होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

Weight Loss: अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते हैं तो आपका वजन लगातार बढ़ता ही चला जाएगा. अच्छा खाना खाने का मतलब है कि हेल्दी खाना. वजन घटाने के लिए कई चीजों को एक साथ करना पड़ता है ये नहीं कि वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) तो ले रहे हैं लेकिन वजन घटाने के लिए व्यायम (Weight Loss Exercise) नहीं कर रहे हैं.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

Weight Loss: रोजाना कितना चलें पैदल कि घट जाए मोटापा? जानें यहां

खास बातें

  1. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए पैदल चलना है जरूरी.
  2. वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए?
  3. वजन घटाना है तो पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार.

Weight Loss: अगर आप अच्छा खाना नहीं खाते हैं तो आपका वजन लगातार बढ़ता ही चला जाएगा. अगर हम पैदल चलना अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें तो काफी हद तक वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. पैदल चलना हमारी सेहत के साथ वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद होता है. वजन घटाने के लिए कई चीजों को एक साथ करना पड़ता है ये नहीं कि वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) तो ले रहे हैं लेकिन वजन घटाने के लिए व्यायम (Weight Loss Exercise) नहीं कर रहे हैं. वजन घटाने के लिए आहार (Diet For Weight Loss) का ध्यान रखना काफी जरूर है. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना काफी जरूरी है. पैदल चलना मोटापा घटाने की अपने आप में एक एक्सरसाइज है. पेट की चर्बी कैसे घटाएं (How To Loss Belly Fat) इसका जवाब भी मिलेगा यहां.. इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में कई सारे बदलाव करने की जरूरत है. साथ ही अपने वर्कआउट को भी बढ़ाना है. आप पूरे दिन अपने पसंदीदा आलू के चिप्स को को खाना छोड़ सकते हैं. अपने रात के खाने को छोड़ सकते हैं, लेकिन क्या यह रोजाना कर पाएंगे. नहीं न तो यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं जो आपका वजन कुछ ही दिनों में कम करने में मदद कर सकते हैं.  

Weight Loss: ये सब्जियां हो सकती हैं आपके मोटापे का कारण, तोंद घटानी है तो करें ये काम!
रोजाना सिर्फ पैदल चलकर भी आप तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं (Walking And Weight Loss). वजन कम करने के लिए वॉकिंग कितनी करनी है, यह सबसे जरूरी बात है. तो यहां जानिए मोटापा घटाने के लिए रोजाना कितना पैदल चलना चाहिए. वजन कम करने के लिए पैदल चलना सबसे बेहतर हेल्दी तरीकों में से एक है. पैदल चलने से वजन घट सकता है और आपका फिटनेस लेवल भी बढ़ जाएगा. 

Weight Loss: डाइटिंग के बिना भी घट सकता है वजन, करें बस ये काम


di1e39mWeight Loss: पैदल चलने से भी घट सकता है वजन

रोजाना कितना पैदल चलें और कैसे घटेगा वजन?

1. कैसे घटेगा मोटापा?

अगर आप वजन घटाने के हेल्दी औऱ नेचुरल तरीके ढूंढ रहे थे तो हम पैदल चलना सबसे हेल्दी और नेचुरल तरीकों में से एक है. अगर आप पैदल चलते हैं तो आपका शरीर अचानक से किसी ज्यादा जोर और मेहनत को महसूस नहीं करता है और आपकी फिटनेस तो बनेगी ही आपका स्टेमिना भी बढ़ेगा.

Winter Fruits: सर्दियों में ये फल रखेंगे शरीर को गर्म, सर्दी-खांसी के साथ दूर करेंगे कई समस्याएं

2. मोटापा घटाने और हेल्दी रहने के लिए कितना पैदल चलें?

कई लोग सोचते हैं कि हम तो बहुत पैदल चलते हैं लेकिन फिर भी पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है तो आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलने की जरूरत है. अगर आप सच में अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको पैदल चलने के कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे जरूरी बात यह है कि आपको एक या दो दिन नहीं बल्कि रोजाना पैदल चलने की जरूरत है. वजन घटाने के लिए आपको रोजाना लगभग 8 हजार कदम चलने की जरूरत हो सकती है. 
वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट में हरी बींस को करें शामिल हड्डियां भी होगीं मजबूत.

धीरे-धीरे कर अपने कदमों की संख्या को बढ़ाकर ही आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. ऐसा करने से न सिर्फ आपका वजन घट सकता है बल्कि आपका स्टेमिना भी बढ़ेगा. अगर आपको पैदल चलने के बाद किसी भी तरह की परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

Body Shape: सुंदर, स्लिम और मस्कुलर बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

walking 650Weight Loss: लिफ्ट की बजाए सीढियों का करें इस्तेमाल

3 कैसे चलें पैदल?

कई लोगों की लाइफ स्टाइल तो ऐसी होती है कि सुबह गाड़ी से ऑफिस गए दिनभर सीट पर बैठे रहे और रात को फिर घर. ऐसे लोगों को वजन कम करने में काफी मुश्किल हो सकती है. साथ उन लोगों को भी परेशानी हो सकती है जो दिनभर घर पर ही रहते हैं. पैदल कैसे चलें यह ऐसे लोगों का पहला सवाल हो सकता है. अगर आप सुबह पैदल नहीं चल पा रहे हैं तो आप अपने काम के दौरान भी बार-बार उठें और पैदल चलें. ऑफिस हो या घर लिफ्ट का इस्तेमाल न करें.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Weight Management: मोटापा कम करने के 5 आसान तरीके

और खबरों के लिए क्लिक करें

Coconut Water: ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें और भी कई फायदे

जिम में होती है भीड़ तो, फिटनेस ट्रेनर ने बताया मेडिसिन बॉल और स्विस बॉल से ऐसे करें एक्सरसाइज

Guava Health Benefits: अमरूद खाने के वजन घटाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक कई फायदे

Weight Loss Diet: दुनिया में वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी डाइट कौन सी है? यहां जानिए

Weight Loss Diet: ऐसा क्या करें कि आसानी से घट जाए वजन, इस ट्रिक से शेप में लाएं बॉडी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------