होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Booster Vegetables: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 सब्जियों का जरूर करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे!

Immunity Booster Vegetables: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 सब्जियों का जरूर करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे!

Immunity Booster Vegetables: सर्दियों में मजबूत इम्यून सिस्टम होना काफी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) बार-बार बीमार बना सकती है. ठंड का मौसम वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) के लिए जाना जाता है. अक्सर लोगों को सर्दियों में सर्दी-खांसी (Cold And Cough) हो जाता है.

Immunity Booster Vegetables: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 सब्जियों का जरूर करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे!

Vegetables For Immunity: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इन सब्जियों का सेवन करें

खास बातें

  1. सर्दियों में हरी सब्जियों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए.
  2. गाजर कई पोषक तत्वों से भरा होता है.
  3. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सब्जियां.

Vegetables For Immunity Power: सर्दियों में मजबूत इम्यून सिस्टम होना काफी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) बार-बार बीमार बना सकती है. ठंड का मौसम वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) के लिए जाना जाता है. अक्सर लोगों को सर्दियों में सर्दी-खांसी (Cold And Cough) हो जाता है. इसके साथ ही हमारे साथ अभी कोरोनावायरस (Coronavirus) का खतरा भी है ऐसे में मजबूत इम्यूनिटी होना काफी ज्यादा जरूरी है. संक्रमण से बचाव (Prevention Of Infection) और कई आम बीमारियों जैसे खांसी-जुकाम से बचने से लिए हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत (Strong Immune System) हो इसके लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है. दरअसल कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को बीमारियां जल्दी चपेट में लेती हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को कभी नहीं खाने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें परहेज!

इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) कई हैं, लेकिन नेचुरल तरीके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से बेहतर और क्या हो सकता है. हेल्दी भोजन करने से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है. सर्दियों में कई सब्जियां (Vegetables) हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकती हैं. इन विंटर वेजिटेबल्स को डाइट में शामिल करना काफी जरूरी है.


इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सर्दियों में खाएं ये सब्जियां | Eat These Vegetables In Winter To Increase Immunity

1. पालक

हेल्थ एक्सपर्ट मौसमी सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. सर्दियों में पालक का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पालक में विटामिन सी और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन पाया जाता है. यह हमारे शरीर में इंफेक्शन या संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है. सर्दियों में पालक को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

सर्दियों में ये 5 फल हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, डाइट में करें शामिल!

2. गाजर

गाजर में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. गाजर खाने से नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. गाजर एक मल्टी न्यूट्रिशनल सब्जी है. गाजर में प्राकृतिक बायोएक्टिव कंपाउंड्स की भरमार होती है. यह हमारे शरीर को मजबूत बनाने और बीमारियों से लड़ने में मददगार माना जाता है.

dk5u2ks8Vegetables For Immunity Power: गाजर कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है

3. ब्रोकली

ब्रोकली एंटी ऑक्सीडेंट् से भरपूर सब्जी होती है, जो स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे देती है. हरे रंग की इस सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और फाइबर की प्रचूर मात्रा पाई जाती है. ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इन गुणों की वजह से ब्रोकली को इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती है. ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट और कई दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

4. अदरक

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अदरक का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक में कई प्रकार के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. अदरक में मौजूद एक यौगिक खांसी, गले में खराश और सूजन वाली बीमारियों से निजात दिलाने में काफी प्रभावी माना जाता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अदरक को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है.

5. लहसुन

इसमें कमाल के गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. लहसुन भी गुणों की खान है और इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह एंटी वायरल तत्वों से भरपूर है. लहसुन को डाइट में कई तरीकों के साथ शामिल किया जा सकता है. लहसुन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी कारगर मानी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Elderly Care Tips In Winter: ठंड के मौसम में कैसे रखें बुजुर्गों का ख्याल? यहां हैं 5 शानदार टिप्स

गठिया में कमाल है तुलसी की चाय, ब्लड शुगर लेवल को भी रखती है कंट्रोल, जानें 6 शानदार फायदे

Weight Loss: 20 मिनट में पूरा होने वाले इस लोअर एब्स वर्कआउट से कम करें पेट की चर्बी और पाएं फ्लैट टमी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फैटी लीवर से निजात पाने के लिए इन फूड्स का सेवन आज से ही कर दें बंद, जानें फैटी लीवर में क्या खाएं?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------