होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Dandruff: डैंड्रफ का घरेलू इलाज हैं ये 6 चीजें, कुछ ही दिनों में दूर होगी समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Home Remedies For Dandruff: डैंड्रफ का घरेलू इलाज हैं ये 6 चीजें, कुछ ही दिनों में दूर होगी समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Dandruff Home Remedies: बालों में डैंड्रफ की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में बालों को काफी नुकसान हो जाता है. समय पर डैंड्रफ दूर करने के उपाय (Ways To Remove Dandruff) नहीं किए तो यह बालों को डैमेज कर सकता है. यहां डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में बताया गया है, जिनको इस्तेमाल कर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

Home Remedies For Dandruff: डैंड्रफ का घरेलू इलाज हैं ये 6 चीजें, कुछ ही दिनों में दूर होगी समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

Hair Care Remedies: ये घरेलू नुस्खे डैंड्रफ की समस्या को करेंगे दूर

खास बातें

  1. डैंड्रफ से आप भी हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 घेरलू नुस्खे.
  2. नीम और नींबू दिला सकते हैं डैंड्रफ से छुटकारा.
  3. डैंड्रफ बालों को डैमेज कर सकता है.

Remedies For Dandruff: बालों में डैंड्रफ की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में बालों को काफी नुकसान हो जाता है. समय पर डैंड्रफ दूर करने के उपाय (Ways To Remove Dandruff) नहीं किए तो यह बालों को डैमेज कर सकता है. यहां डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में बताया गया है, जिनको इस्तेमाल कर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. आप भी रूसी की समस्या से परेशान हैं और इसकी वजह से बाल बहुत गिरते हैं, यहां हम कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies For Dandruff) बता रहे हैं जो आपके बालों के डैंड्रफ को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. बालों में डैंड्रफ की समस्या (Dandruff Problem) से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है.

Healthy Thyroid Diet: थायराइड से हैं परेशान, तो आपकी डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें

यूं तो बाजार में बहुत से एंटी-डैंड्रफ शैंपू (Anti-Dandruff Shampoo) मौजूद हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों के रूखा होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं ताकि बाल कम से कम डैमेज हों.


डैंड्रफ दूर करने के लिए कमाल हैं ये घरेलू उपाय | These Home Remedies Are Amazing To Remove Dandruff

1. नींबू का रस (Lemon Juice)

रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं. सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें. इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए. आपको निश्चित रूप से फायदा होगा.

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? ये 5 स्नैकिंग मिस्टेक्स फेर सकती हैं आपकी मेहनत पर पानी!

lemon juice 620Home Remedies For Dandruff: सर्दियों में बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल

2. नीम (Neem)

नीम से भी आप रूसी की समस्या से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप एंटी-डैंड्रफ हेयरपैक खुद से घर पर तैयार कर सकते हैं. आधा कप नीम का जूस, नारियल दूध और चुकंदर का जूस लेकर अच्छी तरह से मिला दें. उसमें एक चम्मच नारियल तेल डालें. इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं. 20 मिनट बाद हर्बल शैंपू से धो लें.

3. मेथी (Fenugreek)

मेथी एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल होती है, इसलिए इसकी मदद से आप डैंड्रफ होने से रोक सकते हैं. दो चम्मच मेथी को रातभर भिगोएं और सुबह पीस लें. इसमें सेब का सिरका मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.

बदहजमी से पेट और सीने में हो रही है जलन, तो ठंडे दूध के साथ लें ये 2 चीजें!

4. दही (Curd)

दही का उपयोग कर भी डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है. रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है. बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस पैक को स्कैल्प में लगाएं. 

r6kaobh

5. नीम और तुलसी का पानी (Neem and Bbasil Water)

नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी से बालों को धोएं. कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी.

6. ऐलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

ऐलोवेरा में एंटी-फंगल तत्व होते हैं, जो स्कैल्प में होने वाली खुजली और रूसी की समस्या को दूर करता है। इसका जेल निकालकर स्कैल्प पर मसाज करें. 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी या माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या ऑलिव ऑयल, सरसों के तेल से ज्यादा फायदेमंद है? जानें दोनों में से कौन सा है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक!

Health Benefits Of Garlic: हेल्दी हार्ट और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कमाल है लहसुन, जानें कैसे करें इस्तेमाल!

खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabeted Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को घटाने और बॉडी फैट बर्न करने के लिए शानदार हैं ये 6 फूड्स!

High Protein Diet: वजन कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 5 हेल्दी फूड्स, बार-बार नहीं लगेगी भूख!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------