होम »  लिविंग हेल्दी »  Star Fruit Benefits: क्यों आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए स्टार फ्रूट? यहां जानें 6 बेहतरीन फायदे

Star Fruit Benefits: क्यों आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए स्टार फ्रूट? यहां जानें 6 बेहतरीन फायदे

Benefits Of Star Fruit: स्टार फ्रूट को अगर आप नजरअंदाज कर देते हैं, तो ये सबसे गलत है. अगर आप स्टार फ्रूट के फायदों के बारे नहीं जानते हैं तो आपको आज ही स्टार फ्रूट के स्वास्थ्य को जानना चाहिए और इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

Star Fruit Benefits: क्यों आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए स्टार फ्रूट? यहां जानें 6 बेहतरीन फायदे

Starfruit Benefits: स्टार फ्रूट या जिसे आमतौर पर कैरमबोला या कमरख के नाम से भी जानते हैं.

खास बातें

  1. स्टार फ्रूट में क्वेरसेटिन और एपिक्टिन सहित कई एंटीऑक्सीेडेंट्स होते हैं.
  2. स्टार फ्रूट या जिसे आमतौर पर कैरमबोला या कमरख के नाम से भी जानते हैं.
  3. कोलेजन के निर्माण के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में भी काम करता है.

Health Benefits Of Star Fruit: स्टार फ्रूट या जिसे आमतौर पर कैरमबोला या कमरख के नाम से भी जानते हैं. यह एक जादुई फल है जो दक्षिण पूर्व एशिया के पेड़ों की प्रजातियों से आता है. यह फल विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम जैसे खनिजों का एक असाधारण उत्कृष्ट स्रोत है. स्टार फ्रूट में क्वेरसेटिन और एपिक्टिन सहित कई स्वस्थ पौधों के यौगिक होते हैं. यह अत्यंत शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण है. इसलिए यह आपके शरीर के लिए एक बहुत ही स्वस्थ फल माना जाता है. यहां कमरख (स्टार फ्रूट) के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए और इस कमाल के फल को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

हाई यूरिक एसिड से चलने-फिरने में होती है परेशानी, जानें क्या खाने से जल्द कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

स्टार फ्रूट खाने के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Great Health Benefits Of Eating Star Fruit


1. विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत

स्टारफ्रूट के पोषक मूल्यों का दावा है कि यह विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है. दूसरी ओर विटामिन सी में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह शरीर को आंतरिक अंगों की सूजन से लड़ने और प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, कुछ त्वचा संबंधी स्थितियों जैसे कि त्वचाशोथ के खिलाफ एक प्रभावी उपाय के रूप में कार्य करता है, और शरीर को फ्लू और आम सर्दी से लड़ने के लिए अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स

carambola fruit or star fruit

Benefits Of Star Fruit: यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है

2. कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है

स्टारफ्रूट में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन के निर्माण के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में भी काम करता है, जो हड्डियों और मांसपेशियों में पाया जाने वाला एक आवश्यक संरचनात्मक प्रोटीन है. स्टारफ्रूट का सेवन यह भी सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर कुछ महत्वपूर्ण खनिजों जैसे आयरन और मैग्नीशियम को अवशोषित करता है.

तेजी से कम करनी है शरीर की चर्बी और वजन, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें टाइम वेस्ट!

3. हेल्दी ब्लड प्रेशर को बढ़ावा देता है

शोध के अनुसार, स्टारफ्रूट को सोडियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरा हुआ है. ये दोनों खनिज शरीर में रक्तचाप के स्वस्थ स्तर को विनियमित करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं. अगर आपका ब्लड प्रेशर बहुत अधिक उतार-चढ़ाव करता है, तो दिल ताल से बाहर निकलता है जो एक स्वस्थ संकेत नहीं है. अपने नियमित आहार में स्टारफ्रूट को शामिल करना यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर इन खनिजों की पर्याप्त मात्रा को अवशोषित करता है.

4. दिल की बीमारियों से दूर रखता है

स्टारफ्रूट में कैल्शियम की मात्रा भी होती है. कैल्शियम की कमी कुछ खतरनाक हृदय स्थितियों जैसे स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट और दिल के दौरे के विकास के जोखिम को कम कर सकता है. स्टारफ्रूट के नियमित सेवन से रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है और शरीर में द्रव का संतुलन बना रहता है.

Vitamin D For Children: बच्चों के लिए बेहद जरूरी है विटामिन डी, इन फूड्स को खाकर दूर करें कमी

5. आंत-स्वास्थ्य और मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है

स्टारफ्रूट घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के आहार फाइबर से भरा हुआ है. रेशेदार खाद्य पदार्थ प्रणाली में स्वस्थ पाचन कार्यों के लिए बहुत अधिक जिम्मेदार हैं और लगातार आपके आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. फाइबर मल को भारी और मुलायम बनाकर काम करता है. यह कब्ज के साथ पेट की कई समस्याओं को दूर कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Diet Tips: न्यूट्रिशनिष्ट को पसंद हैं ये 3 हेल्दी फल, जानें क्यों होने चाहिए ये आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Men's Health Checkup: हर पुरुष को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Skincare Tips: क्या आप जानते हैं चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे? यहां जानें 5 चौंकाने वाले कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां जानें ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के असरदार तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------