होम »  लिविंग हेल्दी »  Unhealthy Cooking Methods: 3 Cooking Mistakes, जो आपके खाने को बना सकती हैं अनहेल्दी...

Unhealthy Cooking Methods: 3 Cooking Mistakes, जो आपके खाने को बना सकती हैं अनहेल्दी...

Cooking Tips: खाना बनाने के कुछ तरीके आपके खाने के पोषक तत्वों को मार सकते हैं, साथ ही गलत तरीके से बनाया गया खाना आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है. यहां कुछ खाना पकाने के तरीकों के बारे में बताया गया जो आपके खाने के पोषक तत्वों को बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं.

Unhealthy Cooking Methods: 3 Cooking Mistakes, जो आपके खाने को बना सकती हैं अनहेल्दी...

Unhealthy Cooking Methods: गलत तरीके से खाना बनाना खाने के पोषक तत्वों को खत्म कर सकता है

 Unhealthy Cooking Methods: आप खाने के लिए एक हेल्दी फूड चुनें सिर्फ यहीं जरूरी नहीं है बल्कि हेल्दी होने के साथ-साथ वह किस तरीके से बना है यह भी मायने रखता है. खाने के पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए आपके खाना बनाने के तरीके को भी जिम्मेदार माना जा सकता है. जब कभी आप किसी खाने के साथ प्रयोग (Experiment) कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखना औऱ भी जरूरी हो जाता है. आप अपने खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए कई तरह की चीजों को मिला सकते हैं लेकिन क्या जानते हैं कि उन चीजों का आपके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है. क्या आप अपने नए तरीके से पूरी तरह से संतुष्ट होते हैं. नए प्रयोग कभी-कभी नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं. आपका खाना बनाने का नया तरीका आपके खाने को शरीर के लिए हानिकारक बना सकता है. बिना किसी सही जानकारी के किसी भी खाने बनाने के नए तरीको को आजमाना आपके ही नहीं बल्कि पूरे परिवार के लिए घातक हो सकता है.  

Cough Home Remedies: लगातार खाँसी आपको परेशान कर रही है? अनानास का जूस दे सकता है जल्द राहत

खाना बनाने के कुछ तरीके जिन्हें आजमाने से आपको बचना चाहिए 


1. ज्यादा तलना (Deep frying)

डीप फ्राई फूड्स आपके स्वाद को बढ़ा सकते हैं लेकिन यह आपकी सेहत के लिए हानिकारकक हो सकते हैं. किसी भी फूड को तलने से आपको बचना चाहिए. खाने को फ्राई करने के दौरान हाई टेंपरेचर उसके पोषक तत्वों को खत्म कर सकता है. डीप फ्राई करने से भी खाने में अधिक मात्रा में कैलोरी मिलती है। गहरे तले हुए भोजन के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ सकती है. यह हृदय रोगियों (Heart Patients), उच्च रक्तचाप (High Blood) और मधुमेह (Diabeties) के रोगियों के लिए भी खतरनाक हो सकता है. 

Cholesterol Diet: अखरोट, अलसी के बीज मेवा, जैतून और मट्ठा कोलेस्ट्रॉल कर सकते हैं कम, जानें क्या हैं फायदे

vgcdgfvg

Healthy Food: खाने के पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए आपको इन्हें डीप फ्राई करने से बचना चाहिए

हेल्दी स्किन के लिए नारियल, हल्दी, अनानास, केले के जानें फायदे

2. माइक्रोवेव (Microwaving):

खाने को माइक्रोवेव करना आपकी दिनचर्या का हिस्सा हो सकता है. यह एक आसान विधि है जो आपके खाने को तुरंत गर्म कर सकती है, लेकिन माइक्रोवेविंग का इस्तेमाल करना आपके लिए भारी पड़ सकता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि माइक्रोवेव का उपयोग आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. 

Cholesterol Foods: 6 सुपरफूड्स जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कम, रोजाना करें सेवन

3. ग्रिलिंग (Grilling):

ग्रिलिंग खाने में एक नया स्वाद जोड़ता है. यह कई लोगों को पसंद हो सकता है, लेकिन क्या ग्रिलिंग स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से ठीक है? सच्चाई यह है कि कुछ खाने को ग्रिल करना ठीक है लेकिन कुछ को ग्रिल करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है.

जानें हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट्स, कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे करा जा सकता है कंट्रोल

खाना बनाने के कई ऐसे कारक हैं जो खाने के पोषण तत्वों को खत्म कर सकते हैं. खाने को सरल और साधारण तरीके से बनाने से ही आपको खाने का पूरा लाभ मिल सकता है. 

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से रहना है दूर, तो अपनाएं ये तरीके...


नोट: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी देती है. यह किसी भी तरह से किसी डॉक्टर की राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी स्पेशलिस्ट से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजाद

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------