होम »  लिविंग हेल्दी »  Warm Water With Black Pepper: पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

Warm Water With Black Pepper: पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

Black Pepper Water Benefits: हमारे किचन कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हम अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कर सकते है. बशर्तें हमें उनको इस्तेमाल करने का तरीका पता होना चाहिए. काली मिर्च (Black Pepper) भी कई कमाल के फायदों से भरी हुई है. क्या आज जानते हैं कि काली मिर्च का पानी (Black Pepper Water) पीने से आपको शानदार स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

Warm Water With Black Pepper: पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

Black Pepper Water Benefits: काली मिर्च का पानी पीने से इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

खास बातें

  1. काली मिर्च वाला पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है.
  2. यह शानदार ड्रिंक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है.
  3. रोजाना सुबह खाली पेट पिएं ये कमाल की ड्रिंक.

Black Pepper Water In Empty Stomach: हमारे किचन कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हम अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कर सकते है. बशर्तें हमें उनको इस्तेमाल करने का तरीका पता होना चाहिए. काली मिर्च (Black Pepper) भी कई कमाल के फायदों से भरी हुई है. आमतौर पर हम काली मिर्च को खाने में शामिल करते हैं, लेकिन क्या आज जानते हैं कि काली मिर्च का पानी (Black Pepper Water) पीने से आपको शानदार स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. काली मिर्च को स्वास्थ्य के लिए एक घरेलू औषधि भी माना जाता है. काली मिर्च के फायदे (Benefits Of Black Papper) कई हैं. यह कई बड़ी से बड़ी परेशानियों से निजात दिलाने में भी सहायक हो सकती है. काली मिर्च और गर्म पानी (Warm Water With Black Pepper) का सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

ये आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने के लिए कारगर माना जाता है. इसके साथ काली मिर्च ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में लाभकारी मानी जाती है. अगर आप काली मिर्च वाला गुनगुना पानी (Black Pepper Lukewarm Water) पिएंगे तो आपको कब्ज से भी राहत मिलती है. यहां जानें काली मिर्च वाले पानी के फायदे...


काली मिर्च वाला गुनगुना पानी पीने के 5 स्वास्थ्य लाभ | 5 Health Benefits Of Drinking Hot Water With Black Pepper

1. शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर

कई ऐसी ड्रिंक हैं जिनका सेवन कर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं. काली मिर्च और गर्म पानी का संयोजन आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए भी कारगर माना जाता है. यह आपके पेट को साफ रखने में मदद कर मानी जाती है. शरीर से बैक्टीरिया और गंदगी को दूर करने में काली मिर्च वाला पानी काफी फायदेमंद हो सकता है.

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

drink water on an empty stomach every morningWarm Water With Black Pepper: काली मिर्च और गर्म पानी का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं

2. इम्यून सिस्टम को करेगा मजबूत

काली मिर्च का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. अगर आप सुबह खाली पेट काली मिर्च वाले गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. यह एक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम कर सकता है. यह फ्री-रेडिकल्‍स से लड़ने और मौसमी बीमारियों के अटैक से आपके शरीर को बचाए रखने में मदद कर सकता है.

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

3. शरीर के फैट को करें कम

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप रोजाना खाली पेट काली मिर्च के पानी का सेवन करें. यह शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने में काफी लाभकारी माना जाता है. वजन घटाने वाले लोग अपने दिन की शुरूआत इस कमाल की ड्रिंक से कर सकते हैं. आप गर्म पानी में भी काली मिर्च पाउडर मिला सकते हैं. गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर जोड़ने से ये दोनों मिलकर बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा सकते हैं. 

4. कब्ज से दिलाएगा राहत

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो अपने दिन की शरुआत काली मिर्च और गर्म पानी से करें. गर्म पानी और काली मिर्च का संयोजन क्रोनिक कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है. अगर आप रोजाना खाली पेट इस पानी का सेवन करते है तो आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. यह आपके आंत मूवमेंट को बेहतर कर सकता है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी लाभाकारी है.

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में न करें ये गलतियां, जानें नाश्ते में क्या करें और क्या नहीं!

constipationWarm Water With Black Pepper: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च का पानी फायदेमंद है

5. स्टेमिना बढ़ाने में फायेदमंद

यह कमाल की ड्रिंक स्टेमिना बढ़ाने में काफी लाभकारी मानी जाती है. एक बार जब आप हर सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करना शुरू करते हैं, तो यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाना शुरू कर देती है. रोजाना इसका सेवन करने से आपको काफी लाभ हो सकता है. यह ड्रिंक आपके मेटाबॉ‍लिज्‍म को बढ़ावा देने में कारगर हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्रेकफास्ट में रोज खाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 8 फूड्स, आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

रात को नहीं आती अच्छी नींद? अपनी डाइट में आज से ही करे ये बदलाव, आएगी गहरी नींद

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Fall Remedies: लगातार झड़ रहे हैं बाल? इन 4 कमाल के टिप्स और कारगर घरेलू उपायों से पाएं निजात!

क्या जंक फूड की लत आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती है? यहां जानें जंग फूड खाने के नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------