होम »  स्किन »  Skincare Tips: क्या आप जानते हैं चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे? यहां जानें 5 चौंकाने वाले कारण

Skincare Tips: क्या आप जानते हैं चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे? यहां जानें 5 चौंकाने वाले कारण

Causes Of Acne: मुंहासे से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए, आपको इसके पीछे सटीक कारण खोजने की जरूरत है. कई संभावित कारक हैं. एक्सपर्ट ने यहां मुंहासों के कुछ कारणों के बारे में बताया है.

Skincare Tips: क्या आप जानते हैं चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे? यहां जानें 5 चौंकाने वाले कारण

Skincare Tips: हार्मोनल असंतुलन मुंहासे और अन्य त्वचा समस्याओं को जन्म दे सकता है

खास बातें

  1. अनहेल्दी डाइट मुंहासों को जन्म दे सकता है.
  2. त्वचा की समस्याओं को रोकने के लिए दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा धोएं
  3. अनियंत्रित तनाव से भी मुहांसे हो सकते हैं.

Skincare Tips: मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है. आप किसी न किसी बिंदु पर मुंहासे का अनुभव कर सकते हैं. बाजार में उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो आपको मुंहासे मुक्त त्वचा प्रदान करने का दावा करती है, लेकिन क्या ये आपके समय और पैसे के लायक हैं? प्रभावी रूप से मुंहासे से लड़ने और नियंत्रित करने के लिए, इसके पीछे के सटीक कारण को जानना महत्वपूर्ण है. मुंहासे के पीछे आपका स्किनकेयर रुटीन के अलावा कई संभावित कारण हो सकते हैं. हाल ही में उनकी द एक्ने सीरीज के एक भाग के रूप में, डॉ. रश्मि शेट्टी ने मुंहासों के पीछे के कुछ संभावित कारणों को शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया. जानने के लिए पढ़ते रहिए.

गजब फायदों से भरे हैं ये 5 बीज, चिया के बीज डायबिटीज कंट्रोल करते हैं, अलसी पाचन के लिए है कमाल

मुंहासे कितने गंभीर समस्या हैं? | How Serious Are Acne?


"मुंहासे या तो एक पुरानी स्थिति हो सकती है या शायद सिर्फ एक छिटपुट बाउट हो सकती है. यह चेहरे, कंधे, पीठ, गर्दन, छाती और ऊपरी बांहों को प्रभावित कर सकती है. इसकी गंभीरता के आधार पर, मुंहासे त्वचा पर निशान और पिगमेंट स्पॉट छोड़ सकते हैं. आपके समय पर उपचार से निशान पड़ने का खतरा कम हो सकता है, ”डॉ. शेट्टी अपनी पोस्ट में लिखती हैं.

वीडियो में, वह मुंहासे के पीछे निम्नलिखित संभावित कारणों का उल्लेख करती है-

जेनेटिक: यह एक गैर-परिवर्तनीय कारक है जिससे मुंहासे हो सकते हैं. कुछ भी जीन के कारण मुंहासे से ग्रस्त त्वचा का अनुभव कर सकते हैं.

क्या आप जानते हैं पूरे दिन में Green Tea पीने का सबसे खराब समय क्या है? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

स्वच्छता: त्वचा विशेषज्ञ यह सुझाव देते हैं कि अपने चेहरे और त्वचा को नियमित रूप से धोना उन कारकों में से एक है जो आपको मुंहासों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

हार्मोनल असंतुलन: कुछ चिकित्सा स्थितियां जैसे कि पीसीओएस या थायराइड के मुद्दे एक हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं. प्री-पीरियड्स, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकते हैं और मुहांसे हो सकते हैं.

g66jcm58Skincare Tips: पीसीओएस और थायराइड की समस्या जैसी स्थितियां मुंहासे पैदा कर सकती हैं

कुछ फूड्स: अगर आप कुछ फूड्स के प्रति असहिष्णु हैं, तो आप मुंहासे का अनुभव कर सकते हैं. यह मुंहासे और अन्य त्वचा मुद्दों को रोकने के लिए हेल्दी डाइट खाने की सलाह दी जाती है.

कब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

तनाव का स्तर: कई स्वास्थ्य समस्याओं के पीछे अनियंत्रित तनाव भी एक कारण है. यह आपके वजन, खाने की आदतों, त्वचा की स्थिति और बहुत कुछ को प्रभावित कर सकता है.

वह आगे उल्लेख करती है कि ये कई कारक हैं जो मुंहासे पैदा कर सकते हैं. मुंहासे को रोकने के सबसे आसान तरीकों में से एक आपकी स्वच्छता का ध्यान रखना है. सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं बल्कि आपकी स्कैल्प की हाइजीन भी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घर पर डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? यहां जानें ब्लड शुगर लेवल काबू करने के असरदार तरीके

Olive Oil Benefits: आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण

कैल्शियम का कम सेवन करने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें कमी को दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में ये फूड्स और ड्रिंक्स कर सकती हैं आपको बीमार, शुरुआत से ही कर लें इनसे तौबा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------