीवन शैली के साथ थायरॉइड ग्रंथि को मजबूत किया जा सकता है.
  2. थायराइड विकार वजन में अनजाने में बदलाव ला सकता है.
  3. प्रोटीन युक्त आहार का सेवन स्वस्थ थायराइड फंक्शन पाने में मदद करता है.

Foods For Healthy Thyroid Gland: थायरॉइड ग्रंथि हार्मोन के स्राव के लिए जिम्मेदार है. थायराइड हार्मोन मानव शरीर के कई जरूरी कामों को करने के लिए महत्वपूर्ण है. थायरॉयड संबंधी दो प्रमुख विकार हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म हैं. ये वजन, बालों के झड़ने, खराब चयापचय और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि डाइट और लाइफस्टाइल में सरल संशोधन आपको थायरॉयड ग्रंथि के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं. यहां हाइपरथायरायडिज्म या हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों के लिए थायरॉयड ग्रंथि को मजबूत करने के लिए पांच टिप्स हैं. ये थायराइड के एक प्रमुख दुष्प्रभाव से निपटने के लिए और हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद करेंगे.

वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

हेल्दी थायराइड फंक्शन के लिए अपनाएं ये तरीके | Follow these Ways For Healthy Thyroid Function


1. पैक्ड फूड्स से बचें. उन पैकेटों से परहेज करें जिन्हें हेल्दी टैग जैसे डायटरी भेल, मल्टीग्रेन बिस्किट. वे सोडियम और प्रीजरवेटिव से भरे होते हैं जो शरीर में सोडियम के संतुलन को प्रभावित करते हैं और थायराइड फंक्शन को प्रभावित करते हैं.

2. अलग-अलग रूपों में ज्वार, बाजरा, नचनी और चावल जैसे साबुत अनाज खाएं. ये फाइबर, कार्ब्स और आयोडीन से भरपूर होते हैं. आयोडीन का पर्याप्त सेवन थायराइड हार्मोन के संश्लेषण को सुनिश्चित करता है.

3. विटामिन डी की कमी थायरॉयड ग्रंथि की खराबी से जुड़ी है. विटामिन डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है. सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. विटामिन डी के कुछ खाद्य स्रोत फैटी फिश, अंडे की जर्दी, रेड मीट और अन्य हैं.

आपकी ये 5 आदतें वजन घटाने की कोशिश को कर सकती हैं बर्बाद, फैट कम करना होगा मुश्किल

4. प्रोटीन हेल्दी वेट के साथ-साथ थायराइड फंक्शन के लिए भी जरूरी है. दूध, दही, पनीर, नट्स, अंडे, मांस, मछली, दाल को दोस्त बनाएं. उन्हें अपने साबूत अनाज और हेल्दी वसा का सेवन करें.

5. हेल्दी मन और शरीर के लिए व्यायाम सबसे ज्यादा जरूरी है. हाइपरथायरायडिज्म कम बीएमडी (अस्थि खनिज घनत्व) के साथ जुड़े हुए हैं जो फ्रैक्चर जोखिम, ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द को बढ़ाते हैं. लगातार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बीएमडी को बढ़ाने और मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम को मजबूत करने में मदद करेगा. योग भी एक स्वस्थ अभ्यास है जो थायरॉयड ग्रंथि के स्वस्थ कामकाज को सुनिश्चित कर सकता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

केल एक सुपरफूड है, जिसको खाने से 7 जबरदस्त फायदे मिलते हैं, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए सेवन

अगर आप 6 घंटे से भी कम सो रहे हैं तो हो जाएं अलर्ट! सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके गंभीर नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Eye twitching Causes: आखिर क्यों फड़कती है आंख, क्‍या आप जानते हैं इसकी वजह...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -