होम »  लिविंग हेल्दी »  Cholesterol Foods: 6 सुपरफूड्स जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कम, रोजाना करें सेवन

Cholesterol Foods: 6 सुपरफूड्स जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कम, रोजाना करें सेवन

How To Control Cholesterol: हृदय रोग और दिले के दौरे के जोखिम को रोकने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखना जरूरी होता है. लहसुन, पालक, जई और अखरोट जैसे सुपरफूड्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Cholesterol Foods: 6 सुपरफूड्स जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कम, रोजाना करें सेवन

कॉलेस्ट्रॉल की जांच कराने के बाद तुरंत डॉक्टर से लें सलाह

खास बातें

  1. प्रोटीन से भरपूर चीजों का करें सेवन
  2. स्ट्रेस को जिंगदी से निकाल दें
  3. धूम्रपान और शराब से रहें दूर

Cholesterol Diet: स्वस्थ और रोग मुक्त दिल रखने के लिए अपने कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करना काफी जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, कम घनत्व (LDL) वाले लिपोप्रोटीन और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL). एक आम आदमी के लिए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को खराब कोलेस्ट्रॉल माना जाता है जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. वयस्कों में 200 मिलीग्राम डीएल को स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर माना जाता है. 200-239 मिलीग्राम डीएल को सीमा रेखा से उच्च(High) माना जाता है और 240 मिलीग्राम डीएल और इसके ऊपर के स्तर को उच्च कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. इसको मैनेज करने के लिए जल्द ही कदम उठाए जाने चाहिए. इस लेख में हम कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे जो आपकी डाइट का हिस्सा होने चाहिए.

पता भी नहीं चलता और हो जाती है मौत, हार्ट फेलियर है सबसे कम जांची जाने वाली स्थिति!

ndsequ28

Gigh Ccholesterol Treatment: कोलेस्ट्रॉल बीमारी के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें हमारा खान-पान और रहन-सहन भी शामिल है.

कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल सीने में दर्द, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा पैदा कर सकता है. एक अच्छी डाइट और एक्सरसाइज से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोका जा सकता है. हाई लेवल कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिमों से बचने के लिए आपको धूम्रपान छोड़ने, शराब छोड़ने और को वजन कंट्रोल करने की जरूरत है.

Cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कम करने में ये 8 आयुर्वेदिक डाइट टिप्‍स आएंगे काम

6 फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में हैं मददगार | 6 Superfoods That Can Help In Controlling Cholesterol

1. लहसुन है कारगर: लहसुन को सही मायने में सुपरफूड कहा जा सकता है. यह किचन में किसी पावरफुल इनग्रीडिएंट की तरह है जो कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेसर को कंट्रोल करने में कारगर है. न्यूट्रिशियन नमामी अग्रवाल के अनुसार, लहसुन में ऐसे गुण होते हैं जो खून के थक्के को रोक सकते हैं. स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने के लिए आप 2 से 3 लौंग कच्चे लहसुन के साथ खा सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने से कम हो सकता है अल्जाइमर का खतरा कम!

pt953as

Cholesterol Symptoms: लहसुन का सेवन करने से कॉलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

...तो इसलिए आता है भारतीय महिलाओं को Heart Attack!

2. सोयाबीन है फायदेमंद: सोयबीन प्लांट-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत तो है ही साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लवल को कम करने में भी फायदेमंद है. यह फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है. स्टडी के अनुसार आप अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में एक दिन में 25 ग्राम सोयाबीन खा सकते हैं.

3. पालक भी लाभदायक: पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो स्वास्थ्य लाभ के लिए काफी जरूरी है. इसमें ल्यूटिन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है यह ब्लड प्रेसर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. ल्यूटिन धमनियों में फैट के जमाव को भी रोक सकता है. पालक में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होने से आपके पाचन को बढ़ाने के लिए एक अच्छा विकल्प है.

दिल को पसंद नहीं आपका शहर में रहना, जानिए क्यों...

9dat9us8

Cholesterol Levels: हरी सब्जियों में काफी विटामिन्स होते हैं ये भी इस बीमारी को कंट्रोल करने मददगार है. 

हार्ट अटैक से बचा सकता है सरसों का तेल, जानें फायदे

4. सेब करेगा कमाल: सेब में घुलनशील फाइबर पेक्टिन पाया जाता है जो एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखता है. सेब में विटामिन, खनिज, पॉलीफेनोल्स और फाइबर होते हैं जो कई चीजों में फायदेमंद है.

5. अखरोट है चमत्कारी:  ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट आपके दिल के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है. अखरोट, बादाम, ब्राजील नट्स, काजू और पिस्ता जैसे नट्स एक शानदार तत्व हैं. यह प्रोटीन से भरपूर हैं और इन्हें वजन घटाने की डाइट में भी शामिल किया जा सकता है.

lv9tmjvg

6. ओट्स है जादुई: फाइबर से भरपूर, ओट्स कब्ज को कम करने और रोकने में कारगर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से ओट्स का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियमित कर सकता है. जी हां ओट्स में घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लूकन, शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.

बच्चों को खिलाएं ये सुपरफूड, नहीं होगा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा...

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन फूड्स के अलावा आप तनाव कम करके भी अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. ज्यादा स्ट्रेस कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेसर को बढ़ा सकता है. कोलस्टॉल की बीमारी दौरान धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. रोजाना एक्सरसाइज करने से भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------