होम »  लिविंग हेल्दी »  Diet Changes For Better Sleep: रात को नहीं आती अच्छी नींद? अपनी डाइट में आज से ही करे ये बदलाव, आएगी गहरी नींद

Diet Changes For Better Sleep: रात को नहीं आती अच्छी नींद? अपनी डाइट में आज से ही करे ये बदलाव, आएगी गहरी नींद

Healthy Diet For Better Sleep: पर्याप्त नींद आपके शरीर और दिमाग को ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है. कई कारक आपके सोने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं. यहां कुछ डाइट टिप्स (Diet Tips) दी गई हैं जो आपको गहरी और अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकती हैं.

Diet Changes For Better Sleep: रात को नहीं आती अच्छी नींद? अपनी डाइट में आज से ही करे ये बदलाव, आएगी गहरी नींद

Diet Changes For Better Sleep: अपर्याप्त नींद आपको कई बीमारियों के उच्च जोखिम में डाल सकती है

खास बातें

  1. आपके शरीर के कार्य करने के लिए स्वस्थ नींद जरूरी है.
  2. बेहतर नींद के लिए हमेशा हेल्दी डाइट लें
  3. पूरे दिन अपने आपको एक्टिव रखें.

Diet Changes For Better Sleep: नींद एक हेल्दी लाइफस्टाइल का एक अनिवार्य हिस्सा है. पर्याप्त नींद एक स्वस्थ दिमाग और शरीर को सुनिश्चित करने में मदद करती है. कई लोग रात को बिस्तर पर जाने से पहले और बाद तक भी फोन पर लगे रहते हैं, जो अक्सर अनुचित नींद पैटर्न (Sleep Pattern) माना जाता है. कई अन्य कारक हैं जो अस्वास्थ्यकर नींद के पैटर्न को जन्म दे सकते हैं. अपर्याप्त नींद कई बीमारियों के उच्च जोखिम में योगदान कर सकती है। यह वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है जो कई पुरानी बीमारियों के लिए एक आम जोखिम कारक है. अपर्याप्त नींद आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, अवसाद और बहुत अधिक जोखिम में डाल सकती है. डाइट महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो आपके नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है. यहां कुछ डाइट टिप्स (Diet Tips) दी गई हैं जो आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकती हैं.

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

बेहतर नींद के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Better Sleep


डॉ. पूजा शर्मा, जो एक पोषण विशेषज्ञ हैं, बताती हैं कि "नींद की मात्रा निर्धारित या योग्य नहीं हो सकती, लेकिन आप समझ सकते हैं कि आप ठीक से सोए हैं या नहीं. आप फूला हुआ या थका हुआ महसूस करते हैं, थकान या सुस्ती महसूस होती है, इसका मतलब है कि आप ठीक से नहीं सोए हैं. यह अगले दिन आपकी गतिविधियों को और प्रभावित करता है. भोजन के बीच लंबे अंतराल के बाद भोजन करना कभी-कभी नींद की कमी का परिणाम होता है."

सोने से पहले कैफीन पीने से बचें. कैफीन से भरे उत्पादों के सेवन से नींद आती है. बिस्तर से पहले कॉफी पीने से आपके लिए सो जाना मुश्किल हो सकता है.

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

gcdr9eogDiet Changes For Better Sleep: कैफीन का अधिक सेवन कई बीमारियों से जुड़ा हुआ है

बिस्तर से पहले कैमोमाइल चाय पीते हैं. यह हर्बल चाय आपके मन और शरीर पर एक सुखद प्रभाव छोड़ती है जो आपको बेहतर नींद में मदद करती है.

हल्का खाना खाएं. बिस्तर से पहले भारी या तैलीय भोजन का सेवन करने से असुविधा हो सकती है. यह पाचन मुद्दों को जन्म दे सकता है और आपके लिए सो जाना मुश्किल बना सकता है. सोने से कुछ घंटे पहले हल्का खाना खाएं.

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

गर्म दूध और शहद पिएं. अध्ययन से पता चलता है कि कुछ शहद के साथ गर्म दूध का सेवन भी एक सुखद प्रभाव छोड़ता है, जिससे एक अच्छी नींद आती है.

नींद की खराब आदतें आपके श्वेत रक्त कोशिकाओं और साइटोकिन्स के उत्पादन को कम करती हैं जो आपके शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाने में मदद करते हैं. कई ने पिछले कुछ महीनों के दौरान अनुचित नींद पैटर्न विकसित किया है.

2giq9do8Diet Changes For Better Sleep: नियमित व्यायाम आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है

अपनी जैविक घड़ी का मतलब है कि एक निश्चित समय पर बिस्तर पर रहना और एक निश्चित समय जोड़ना. सुनिश्चित करें कि आप हर रात 7 से 8 घंटे की नींद सुनिश्चित करते हैं. इसके अलावा, सोने से 3 से 4 घंटे पहले टीवी देखने और शराब का सेवन करने से बचें. आपके शरीर को मरम्मत और पुनर्प्राप्ति की आवश्यकता होती है जो सोते समय होती है. डॉ. शर्मा कहते हैं, '' नींद की भरपाई नहीं की जा सकती है, जिसका मतलब है कि अगर आप अपने वीक की नींद की भरपाई वीकेंड्स पर करते हैं तो यह और भी विनाशकारी है.''

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में न करें ये गलतियां, जानें नाश्ते में क्या करें और क्या नहीं!

डॉ. पूजा शर्मा, डाइटीशियन, न्यूट्रिशनिस्ट एंड लाइफ स्टाइल एक्सपर्ट और सीकमेड की संरक्षक)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या जंक फूड की लत आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती है? यहां जानें जंग फूड खाने के नुकसान

ये टॉप 5 हेल्दी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए हैं रामबाण, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका और फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------