होम »  लिविंग हेल्दी »  Anti-Obesity Day 2019: तेजी से क्यों बढ़ रहा है मोटापा? जानिए मोटापे के कारण और बचाव के उपाय

Anti-Obesity Day 2019: तेजी से क्यों बढ़ रहा है मोटापा? जानिए मोटापे के कारण और बचाव के उपाय

Anti-obesity day 2019: यह कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी समस्याओं, जोड़ों के दर्द, नींद न आने की बीमारी, बांझपन और कैंसर की बढ़ती संभावनाओं का प्रमुख कारण बन गया है. भारत में चीन के बाद दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा मोटे बच्चे हैं, एक अध्ययन के अनुसार, देश में 14.4 मिलियन बच्चों का वजन अधिक है. 

Anti-Obesity Day 2019: तेजी से क्यों बढ़ रहा है मोटापा? जानिए मोटापे के कारण और बचाव के उपाय

मोटापे से बचने व मोटापा दूर करने के लिए उपाय किए जाने चाहिए.

Anti-Obesity Day 2019: दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हर 26 नवंबर को एंटी ओबेसिटी डे मनाया जाता है. यह दिन मोटापे के स्वास्थ्य संबंधी खतरों पर प्रकाश डालता है और मोटापे से लड़ने के लिए विभिन्न कदम उठा सकता है. मोटापा आज सभी आयु समूहों से एक बड़ी आबादी को प्रभावित कर रहा है. मोटे लोगों को वजन कम (Lose Weight) करना बहुत मुश्किल हो सकता है और जिनका वजन कम है या जिन्होने वजन कम (Weight Loss) किया है उनके लिए उसे बरकरार रखना मुश्किल हो रहा है. यह कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी समस्याओं, जोड़ों के दर्द, नींद न आने की बीमारी, बांझपन और कैंसर की बढ़ती संभावनाओं का प्रमुख कारण बन गया है. भारत में चीन के बाद दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा मोटे बच्चे हैं, एक अध्ययन के अनुसार, देश में 14.4 मिलियन बच्चों का वजन अधिक है. 

क्यों बढ़ता है मोटापा और मोटापा घटाने के 5 उपाय (Obesity: Causes And Prevention) 

डॉ. वैशाखी रुस्तगी, सलाहकार - बाल चिकित्सा एंडोक्रिनोलॉजी, ने बताया, "शोधकर्ताओं ने पाया है कि दो अरब से ज्यादा बच्चे और वयस्क अधिक वजन या मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, और इन गैर-संचारी स्वास्थ्य स्थितियों से लोगों का बढ़ता प्रतिशत मर जाता है. मोटापे के पीछे जीन्स, निष्क्रिय जीवनशैली और दोषपूर्ण आहार जैसे कारणों से बढ़ रहा है.


फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत

क्या होते हैं मोटापे के कारण (Obesity Causes) 

- निश्क्रिय जीवनशैली
- कम व्यायाम
- गलत खानपान, जिसमें बाहर का तला-भुना आहार ज्यादा शामिल हो
- सैर न करना. 

jlvh1l6

Anti-obesity day: आपकी डाइट को संतुलित कर आप मोटापे की समस्या को दूर कर सकते हैं.

मोटापा कैसे कम करें (How to fight obesity) 

1. मोटापे से बचने के लिए सही ब्रेकफास्ट लें. वजन कम करने के लिए नाश्ता (Breakfast for Weight Loss) बहुत जरूरी है. तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको वजन कम करने के लिए भोजन पर खास ध्यान देना होगा. आप वजन कम (Weight Loss) करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) करते होंगे. लेकिन तेजी से वजन घटाने (Weight Loss Fast) की कई सलाहों के बाद भी जब आपको यह समझ ही नहीं आता कि डाइट प्लान या डाइट चार्ट (Diet Chart) में किस चीज को शामिल किया जाए और किसे नहीं.

2. वजन कम करने के लिए कम खाएं नमक. नमक में सोडियम होता है. ज्यादा मात्रा में सोडियम खाने से मोटापा बढ़ सकता है. विशेषज्ञों की माने तो 7 बजे के बाद किसी भी तरह से नमक के सेवन से बचने की कोशिश की जानी चाहिए, क्योंकि ऐसा पाया गया है कि इस दौरान मेटाबॉल्जिम काफी धीरे काम करता है. शाम में हल्का खाना ही खाया जाना चाहिए.

Weight Loss: पेट की चर्बी को कम करेगा प्रोटीन! जानें क्या खाने से घटेगा मोटापा

3. अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें. विटामिन सी एक तरल न्यूट्रिएंट है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट सप्लाई करता है. यह आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है. उन लोगों के लिए जोकि वजन कम (Lose Weight) करना चाहते हैं यह पोषक तत्व बेहद अहम हैं, क्योकि विटामिन सी मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मददगार है जो फैट बर्न करने के आपके लक्ष्य को पाने में सहायक होगा. 

4. मोटापा दूर करने के लिए आप पानी का सहारा ले सकते हैं. दिन भर में खूब पानी पीएं. अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलासा गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा. जी हां, जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है. नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है.

5. वजन कम करने के लिए शुगर कॉर्न फ्लेक्स को नाश्ते से हटा दें. इसकी जगह ओट्स या मुसली जैसी चीजें लें. कुछ भी लेने से पहले लेबल की जांच कर लें.

तेजी से वजन कम करना चाहते हैं? यह डाइट प्लान कर सकता है बेली फैट को कम

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

हाइट बढ़ाने के 5 घरेलू नुस्खे, जो बढ़ाएं लंबाई

Weight Loss: रस्सी कूदने से तेजी से घटेगी पेट की चर्बी! और भी हैं कई कमाल के फायदे

Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 प्रोटीन से भरपूर आहार...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------