होम »  लिविंग हेल्दी »  Urological Problems: बार-बार पेशाब आना, यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्याओं को न करें नजरअंदाज, जानें यूरिन से जुड़ी 3 कॉमन प्रोब्लम्स!

Urological Problems: बार-बार पेशाब आना, यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्याओं को न करें नजरअंदाज, जानें यूरिन से जुड़ी 3 कॉमन प्रोब्लम्स!

Urological Problems: यूरोलॉजी की समस्याएं आम हैं, आगे की जटिलताओं से बचने के लिए उन्हें उचित और समय पर इलाज की आवश्यकता होती है. सामान्य मूत्र संबंधी समस्याओं (Urological Problems) के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें...

Urological Problems: बार-बार पेशाब आना, यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्याओं को न करें नजरअंदाज, जानें यूरिन से जुड़ी 3 कॉमन प्रोब्लम्स!

Urinary Disease: यूटीआई पुरुषों की तुलना में महिलाओं की आम समस्याओं में से एक है

खास बातें

  1. यूरोलॉजिकल समस्याओं को समय पर उपचार की जरूरत होती है.
  2. UTI की समस्या महिलाओं में काफी आम है.
  3. यूरिन से जुड़ी समस्याओं को नजअंदाज न करें.

Urological Problems And Solutions: यूरोलॉजी की समस्याएं बेहद सामान्य हैं और अक्सर इनकी अनदेखी की जाती है. यूटीआई यूरोलॉजी से जुड़ी सबसे आम समस्या है. हालांकि, कई मूत्र संबंधी रोग (Urinary Disease) हैं जिन्हें आजीवन समस्याओं से बचने के लिए जल्दी पहचानने और इलाज की आवश्यकता है. जबकि मूत्र संबंधी समस्याएं (Urological Problems) आम हैं, आगे की जटिलताओं से बचने के लिए उन्हें उचित और समय पर इलाज की आवश्यकता होती है. हालांकि, मौजूदा स्थिति को देखते हुए, इस तरह की समस्याओं के लिए डॉक्टर से मिलने जाना हमेशा संभव नहीं होता है. कुछ चिकित्सा सहायता लेने के लिए टेलीमेडिसिन चुन रहे हैं. लेकिन शुरू में यूरोलॉजिकल समस्याओं के प्रकारों को समझना जरूरी है. यहां सबसे आम यूरिन संबंधी समस्याओं में से कुछ हैं जिनके तत्काल इलाज पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के घरेलू उपाय में कारगर हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें कैसे करना है सेवन!

आपको जरूर जाननी चाहिए ये 3 कॉमन यूरोलॉजिकल समस्याएं | These 3 Common Urological Problems You Must Know


1. यूरिनल इंफेक्शन

यह लगभग सबसे आम यूरोलॉजी समस्या है जिसे नजरअंदाज किया जाता है. हालांकि, इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि अगर इसे बिना इलाज किए छोड़ दिया जाए और इससे किडनी की परेशानी हो सकती है, मूत्र पथ में रुकावट जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. संक्रमण से बचने के लिए हमेशा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए स्वच्छ शौचालय का उपयोग करना उचित होता है. व्यक्ति को स्वयं को हाइड्रेटेड रखने का प्रयास करना चाहिए. अगर एक या दो दिन में स्थिति कम नहीं होती है, तो व्यक्ति को हमेशा डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!

orupd1Urological Problems: पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यूटीआई का खतरा अधिक होता है

2. इरेक्टाइल डिसफंक्शन

यह पुरुषों में बढ़ती यौन समस्या है और कई अंतर्निहित स्थितियों के कारण होता है. लोग अक्सर डॉक्टरों के साथ ऐसी समस्याओं पर चर्चा करने से कतराते हैं, लेकिन समय पर सही चिकित्सा सहायता हालत को रोकने और इलाज में मदद कर सकती है.

Healthy Thyroid Diet: थायराइड से हैं परेशान, तो आपकी डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें

3. यूरिन पर कंट्रोल न रहना

यह एक ऐसी समस्या है जो ज्यादातर में बढ़ती उम्र के साथ देखी जाती है. यह मूत्राशय पर नियंत्रण के नुकसान से होती है जिससे अनजाने में मूत्र की हानि होती है. फिर, यह एक ऐसी स्थिति है कि लोग शर्मिंदगी के कारण किसी के साथ चर्चा से बचने की कोशिश करते हैं. डायबिटीज, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, रीढ़ की हड्डी में चोट लगने जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों में ऐसी समस्या समस्या अक्सर देखी जाती है.

जब तक स्थिति अतिरंजित और गंभीर नहीं हो जाती, तब तक ज्यादातर लोग मूत्र संबंधी समस्याओं को नजरअंदाज करते हैं. ऐसे में हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. समय पर सही उपचार से स्थिति के परिणामों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

(डॉ. अनुपम भार्गव, चेयरमैन, यूरोलॉजी विभाग, मैक्स हेल्थकेयर और सीकमेड के संरक्षक)

डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बदहजमी से पेट और सीने में हो रही है जलन, तो ठंडे दूध के साथ लें ये 2 चीजें!

मच्छरों को भगाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, इस्तेमाल कर देखें कमाल!

Cabbage Health Benefits: बॉडी डिटॉक्स करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ पत्ता गोभी के जानें 10 जबरदस्त फायदे!

डैंड्रफ का घरेलू इलाज हैं ये 6 चीजें, कुछ ही दिनों में दूर होगी समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Diet: वजन कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं लगेगी भूख!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------