होम »  Men's Health »  Men's Health Checkup: हर पुरुष को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Men's Health Checkup: हर पुरुष को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Health Checkup For Men: कोई भी डॉक्टर के पास जाना पसंद नहीं करता है, और एनुअल चेकअप उन चीजों में से एक है जो आपको बार-बार डॉक्टर के पास जाने से बचा सकता है. इस लेख में, हम पुरुषों के लिए पांच मुख्य स्वास्थ्य जांचों के बारे में बात कर रहे हैं.

Mens Health Checkup: हर पुरुष को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Health Checkups For Men: बहुत सारे लोग नियमित स्वास्थ्य जांच के महत्व को कम आंकते हैं.

खास बातें

  1. नियमित जांच से पहले ही समस्या की पहचान करने में मदद मिल सकती है.
  2. बहुत सारे लोग नियमित स्वास्थ्य जांच के महत्व को कम आंकते हैं.
  3. चेकअप्स आपको बार-बार डॉक्टर के पास जाने से बचा सकता है.

Men's Health Checkup: बहुत सारे लोग नियमित स्वास्थ्य जांच के महत्व को कम आंकते हैं. वे केवल बीमार पड़ने पर डॉक्टर के पास जाने की जरूरत महसूस करते हैं. यह सही बात नहीं है क्योंकि नियमित जांच किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का समय पर पता लगाने में मदद कर सकती है. चाहे आपको डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या किसी अन्य बीमारी के विकास की संभावना हो, नियमित जांच से पहले ही समस्या की पहचान करने में मदद मिल सकती है. इस लेख में, हम पुरुषों के लिए पांच मुख्य स्वास्थ्य जांचों के बारे में बात कर रहे हैं. कोई भी डॉक्टर के पास जाना पसंद नहीं करता है, और एनुअल चेकअप उन चीजों में से एक है जो आपको बार-बार डॉक्टर के पास जाने से बचा सकता है.

गजब फायदों से भरे हैं ये 5 बीज, चिया के बीज डायबिटीज कंट्रोल करते हैं, अलसी पाचन के लिए है कमाल

पुरुष जरूर कराएं ये हेल्थ चेकअप्स | Men Must Make These Health Checkups


1. एसटीडी के लिए जांच करें

कई आम यौन स्वास्थ्य समस्याएं हैं जिनके बारे में हर आदमी को पता होना चाहिए. यौन संचारित रोग इन दिनों बहुत आम हो रहे हैं. एचआईवी / एड्स परीक्षण सबसे महत्वपूर्ण परीक्षणों में से एक है जो नियमित रूप से यौन-सक्रिय पुरुषों के लिए नियमित रूप से आयोजित करने की जरूरत है. यह संक्रमण के संक्रमण के जोखिम को कम करता है जो उनके भागीदारों को भी प्रेषित हो सकता है. खुद को सुरक्षित रखने के लिए एनुअल जांच कराएं.

2. कमर की जांच

यह एक सरल एट-होम टेस्ट है जो पुरुष आसानी से कर सकते हैं. यह कई पुरानी बीमारियों के बारे में पता लगाने का एक आसान तरीका है. असिंचित के लिए, वजन में धीरे-धीरे वृद्धि से मोटापा, मधुमेह और हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. अपनी कमर को नियमित अंतराल पर मापें और यदि आपको यह बढ़ता हुआ लगे तो इसे काम में लें. अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, लेकिन आपकी कमर का आकार अभी भी बढ़ रहा है, तो आपको संभावित कारण जानने के लिए डॉक्टर को देखाने की जरूरत हो सकती है.

कब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

3. हेयरलाइन चेक

एक और त्वरित, आसान और महत्वपूर्ण चेक-अप हेयरलाइन चेक है. अगर आपकी हेयरलाइन फिर से उभर रही है, तो यह उम्र बढ़ने के कारण हो सकता है लेकिन युवा पुरुषों को इस बारे में चिंतित होना चाहिए. यह देखा गया है कि युवा पुरुषों को भी बालों के झड़ने का अत्यधिक अनुभव हो रहा है. यह ज्यादातर तनावपूर्ण जीवन, अनिश्चित कार्यक्रम और अनुचित पोषण के कारण होता है. नियमित रूप से अपने हेयरलाइन की जांच करके, आप अपने बालों की बनावट और ताकत में क्रमिक परिवर्तनों की जांच कर सकते हैं. यह पुरुष पैटर्न गंजापन के कारण भी हो सकता है. गंजा होने से पहले इलाज करवाएं. बालों की सेहत सुधारने के लिए अपने बालों की साप्ताहिक देखभाल करें और अपने बालों की देखभाल करें.

4. यूरीन की जांच

मूत्र परीक्षण केवल तब ही नहीं किया जाना चाहिए जब डॉक्टर पूछें लेकिन यह नियमित होना बेहतर है, लेकिन हम रैंडम पैथोलॉजिकल यूरिन टेस्ट नहीं बल्कि होम यूरिन टेस्ट की बात कर रहे हैं. मूल रूप से, हम आपको अपने मूत्र के रंग, पेशाब के दौरान किसी भी समस्या आदि की जांच रखने के लिए कह रहे हैं. मूत्र पथ के संक्रमण वाशरूम की परेशानी के पीछे एक कारण हो सकते हैं. यह एक सामान्य मुद्दा है जो बहुत से पुरुषों को परेशान कर सकता है, खासकर अगर वे अंतरंग स्वच्छता प्रथाओं का पालन नहीं करते हैं या पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं. यह चेकअप प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों की पहचान करने में भी मदद करता है.

क्या आप जानते हैं पूरे दिन में Green Tea पीने का सबसे खराब समय क्या है? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

5. डेंटल चेकअप

एक और महत्वपूर्ण जांच डेंटल स्क्रीनिंग है. अगर आपको कोई असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं जैसे कि सूजे हुए होंठ, गले में खराश, मौखिक चकत्ते, सूजे हुए मसूड़े आदि, तो आपको खुद का टेस्ट करना चाहिए. किसी भी मसूड़ों की बीमारी, मुंह के कैंसर के विकास आदि को दूर करने के लिए नियमित डेंटल चेकअप की भी सलाह दी जाती है. यह पाया गया है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मुंह का कैंसर काफी प्रचलित है. इसलिए, पुरुषों को असामान्यताओं का पता लगाने के लिए इस परीक्षण को अनदेखा नहीं करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skincare Tips: क्या आप जानते हैं चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे? यहां जानें 5 चौंकाने वाले कारण

घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां जानें ब्लड शुगर लेवल काबू करने के असरदार तरीके

आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैल्शियम का कम सेवन करने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें कमी को दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------