होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Ward Off Mosquitoes Naturally: मच्छरों को भगाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, इस्तेमाल कर देखें कमाल!

How To Ward Off Mosquitoes Naturally: मच्छरों को भगाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, इस्तेमाल कर देखें कमाल!

Home Remedies For Mosquito Repellent: गर्मियों में जरा सा दरवाजा खोल लो मच्छर अंदर घुस जाते हैं और फिर रात को आपको परेशान करते रहते हैं. मच्छरों के काटने से खुजली (Mosquito Bites Itching) और लाल दाने हो जाते हैं. मच्छरों के काटने से मलेरिया समेत डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं. मच्छरों को घर से भगाने के उपाय (Remedy To Keep Mosquitoes Away From Home) कई हो सकते हैं.

How To Ward Off Mosquitoes Naturally: मच्छरों को भगाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, इस्तेमाल कर देखें कमाल!

How To Control Mosquitoes: मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

खास बातें

  1. मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए ये 5 चीजें हैं कमाल.
  2. मच्छर भगाने के लिए घर में करें पुदीना के तेल का छिड़काउ.
  3. मच्छरों को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय.

Natural Remedy To Ward Off Mosquitoes: गर्मी बढ़ते ही मच्छर भी परेशान करने लगते हैं. मच्छरों के काटने (Mosquito Bites) से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. गर्मियों में जरा सा दरवाजा खोल लो मच्छर अंदर घुस जाते हैं और फिर रात को आपको परेशान करते रहते हैं. मच्छरों के काटने से खुजली (Mosquito Bites Itching) और लाल दाने हो जाते है. मच्छरों के काटने से मलेरिया समेत डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं. मच्छरों को घर से भगाने के उपाय (Remedy To Keep Mosquitoes Away From Home) कई हो सकते हैं. हालाकि मच्छरों को भगाने के लिए कई प्रकार की दवाइयां, स्पे, इलेक्ट्रिक बैट बाजार में मौजूद हैं, लेकिन इसके बावजूद भी कई बार हमें इन मच्छरों से छुटकारा नहीं मिल पाता है. ऐसे मच्छरों को भगाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Ward Off Mosquitoes) कारगर हो सकते हैं.

Food To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!


नेचुरल तरीके से मच्छर भगाने के कई रास्ते हैं जिन्हें आप घर पर आजमाकर मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि मच्छरों को भगाने के लिए घरेलू उपाय क्या होते हैं या मच्छरों का भगाने का तरीका (Ways To Mosquito Repellent) क्या होता है. तो यहां हम ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं.

मच्छरों को भगाने के लिए ये हैं कारगर उपाय | These are effective Remedy To Ward Off Mosquitoes Naturally

1. पुदीना

पुदीने का तेल मच्छरों को भगाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर घर में काफी मच्छर आ जाते हैं या फिर आप कहीं बाहर भी जाते हैं तो पुदीने के तेल को आपको अपने शरीर पर इस्तेमाल करना होगा. या फिर अपने घर में लगे प्लांट पर भी स्प्रे कर सकते हैं इससे मच्छर घर के अंदर नहीं आते हैं. इसके साथ ही मच्छरों को भगाने का एक तरीका ये भी है कि पुदीना को उबालकर उसके पानी को कमरे में स्प्रे किया जाए.

सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के घरेलू उपाय में कारगर हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें कैसे करना है सेवन!

2lg6o47gNatural Remedy To Ward Off Mosquitoes: पुदीना तेल से मच्छरों को भगाना है आसान, शरीर पर करें इस्तेमाल

2. लहसुन

लहसुन कई घरेलू उपायों में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन का इस्तेममाल मच्छरों को भगाने में भी किया जा सकता है. लहसुन की तीखे गंध के कारण मच्छर दूर भागते हैं. मच्छरों को भगाने के लिए लहसुन को पानी में उबाल लें और इसके पानी को अगर घर में छिड़क दें इससे भी मच्छर घर रुक नहीं पाएंगे.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है ये एक औषधि, इन तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं ये 5 कमाल के फायदे!


3. नीम का तेल

नीम का तेल भी मच्छरों को भगाने के काम आ सकता है. नारियल के तेल और नीम तेल को बाराबर मात्रा में मिलाकर अगर शरीर में लगा लिया जाए तो मच्छर आसपास भी नहीं फटकेंगे. नीम में एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल के गुण होने के कारण मच्छर दूर भागते हैं. इससे भी आपको मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है.

4. कपूर

मच्छरों को भगाने का यह सबसे आसान तरीका हो सकता है. मच्छरों से छुटकारा दिलाने में कपूर कारगर साबित हो सकता है. मच्छरों को भगाने के लिए कमरे में सारे दरवाजे खिड़कियां बंद कर कपूर को जलाकर रख दें. इससे मच्छर घर में एक पल भी ठहर नहीं पाएंगे और आपको मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा.

COVID-19 Prevention: कैसा होना चाहिए कपड़े का फेस मास्क, मास्क में क्यों जरूरी हैं तीन लेयर?

edible camphor

5. तुलसी

माना जाता है कि तुलसी के पौधे को घर के बाहर लगाने पर घर में मच्छर नहीं आते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी की गंध को मच्छर बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. अगर आप मच्छरों को घर में आने से रोकना चाहते हैं तो तुलसी का पौधा घर के गेट के पास लगाएं. 

अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों  के लिए जुड़े रहिए

Food For Good Sleep: अच्छी नींद लेने के लिए कमाल हैं ये फूड्स और ड्रिंक्स, बिस्तर में जानें से पहले करें सेवन!

मलाइका अरोड़ा योग से रखती हैं खुद को फिट, इन दो योगासनों को करने का बताया तरीका और फायदे

कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Cloves: मुंह के छालों और बदबू से राहत पाने के लिए फायदेमंद लौंग, दांत दर्द और पेट के लिए भी है कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -