होम »  लिविंग हेल्दी »  जानें हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट्स, कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे करा जा सकता है कंट्रोल

जानें हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट्स, कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे करा जा सकता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है.

जानें हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट्स, कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे करा जा सकता है कंट्रोल

लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कर सकते हैं आपकी मदद

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है. कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है. हां लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी से लड़ा जा सकता है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो ने फेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए हाइपरटेंशन के साइड-इफेक्ट्स गिनाए. इतना ही नहीं ल्यूक की ओर से जारी की गई वीडियो में यह भी बताया गया है कि किन-किन प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है. ल्यूक ने बताया कि लाइफस्टाइल (Lifestyle) के बैलेंस न होने के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शरीर को अपनी चपेट में ले सकती है.

उन्होंने कहा मैं लोगों में ये जागरुकता लाना चाहता हूं कि कैसे वे अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. अपनी शेयर की हुई वीडियो में ल्यूक ने कहा कि दवाईयों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती. उन्होंने बताया कि ज्यादा दवाईयों का सेवन कई तरह की बीमारियों को शरीर में पैदा कर सकता है, जैसे- दिल का दौरा, दिल की बीमारियां, किडनी की समस्या, ब्लड क्लोट्स व अन्य इसमें शामिल
हैं.

विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजाद


High blood pressure remedies: ल्यूक की ओर से सुझाए गए आईडिया

1. गार्लिक यानी लहसुन

लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है. ये शरीर में कॉलेस्ट्रॉरल के लेवल को नियंत्रण में रखना, इम्युनिटी को सुधारना, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. लहसुन को पका कर खाने में कोई बड़ा नुकसान नहीं है, लेकिन इस कारण इसके कुछ आवश्यक गुण खत्म हो जाते हैं. आप, लहसुन को काट कर उसे सीधे पानी के साथ खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको इसे कच्चा खाना पंसद नहीं है तो आप इसे अपने फूड में मिलाकर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इस काटने के बाद थोड़ी देर रख देने से यह हवा में मौजूद ऑक्सिजन से भी मिल जाता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है.

3h48lm8g

लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है, Photo Credit: iStock

2. आंवला

आंवला हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करता है. आप पानी में आधा चम्मच आंवले (Amla) का पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसे शहद के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है. दरअसल, शहद शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आंवले का इस्तेमाल सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए. आप आंवले के जूस को  भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से रहना है दूर, तो अपनाएं ये तरीके...

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी (Green tea) कई मायनों में काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह हाई ब्लड प्रेश जैसी समस्या से निजात पाने में अहम रोल निभाती है. आप खाने के एक घंटे बाद ग्रीन टी का
एक कप रोजाना पीएं और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

4. तरबूज

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए फलों की भूमिका बात की जाए, तो इनमें तरबूज (Watermelon) एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. ये स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. पानी की अत्यधिक मात्रा होने के कारण यह गर्मियों में सबसे बेहतरीन खाद्य पदार्थ के तौर पर साबित होता है.

Weight Loss: वो 4 हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक जो वजन घटाने में हैं मददगार, जानें विधि

5. प्याज

प्याज क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर होता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. इसके सेवन के बाद ब्लड प्रेशर को तुरंत कम किया जा सकता है. भारत में इसे ज्यादातर सलाद और सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है. 

6. विटामिन सी

जिस भी फूड में विटामिन सी सही मात्रा में मौजूद होता है, वह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी काफी मदद कर सकता है. ब्लड प्रेशर की संख्या को नियंत्रित करने के लिए विटामिन सी की दवाईयों का भी सेवन किया जा सकता है.

9ocevp7o

विटामिन सी ब्लड प्रेशर के अलावा स्किन के लिए फायदेमंद होता है, Photo Credit: Pixabay

7. बीटरूट

आप बीटरूट को कच्चा या फिर इसका जूस पीकर अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसमें मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड आपके ब्लड प्रेशर को चुटकियों में कंट्रोल कर सकता है. दरअसल, बीटरूट ( Beetroot) में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और आयरन मौजूद होता है. ये शरीर में ब्लड के सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जो ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

सूर्य नमस्कार के हैं कई फायदे, कुछ इस तरह इसे अपने डेली रूटीन में जोड़ें...

8. लंबी सांस लेना

लंबी सांस लेना हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में एक जादू की तरह काम करता है. सीधे तौर पर कहें तो ये  आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है और इस कारण आप स्वस्थ रहते हैं. ल्यूक ने हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लंबी सांस लेने की सलाह दी और इसके परिणाम फायेदमंद साबित हुए. दो मिनट तक लंबी सांस लेना (Deep Breathing) से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इस बीमारी से निजात पाने में मदद मिलती है.

ल्यूक ने अपनी वीडियो में लोगों को सलाह दी और कहा कि वे यह सब करीब 10 से 15 दिन तक ट्राई करें और ये कहीं न कहीं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता नजर आएगा. हालांकि, उन्होंने यह सलाह भी दी कि ये उपाय दवाईयों की जगह नहीं ले सकते, लेकिन इन्हें दवाईयों के सेवन के साथ भी अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------