होम »  लिविंग हेल्दी »  विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजाद

विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजाद

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है. इससे हमारे शरीर को काफी उर्जा मिलती है जिससे हमारा शरीर सुचारू ढंग से काम करता है.

विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजाद

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है. इससे हमारे शरीर को काफी उर्जा मिलती है जिससे हमारा शरीर सुचारू ढंग से काम करता है. सूर्य की किरणों को विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं सूर्य की किरणों के अलावा कई ऐसे फूड भी हैं जो शरीर में विटामिन डी बनाते हैं और शरीर को प्रयाप्त उर्जा देते हैं. बता दें कि विटामिन डी हमारे शरीर को सुचारू ढंग से काम करने में काफी मदद करता है.विटामिन डी खाए गए फूड से कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है. इसके साथ ही ये हड्डियों और दांतों के लिए भी काफी फायदेमंद है. विटामिन डी के कारण हमारा इम्यून और नर्वस सिस्टम सुचारू ढंग से काम करता है. इसके साथ ही ये डीप्रेसन से भी निजाद दिलाता है. विटामिन डी की मदद से शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी मिलती है.

विटामिन डी की कमी आज की तारीख में बहुत आम हो चुकी है लेकिन ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है. विटामिन डी की कमी के कई लक्षण हो सकते हैं. विटामिन डी की कमी सिर्फ आपके स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि आपकी स्किन को भी प्रभावित कर सकती है. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी होगी तो इसके लक्षण आपकी त्वचा पर भी दिखाई देने लगेंगे.

विटामिन डी की कमी के कुछ अन्य लक्षण-


  • हड्डियों का खराब होना

  • घावों का धीमा उपचार

  • लगातार थकान होना

  • बाल झड़ना

  • बार बार बीमार पड़ना

  • डिप्रेशन

  • मांसपेशियों में दर्द

4kh4pao

विटामिन डी की कमी से हो सकता है डिप्रेशन Photo Credit: iStock

जानिए क्या है स्किन पर विटामिन डी की कमी के लक्षण

1. स्किन पर रैशेज

शरीर में विटामिन डी की कमी से आपकी स्किन ड्राई, रेड और खुजलीदार हो सकती है. इससे बचने के लिए शरीर में विटामिन डी का होना बेहद जरूरी है. विटामिन डी आपको स्किन की ऐसी समस्याओं से जल्द निजाद दिलाएगा. विटामिन डी एक्जिमा की बीमारियों को खत्म करने के लिए भी काफी फायदेमंद है. बता दें कि एक्जिमा स्किन से जुड़ी एक बीमारी होती है जिसमें आपका स्कीन ड्राई और खुजलीदार हो जाती है

2. मुंहासे

विटामिन डी के कमी के कारण ब्रेकआउट हो सकता है. बता दें कि विटामिन डी के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुंहासे को रोकने में मदद करते हैं. विटामिन डी की कमी के कारण हार्मोन में परिवर्तन भी मुंहासे का कारण बन सकते हैं. अगर आप इससे निजाद पाना चाहते हैं तो रोजाना सूर्य की किरणों से विटामिन डी लें या फिर ऐसे खाने का सेवन करें जिससे आपके शरीर को विटामिन डी मिले.

3. स्किन एजिंग

विटामिन डी की कमी के कारण आपकी स्किन खराब हो सकती है और आप बूढ़े दिख सकते हैं. विटामिन डी की कमी के कारण आप बहुत जल्द बूढ़े दिखने लगेंगे. एजिंग के कारण शरीर में विटामिन डी बनना बंद हो जाता है. ऐसे में अगर आप इससे निजाद पाना चाहते हैं तो शरीर को प्रयाप्त विटामिन डी दें.

2b1n174o

विटामिन डी की कमी से आपकी स्किन ड्राई, रेड और खुजलीदार हो सकती है.Photo Credit: iStock

विटामिन डी के स्रोत

जैसा कि हमने आपको पहले बताया है कि सूर्य की किरणें विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. वहीं इसके अलावा कुछ ऐसे फूड भी है जो शरीर को विटामिन डी देते हैं. शरीर को विटीमिन डी देने के लिए आप संतरे का जूस, दलिया, गाय का दूध, मशरूम और अंडे का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर को प्रयाप्त विटामिन डी मिलेगा और आपका शरीर सुचारू ढंग से काम करेगा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------