होम »  लिविंग हेल्दी »  High Protein Diet: वजन कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं लगेगी भूख!

High Protein Diet: वजन कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं लगेगी भूख!

Protien Diet For Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए प्रोटीन डाइट फायदेमंद हो सकती है. हमारे आस-पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. प्रोटीन हड्डियों को मजबूत करने, वजन घटाने (Weight Loss), बालों और स्किन (Skin) के लिए फायदेमंद होता है.

High Protein Diet: वजन कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं लगेगी भूख!

High Protein Diet: इन फूड्स को खाने से घट सकता है मोटापा.

खास बातें

  1. पेट की चर्बी घटा सकती है हाई प्रोटीन डाइट.
  2. यहां जानें प्रोटीन के 5 सबसे बेस्ट सोर्स.
  3. हाई प्रोटीन डाइट लेकर आसानी से कम करें वजन.

High Protein Diet For Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए प्रोटीन डाइट फायदेमंद हो सकती है. हमारे आस-पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. प्रोटीन हड्डियों (Bones) को मजबूत करने, वजन घटाने (Weight Loss), बालों (Hair) और स्किन (Skin) के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही प्रोटीन मशल्स (Muscles) के लिए भी लाभदायक है. हम कुछ ही ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं जो हमें सही मात्रा में प्रोटीन मुहैया कराते हैं, लेकिन लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती. आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों की जानकारी देंगे जो प्रोटीन सोर्स के मामले में बहुत ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लाए जाते हैं. इन खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से जहां एक ओर आपकी डाइट (Diet) में वैरिएशन आएगा वहीं ये आपकी डाइट को संतुलित रखने में भी मदद करेंगे. जिन लोगों को वर्कआउट (Workout) करने की आदत होती है, उनके लिए वैसे भी प्रोटीन बेहद जरूरी होता है.

Healthy Thyroid Diet: थायराइड से हैं परेशान, तो आपकी डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें

मसल्स बनाने की बात हो या वजन कम (Weight Loss) करने की दोनों ही मामलों में संतुलित प्रोटीन की जरूरत होती है. यहां पर ये बात ध्यान देने वाली है कि प्रोटीन आपका वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकता है. अगर मोटापा (Obesity) घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो यह चीजें आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती हैं. यहां जानें कौन वह फूड जो प्रोटीन का हैं पावर हाउस... 


belly fatHigh Protein Diet: पेट की चर्बी बन सकती है कई बीमारियों का कारण

1. झींगा

झींगा में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. प्रति 100 ग्राम झींगा में लगभग 20 फीसदी तक प्रोटीन होता है. अंडे की तुलना में ये एक बेहतर उच्च प्रोटीन सोर्स है. इसके 100 ग्राम में लगभग 105 कैलोरी मौजूद होगी. झींगा में प्रोटीन डी, बी12, आयरन, फास्फोरस, और यहां तक की एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. 

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? ये 5 स्नैकिंग मिस्टेक्स फेर सकती हैं आपकी मेहनत पर पानी!

2. कद्दू के बीज

हमें पता है कि आपको प्रोटीन के इस सोर्स के बारे में जानकारी नहीं होगी. कद्दू के बीज में प्रति 28 ग्राम में 5 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इन्हें डाइट में खाने की तरह तो नहीं बल्कि ड्राइ फ्रूट्स के जैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें लोहा, मैग्नीशियम, जस्ता जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्त भी मौचूद होते हैं. 

pumpkin seedsHigh Protien Diet: कद्दू के बीज प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकते हैं

3. मूंगफली

हम सभी ये मानते हैं कि मूंगफली उच्च कैलोरी का फूड सोर्स है. 28 ग्राम मूंगफली में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन जबकि 159 कैलोरी भी मौजूद होती है. अगर आपको इनटेक कैलोरी की चिंता नहीं है तो ये प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हो सकती है. ये जहां खाने में स्वादिष्ट होती है, वहीं ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है. इसमें फाइबर और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. 

मॉनसून में क्यों ऑयली हो जाती है स्किन? एक्सपर्ट से जानें Oily Skin से कैसे पाएं छुटकारा!

4. अमरूद

यह फल प्रोटीन के मामले में फलों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. अमरूद के हर 165 ग्राम में 8 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है. इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी भी होता है. इसमें फाइबर और खनिज भी भरपूर होता है. 

guavaProtien Diet: अमरूद भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है 

5. टोफू

शाकाहारी डाइट वालों के लिए ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. ये बेहद मुलायम होता है जिसका इस्तेमाल कई तरीके से डाइट में किया जा सकता है. इसे मैश करके इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि तले हुए अंडे के शाकाहारी वर्जन के जैसा ही प्रोटीन आपको देता है. इसे करी में डाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे चिप्स के साथ भी खाया जा सकता है. इसमें 10-19 फीसदी पोटीन और उच्च स्तर का आयरन, कैल्शियम होता है.

नोट: अपनी डाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Benefits Of Garlic: हेल्दी हार्ट और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कमाल है लहसुन, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

Diabeted Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को घटाने और बॉडी फैट बर्न करने के लिए शानदार हैं ये 6 फूड्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या ऑलिव ऑयल, सरसों के तेल से ज्यादा फायदेमंद है? जानें दोनों में से कौन सा है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------