होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Diet Tips: न्यूट्रिशनिष्ट को पसंद हैं ये 3 हेल्दी फल, जानें क्यों होने चाहिए ये आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Healthy Diet Tips: न्यूट्रिशनिष्ट को पसंद हैं ये 3 हेल्दी फल, जानें क्यों होने चाहिए ये आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Healthy Fruits: डॉ. सिद्धान्त भार्गव के अनुसार, किसी भी प्रकार के जामुन खाना, चाहे वह ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी या रास्पबेरी हो, आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है. यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Healthy Diet Tips: न्यूट्रिशनिष्ट को पसंद हैं ये 3 हेल्दी फल, जानें क्यों होने चाहिए ये आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Fruits To Add In Daily Diet: संतरे विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं

खास बातें

  1. संतरे में विटामिन सी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है.
  2. एंटीऑक्सिडेंट के अपने सेवन को बढ़ाने के लिए जामुन एकदम सही हैं.
  3. एवोकैडो हेल्दी फैट से भरपूर है.

Fruits To Add In Daily Diet: फल हेल्दी लाइफस्टाइल का एक अनिवार्य हिस्सा हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरे होते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ-साथ आपको फिट, मजबूत और उर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर के अनुसार, हम सभी को एक दिन में कम से कम एक मौसमी फल जरूर खाना चाहिए. फलों को नाश्ते के रूप में, बीच-बीच में भोजन के रूप में खाया जाता है, न कि मिठाई के रूप में भोजन के बाद. केले, संतरे, जामुन, अनानास और एवोकैडो सभी फल हैं जो नियमित रूप से आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.

गजब फायदों से भरे हैं ये 5 बीज, चिया के बीज डायबिटीज कंट्रोल करते हैं, अलसी पाचन के लिए है कमाल

वेलनेस और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉ. सिद्धांत भार्गव ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कुछ फलों के बारे में बात की -


3 फल जो एक पोषण विशेषज्ञ की पसंद हैं | 3 Fruits That Are A Nutritionist's Choice

1. जामुन

यह ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी और यहां तक कि स्ट्रॉबेरी हो सकता है. जब तक वे ताजा होते हैं और जमे हुए नहीं होते हैं, तब तक आप उन्हें बिना किसी अपराध के दैनिक रूप से ले सकते हैं. जामुन एंटीऑक्सिडेंट के आपके सेवन को बढ़ाने के लिए एकदम सही हैं और उम्र बढ़ने को धीमा करने में मदद कर सकते हैं.

कब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

2. संतरे

संतरे विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. यह पोषक तत्व आपके लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा कार्य करने के लिए जरूरी है. डॉ. भार्गव कहते हैं, "विटामिन सी एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है. यह अपक्षयी स्थितियों और बुढ़ापे को रोक सकता है."

3rfpipjgFruits To Add In Daily Diet: संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

3. एवोकैडो

आप में से बहुत से लोग यह मानते होंगे कि एवोकैडो एक सब्जी है, लेकिन नहीं यह एक फल है. और हां, वे अब आसानी से उपलब्ध हैं. एवोकैडो पोटेशियम में अत्यधिक समृद्ध हैं, एक पोषक तत्व जो उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा, "एवोकैडो में बहुत सारे स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं," डॉ भार्गव ने बताया.

क्या आप जानते हैं पूरे दिन में Green Tea पीने का सबसे खराब समय क्या है? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

इन फलों के अलावा, आप केला, सेब, अंगूर या कोई भी अन्य फल ले सकते हैं जो स्थानीय और बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं. वे आपको कई पोषक तत्व प्रदान करेंगे जो आपको फिट, स्वस्थ और रोग मुक्त रख सकते हैं. क्या अधिक है, उन्हें वजन घटाने के आहार में भी शामिल किया जा सकता है.

फल खाने से लाभ लेने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास साबूत फल हैं. फलों का रस पीना एक बार के लिए ही ठीक है, लेकिन फलों का जूस पीने से न केवल उनका फाइबर कम होता है, बल्कि इससे आपका शुगर भी बढ़ता है.

(डॉ. सिद्धांत भार्गव, एमबीबीएस, फूड, लाइफस्टाइल, वेलनेस)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Men's Health Checkup: हर पुरुष को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Skincare Tips: क्या आप जानते हैं चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे? यहां जानें 5 चौंकाने वाले कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां जानें ब्लड शुगर लेवल काबू करने के असरदार तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------