होम »  डायबिटीज »  Diabetes Management: घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां जानें ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के असरदार तरीके

Diabetes Management: घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां जानें ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के असरदार तरीके

Control Blood Sugar Levels: अगर आपको हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या है तो आपको डायबिटीज को मैनेज करने के लिए क्या करना चाहिए? अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ फूड्स की खपत पर बारीकी से निगरानी करनी चाहिए. जीआई मापता है कि किसी विशेष भोजन से ब्लड शुगर कितनी जल्दी बढ़ जाता है.

Diabetes Management: घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां जानें ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के असरदार तरीके

Diabetes Management Tips: जीआई मापता है कि किसी विशेष भोजन से ब्लड शुगर कितनी जल्दी बढ़ जाता है.

खास बातें

  1. हाई जीआई वाले फूड्स शुगर लेवल के स्पाइक का कारण बन सकते हैं.
  2. जीआई मापता है कि किसी विशेष भोजन से ब्लड शुगर कितनी जल्दी बढ़ जाता है.
  3. इन कुछ कारगर तरीकों से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Diabetes Management Tips: पारिवारिक इतिहास के अलावा, एक गतिहीन जीवन शैली, और धूम्रपान जैसी आदतों के कारण दुनिया भर में डायबिटीज का प्रसार धीरे-धीरे बढ़ रहा है. जब डायबिटीज वाले किसी व्यक्ति को लो ब्लड शुगर (हाइपोग्लाइसीमिया) होता है, तो एक चम्मच चीनी या शहद ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. हालांकि, चीनी को अक्सर डायबिटीज का कारण माना जाता है क्योंकि यह अकेले ब्लड शुगर लेवल को जल्दी बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आपको हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या है तो आपको डायबिटीज को मैनेज करने के लिए क्या करना चाहिए? अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) के साथ फूड्स की खपत पर बारीकी से निगरानी करनी चाहिए.

क्या आप जानते हैं पूरे दिन में Green Tea पीने का सबसे खराब समय क्या है? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

जीआई मापता है कि किसी विशेष भोजन से ब्लड शुगर कितनी जल्दी बढ़ जाता है. हाई जीआई वाले फूड्स शुगर लेवल के स्पाइक का कारण बन सकते हैं. ऐसे में घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज किया जा सकता है और अपने ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं.


डायबिटीज मैनेजमेंट के दौरान न करें ये गलतियां | Do Not Make These Mistakes During Diabetes Management

डायबिटीज के कुछ दीर्घकालिक जटिलताओं मस्तिष्क, हृदय, किडनी और आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हम बहुत कम जानते हैं कि डायबिटीज की अनुचित देखभाल से रेटिनोपैथी, नेफ्रोपैथी, न्यूरोपैथी, अंत-चरण के गुर्दे की बीमारी हो सकती हैं. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट काफी मायने रखती है और कई लोग कुछ गलतियां कर इस प्रोसेस को जटिल बना देते हैं.

कब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रट्स का सेवन: रिफाइन्ड चीजों का सेवन करने से बचें और समूचे अनाज, फ्रूट्स जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें.

carbs and refined sugarDiabetes Management Tips: घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज किया जा सकता है?

लिक्विड कैलोरीज काउंट ना करना: केवल खाने की चीजों में ही सावधानी नहीं बरतें बल्कि पीने में भी सतर्कता बरतें. सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स पीने से आपके शुगर का स्तर बढ़ सकता है. इन ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर और कैलोरीज होती हैं. डायबिटीज के मरीजों को इनका सेवन करने से बिल्कुल बचना चाहिए.

गजब फायदों से भरे हैं ये 5 बीज, चिया के बीज डायबिटीज कंट्रोल करते हैं, अलसी पाचन के लिए है कमाल

फाइबर से भरपूर चीजें ना खाना: डायबिटीज के मरीजों को फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. फाइबर पाचन में अहम भूमिका निभाता है. फाइबर खून में शुगर का रिलीज धीरे-धीरे करता है जिससे ब्लड शुगर का स्तर स्थिर रहता है.

फल ना खाना: डायबिटीज के मरीज होकर अगर आप फल नहीं खा रहे हैं तो बड़ी गलती कर रहे हैं. अपनी डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें. इनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है.

घर पर डायबिटीज को मैनेज करने के टिप्स | Tips For Managing Diabetes At Home

1. एक हेल्दी मील प्लान

बहुत सारे फल, सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, प्रोटीन युक्त संतुलित आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है. ब्लड शुगर लेवल पर बेहतर नियंत्रण के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित होना चाहिए. शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. क्योंकि यह चयापचय को अच्छा करता है.

पढ़ाई के दौरान और परीक्षा देने से पहले क्या खाना चाहिए? इन फूड्स को खाने से होती है मेमोरी तेज!

9e30p4ro

Diabetes Management Tips: शुगर लेवल पर बेहतर नियंत्रण के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करें

2. व्यायाम प्रति दिन

कम से कम 30 मिनट की तेज शारीरिक गतिविधि जैसे चलना, दौड़ना, या कुछ और न केवल शर्करा के स्तर को कम कर सकती है, बल्कि वजन बढ़ने से भी रोक सकती है. हृदय की जटिलताओं को रोक सकती है.

रोजाना एक गिलास नारियल पानी पीने से इंस्टेंट कंट्रोल होगा शुगर लेवल, बस रखें इन 3 बातों का ध्यान!

3. पैरों की देखभाल जरूरी है

डायबिटीज ब्लड शुगर लेवल वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है अगर ठीक से मैनेज नहीं किया जाता है और इसके कारण शरीर का सबसे अधिक प्रभावित हिस्सा पैर हैं. इसलिए पैर की देखभाल इस स्थिति वाले लोगों में सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक है.

4. शुगर लेवल की निगरानी करें

नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करना जरूरी है. हमेशा सुनिश्चित करें कि आप यात्रा करते समय एक पोर्टेबल किट और अन्य आवश्यक वस्तुओं को ले जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Amla Juice: रोजाना पिएंगे 2 चम्मच आंवला जूस, तो मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

Olive Oil Benefits: आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण

कैल्शियम का कम सेवन करने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें कमी को दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में ये फूड्स और ड्रिंक्स कर सकती हैं आपको बीमार, शुरुआत से ही कर लें इनसे तौबा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------