होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: ब्रेकफास्ट करने से पहले करें ये एक्सरसाइज, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा Body Fat!

Weight Loss: ब्रेकफास्ट करने से पहले करें ये एक्सरसाइज, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा Body Fat!

Exercise Before Breakfast For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी होता है लेकिन, वजन घटाने के व्यायाम (Weight Loss Exercise) से आप तेजी से वजन घटा (Weight Loss Fast) सकते हैं. अगर हम वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Weight Loss Diet Chart) में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो हमें आसानी से मिल भी जाएं और तेजी से वजन भी घटाए.

Weight Loss: ब्रेकफास्ट करने से पहले करें ये एक्सरसाइज, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा Body Fat!

Weight Loss Exercises: नाश्ते से पहले ये एक्सरसाइज करने से घट सकता है वजन

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट से पहले एक्सरसाइज करना है जरूरी.
  2. वजन घटाने के लिए ये असरदार टिप्स जरूर आजमाएं.
  3. तेजी से वजन घटाने के लिए फाबर से भरपूर चीजों का करें सेवन.

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी होता है लेकिन, वजन घटाने के व्यायाम (Weight Loss Exercise) से आप तेजी से वजन घटा (Weight Loss Fast) सकते हैं. अगर हम वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Weight Loss Diet Chart) में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो हमें आसानी से मिल भी जाएं और तेजी से वजन भी घटाए, जी हां हम यहां बात कर रहे हैं कि वजन कैसे घटाएं (How To Loss Weight) और वजन कम करने के टिप्स (Weight Loss Tips) क्या हैं. वजन कम करने के लिए भोजन का सबसे बड़ा योगदान होता है. वजन घटाने के तरीके क्या होते हैं ये कोई आपको दावे के साथ तो नहीं बता सकता लेकिन हम लाए हैं आपके लिए ऐसे कई टिप्स जिनसे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. वजन कम करने के लिए भोजन क्या होना चाहिए.

इस पर ध्यान देना जरूरी है. जो बाहर वर्कआउट नहीं कर पाते वह या जिनके पास समय का अभाव है वह वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Remedies To Lose Weight) ढूंढते हैं, लेकिन मोटापा वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) से ही घट सकता है. वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) एक रास्ता हो सकता है, लेकिन उससे से भी ज्यादा जरूरी है कि आप नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करते हैं या नहीं. ब्रिटेन में हुए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करने से सेहत को ज्यादा फायदा हो सकता है. खाने और एक्सरसाइज के समय में बदलाव करने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल किया जा सकता है. 


एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए कारगर हैं ये 3 सुपरफूड्स! नहीं करेंगे आपको निराश

sefmv68gWeight Loss:​ पेट की चर्बी घटाने के लिए प्रोटीन हो सकता है फायदेमंद

ये एक्सरसाइज घटाएंगी पेट की चर्बी | These Exercises Will Reduce Belly Fat

1. स्टार जंपिंग या जंपिंग जैक

आप 1000 से 1500 जंपिंग जैक करने का ऑप्शन भी अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल कर सकते हैं. अपने दोनों पैरों को बराबर रखकर खड़े हो जाएं उसके बाद स्टार शेप में जंप करना शुरू करें. हाथों और पैरों को बाहर की तरफ ले जाते हुए स्टार की शेप में जंप करने की कोशिश करें. घुटनों को मोड़कर अपने हाथों को घुटने पर ले जाएं और एक्सरसाइज शुरू करें. इस एक्सरसाइज को परफेक्शन से करने के लिए ऑनलाइन वीडियो का भी सहारा ले सकते हैं.

पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के 3 बेजोड़ घरेलू नुस्खे!

2. ट्विस्ट एक्सरसाइज से घटेगा वजन 

ट्विस्ट एक ऐसी एक्सरसाइज है जो बैली फैट और वजन घटाने के लिए प्रभावी है. इसके लिए फर्श पर अपनी एड़ियों के बल बैठें और हाथ आपके चेस्ट पर रहें. इसके बाद धीरे-धीरे साइड की ओर मुड़ें. ये एक्सरसाइज दोनों साइड करें.

काली किशमिश को दूध में भिगोकर सेवन करने से बढ़ेगी Immunity, कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर, पढ़ें कई शानदार फायदे!

c435gruWeight Loss Exercise: मोटापा आपको डायबिटीज, ब्लड शुगर जैसी बीमारियों का शिकार बना सकता है ​

3. माउंटेन क्लिंबर्स भी है वजन घटाने में फायदेमंद

बैली फैट को कम करने के लिए माउंटेन क्लिंबर्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. इसके लिए जहां एक ओर ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है, वहीं ये ज्यादा कैलोरी बर्न करने में भी आपकी मदद करती है.

मच्छरों के काटने पर सूजन और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

4. सुपरमैन्स विद लेटरल रेजेज से मोटापा करें कम

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाएं, इसके बाद अपने पैरों और कंधों को फर्श से उठाकर पीछे की तरफ स्ट्रेच करें. एक्सरसाइज के दौरान अपनी पीठ को स्क्वीज करें. ये एक्सरसाइज आपको बेहतरीन परिणाम देने में मदद करेगी

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीरियड्स से जुड़ी इस एक जरूरी बात के बारे में नहीं जानती हैं ज्यादातर लड़कियां! जानें पीरियड्स में क्या खाएं और क्या नहीं

Skin Care Tips: स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए इस विटामिन को 7 कारगर तरीकों से करें इस्तेमाल!

दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम

चीन में कोरोनावायरस से 106 मौतें, 4,515 नए केस, मुंबई और केरल के बाद बिहार और उज्जैन में कोरोना वायरस के संदिग्ध


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्यों होते हैं बच्चों के पेट में कीड़े? जानें पेट में कीड़े होने के लक्षण और घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी में बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल, जानें गर्भावस्था में डायबिटीज होने का कारण और बचाव के उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------