होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Jaggery Combination: गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन!

Jaggery Combination: गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन!

Health Benefits Of Jaggery: घी के साथ गुड़ खाने से कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है. जबकि सौंठ के साथ गुड़ (Jaggery With Dry Ginger) खाने से बुखार से जल्दी उबरने में मदद मिल सकती है. गुड़ के साथ ऐसे ही कई फूड्स का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. यहां जानें गुड़ के 10 फूड कॉम्बिनेशन...

Jaggery Combination: गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन!

Jaggery Combination: गुड़ एक महान प्रतिरक्षा-बूस्टर है, खासकर सर्दियों के मौसम के दौरान

खास बातें

  1. गुड़ को चीनी का एक स्वस्थ विकल्प माना जाता है.
  2. गुड़ और तिल के बीजों का एक साथ सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.
  3. गुड़ और मेथी के बीज आपके बालों के लिए अच्छे हो सकते हैं.

Jaggery Combination With Foods: गुड़ कई इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स में से एक है जो आपके विंटर डाइट (Winter Diet) का एक हिस्सा होना चाहिए. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर के पास एक नहीं बल्कि कई कारण हैं कि आपको नियमित रूप से गुड़ का सेवन करना चाहिए. अपने दम पर यह सुपरफूड हेल्दी पाचन (Healthy Digestion) के रूप में काम कर सकता है. प्रजनन क्षमता (Fertility) और हड्डियों के घनत्व में सुधार कर सकता है. गुड़ के फायदे (Benefits Of Jaggery) तो आप जानते ही हैं, लेकिन कुछ फूड्स को गुड़ के साथ खाने से इसकी शक्ति भी बढ़ सकती है. गुड़ को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ संयोजन में खाया जाता है, तो यह ऐसे ही कई कमाल के फायदे दे सकता है. "गुड़ अपनी शक्ति का उपयोग अपनी प्रभावकारिता में सुधार करने के लिए करता है." अपने इंस्टा पोस्ट के कैप्शन में दीवेकर लिखती हैं. अन्य कारणों को जानने के लिए पढ़ते रहिए, दीवकर आपके आहार में गुड़ को शामिल करने की सलाह क्यों देती हैं.

सर्दियों में ये 5 फल हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, आज से ही शुरू कर दें सेवन!

सर्दियों में इन फूड्स के साथ करें गुड़ का सेवन | Take Jaggery With These Foods In Winter



गुड़ एक स्वस्थ चीनी विकल्प के रूप में जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें गुड़ होता है, जो चीनी बनाने की प्रक्रिया का एक पौष्टिक उपोत्पाद है. गुड़ में कैल्शियम, जस्ता, तांबा और फास्फोरस सहित छोटी मात्रा में बी विटामिन और खनिज भी हो सकते हैं.

1. गुड़ और घी



घी के साथ गुड़ खाने से आपको कब्ज से राहत पाने में मदद मिल सकती है. बेहतर पाचन में सहायता और कब्ज को कम करने के लिए अपने भोजन के बाद गुड़ और घी का एक चम्मच लें.

2. धनिया के बीज के साथ गुड़

दीवेकर के अनुसार, इस फूड कॉम्बिनेशन में गुड़ खाने से पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग कम हो सकती है और पीरियड्स का दर्द भी कम हो सकता है. यह संयोजन निश्चित रूप से PCOD वाली महिलाओं के लिए भी सहायक हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को कभी नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें परहेज!

3. सौंफ के बीज के साथ गुड़

यह दिलचस्प संयोजन आपको खराब सांस की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. यह पट्टिका गठन को भी कम करता है और इस प्रकार यह मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कारगर हो सकता है.

rktmh5mgJaggery Combination With Foods:  सौंफ के साथ गुड़ खाने से आप सांसों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं

4. मेथी के बीज के साथ गुड़

इस संयोजन में गुड़ का सेवन आपके बालों के लिए अच्छा हो सकता है. यह आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है, और बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोक सकता है.

सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

5. गोंद के साथ गुड़

नर्सिंग माताओं के लिए यह संयोजन काफी फायदेमंद हो सकता है. दिवेकर का कहना है कि यह नर्सिंग माताओं में एक स्तनपान एजेंट के रूप में मदद करता है. अस्थि घनत्व को बेहतर बनाने में गुड़ और गोंद सहायक हो सकते हैं.

6. गुड़ और ऑलिव बीज

गुड़ और ऑलिव बीज के संयोजन फोलिक एसिड और लोहे को आत्मसात करने में मदद कर सकते हैं. नियमित सेवन त्वचा की रंजकता को कम करने में भी मदद कर सकता है और बालों के विकास को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

फैटी लीवर से निजात पाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद, जानें फैटी लीवर में क्या खाएं?

7. तिल के साथ गुड़

तिल के साथ गुड़ खाने से आपकी सर्दी, खांसी और फ्लू की संभावना कम हो सकती है. अब हम सभी जानते हैं कि इन संक्रमणों से दूर रहना कितना महत्वपूर्ण है, खासकर जब हम एक महामारी से गुजर रहे हों.

gptap5kJaggery Combination With Foods: तिल के साथ गुड़ खाने से भी कमाल के फायदे हो सकते हैं

8. मूंगफली के साथ गुड़

यह स्वादिष्ट संयोजन ताकत बढ़ाने में मदद कर सकता है. मूंगफली के साथ गुड़ का सेवन भी प्रकृति में रंग भरने वाला हो सकता है. यह भूख को नियंत्रित कर सकता है और क्रेविंग को कम कर सकता है.

सर्दियों में बढ़ जाती है यूरिक एसिड के मरीजों की समस्या, कंट्रोल करने वाले ये फूड्स हैं अचूक उपाय!

9. हल्दी के साथ गुड़

गुड़ और हल्दी एक खाद्य संयोजन है जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसे नियमित रूप से करें और यह आपको सर्दियों में बीमार पड़ने से बचा सकता है.

10. सौंठ के साथ गुड़

गुड़ और सूखे अदरक पाउडर (सौंठ) एक संयोजन है जो आपको बुखार के साथ कई अन्य बीमारी से ठीक होने में मदद कर सकता है. यह रिकवरी को तेज करता है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 सब्जियों का जरूर करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे

ठंड के मौसम में कैसे रखें बुजुर्गों का ख्याल? यहां हैं 5 शानदार टिप्स

गठिया में कमाल है तुलसी की चाय, ब्लड शुगर लेवल को भी रखती है कंट्रोल, जानें 6 शानदार फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

20 मिनट में पूरा होने वाले इस लोअर एब्स वर्कआउट से कम करें पेट की चर्बी और पाएं फ्लैट टमी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -