होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Benefits Of Rice: दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए चावल, कब्ज और थकान दूर करने के साथ मिलतें हैं ये शानदार फायदे

Health Benefits Of Rice: दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए चावल, कब्ज और थकान दूर करने के साथ मिलतें हैं ये शानदार फायदे

Rice Health Benefits: जब दाल, फलियां या सब्जियों के साथ चावल को पौष्टिक भोजन के हिस्से के रूप में खाया जाता है, तो यह पोषक तत्वों को आत्मसात करने में मदद कर सकता है. चावल के फायदे (Benefits Of Rice) कई हैं. अपने आहार में चावल को नियमित रूप से शामिल करने के कारणों को जानने के लिए यहां पढ़ें...

Health Benefits Of Rice: दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए चावल, कब्ज और थकान दूर करने के साथ मिलतें हैं ये शानदार फायदे

Benefits Of Eating Rice: चावल आपको कब्ज और सूजन को रोकने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. रात में चावल खाने से आरामदायक नींद लेने में मदद मिल सकता है.
  2. यह पोषक तत्वों को आत्मसात करने में मदद कर सकता है.
  3. चावल एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है.

Benefits Of Eating Rice Daily: अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको चावल (Rice) से बचने की सिफारिश की जा सकती है, क्योंकि वे तथाकथित कार्ब्स में उच्च हैं और वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. चावल वजन बढ़ाने का कारण बनता है या नहीं, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है. लेकिन हम यह सुनिश्चित करते हैं कि चावल भारत में एक मुख्य भोजन है, और पूरे देश में व्यापक रूप से खाया जाता है. वजन घटाने (Weight Loss) के नाम पर इसे छोड़ देना या एक वांछित फिटनेस टारगेट पाने के लिए इसका सेवन सीमित करना कतई सही नहीं है. चावल खाने के फायदे (Benefits Of Rice) कई हैं, जिनको देखते हुए इसका सेवन नियमित रूप से करने की सलाह दी जाती है.

Healthy Lungs Diet: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? आज ही जान लें!

नियमित रूप से चावल खाने के फायदे | Benefits Of Eating Rice Regularly


सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर का मानना है कि एकल पॉलिश, हाथ से बने चावल खपत के लिए पूरी तरह से ठीक हैं. आप दिन में किसी भी समय, रात में भी इसका सेवन कर सकते हैं. इंस्टाग्राम पर अपने हालिया पोस्ट में, दिवेकर ने चावल को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के कई कारणों को सूचीबद्ध किया है.

1. कब्ज, सूजन और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम में फायदेमंद

कई लोग यह नहीं जानते होंगे लेकिन चावल एक प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है. यह आपके आंत और शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के लिए एक पोषण वातावरण प्रदान करता है. यह आईबीएस के लक्षणों को कम करता है और आपको कब्ज और सूजन से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है.

सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये 7 काम!

2. अनिद्रा, तनाव और थकान को करेगा दूर

दीवेकर के अनुसार, रात के खाने में चावल का सूप पेट और नसों को शांत कर सकता है, और आपको रात में एक आरामदायक नींद लेने में मदद करता है. यह हार्मोन के नियमन में मदद करता है, आपके मनोदशा को बढ़ाता है और व्यायाम प्रदर्शन में सुधार करता है.

kgqp41r8Benefits Of Eating Rice: चावल व्यायाम प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं

3. थायराइड, मधुमेह और पीसीओडी में भी लाभकारी

जब चावल को एक पौष्टिक भोजन के हिस्से के रूप में खाया जाता है, जैसे कि दाल, फलियां या सब्जियों के साथ, यह पोषक तत्वों को आत्मसात करने में मदद करता है. विटामिन बी 12, हीमोग्लोबिन और विटामिन डी की कमी होने पर यह अनाज विशेष रूप से सहायक हो सकता है.

डब्ल्यूएचओ ने बताया, महामारी के दौरान और उसके बाद फिट रहना क्यों जरूरी है, अब बहाने छोड़ दीजिए!

भारत में, चावल की एक हजार से अधिक किस्में उगाई जाती हैं. आप ऐसी विविधता का विकल्प चुन सकते हैं जो आपके क्षेत्र के लिए स्थानीय हो. आप इसे सभी मौसमों में खा सकते हैं, अपनी इच्छानुसार पका सकते हैं: स्टीम राइस, दाल चावल, जीरा राइस, पुलाव, बिरयानी, राजमा चावल, छोले चावल, लिस्ट में आगे कई नाम हो सकते हैं...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों बदन दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय, जल्द मिल सकता है फायदा

Detox Or Cleanse में क्या है अंतर? जानें आपके शरीर के लिए कौन सा है बेहतर

गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 सब्जियों का जरूर करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------