होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Body Pain: सर्दियों बदन दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय, जल्द मिल सकता है फायदा

Home Remedies For Body Pain: सर्दियों बदन दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय, जल्द मिल सकता है फायदा

How To Get Rid Of Body Pain: ठंड का मौसम शुरू होते ही शरीर में दर्द और अकड़न की समस्या जकड़ लेती है. सर्दियों में शरीर के ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बेहतर रखने पर जोर दिया जाना चाहिए. ज्यादातर लोग बदन दर्द के लिए उपाय (Remedy For Body Pain) करते हैं, लेकिन कुछ समय तक देखभाल करने के बाद फिर भूल जाते हैं.

Home Remedies For Body Pain: सर्दियों बदन दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय, जल्द मिल सकता है फायदा

Home Remedies For Body Pain: लहसुन और अदरक का उपयोग कर बदन दर्द से राहत मिल सकती है

खास बातें

  1. बदन दर्द से राहत पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय.
  2. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, सूजन से राहत दिलाते हैं.
  3. सर्दियों में बदन दर्द की समस्या काफी बढ़ सकती है.

How To Relieve Body Pain: ठंड का मौसम शुरू होते ही शरीर में दर्द और अकड़न की समस्या जकड़ लेती है. कई लोग इसपर ध्यान नहीं देते हैं, जो आगे चलकर काफी परेशान कर सकती है. सर्दियों में शरीर के ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बेहतर रखने पर जोर दिया जाना चाहिए. ज्यादातर लोग बदन दर्द के लिए उपाय (Remedy For Body Pain) करते हैं, लेकिन कुछ समय तक देखभाल करने के बाद फिर भूल जाते हैं. इससे समस्या फिर से पैदा हो जाती है. बदन दर्द (BOdy Pain) एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोगों को परेशान करती है. कई लोग बदन दर्द के लिए दवाइयों (Medications For Body Pain) का सहारा लेते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में दवाइयां खाना भी ठीक नहीं है. यह कई तरह की और परेशानियों को जन्म दे सकती है.

Healthy Lungs Diet: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? आज ही जान लें!

ऐसे में कुछ सवाल हैं कि बदन दर्द से नेचुरल तरीके से कैसे राहत पाएं? बदन दर्द को कैसे दूर करें? (How To Relieve Body Pain) कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज घरेलू नुस्खों से किया जा सकता है. यहां बदन दर्द के लिए घरेलू नुस्खे दिए गए हैं, जो आपको इस समस्या से राहत दिला सकते हैं.      


बदन दर्द को दूर करने के असरदार देसी नुस्खे | Effective Home Remedies To Remove Body Pain

1. अदरक बदन दर्द में हैं फायदेमंद

कई कमाल के फायदों और तत्वों से भरपूर अदरक का सेवन बदन दर्द से राहत दिलाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अदरक में सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसे बदन दर्द के लिए बेहद कारगर घरेलू उपायों शामिल किया जाता है. बदन दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल करने के तरीके कई हैं. इसके लिए आप पहले अदरक को पीस लें और उसे एक कपड़े में बांध लें. उस कपड़े को गर्म पानी में कुछ मिनट तक डालकर रखें. जब वह ठंडा हो जाए तो उसे प्रभावित अंग पर लगाएं.

Bones And Joints: सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये 7 काम!

rt1hgqooHow To Relieve Body Pain: सर्दियों में बदन दर्द की समस्या काफी बढ़ सकती है

2. बदन दर्द में असरदार है हल्दी

हल्दी भी कई सूजनरोधी गुणों से भरपूर मानी जाती है. बदन दर्द को दूर करने के लिए हल्दी को भी कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. बदन दर्द में हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं या फिर प्रभावित अंग पर हल्दी का लेप भी लगा सकते हैं. हल्दी का लेप तैयार करने के लिए आप बराबर मात्रा में हल्दी पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. 

3. दालचीनी का इस्तेमाल करें

यह आयुर्वेदिक औषधि कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है. दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते हैं और इसी वजह से इसे गठिया, बदन दर्द, जोड़ों में दर्द और अकड़न के लिए एक प्राकृतिक उपाय माना जाता है. आप एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी और शहद मिला लें और उस मिश्रण सेवन करें.

डब्ल्यूएचओ ने बताया, महामारी के दौरान और उसके बाद फिट रहना क्यों जरूरी है, अब बहाने छोड़ दीजिए!

4. बदन दर्द में लाभकारी है सेब का सिरका

सेब के सिरके में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. सेब के सिरके को बदन दर्द को कम करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों में बदन दर्द की समस्या सताए तो सेब के सिरके का इस्तेमाल जरूर करें. इसके लिए आधा बाल्टी पानी गर्म कर लें और उसमें दो कप सेब का सिरका मिला दें. पानी को मग से अपने शरीर पर डालें. यह घरेलू उपाय भी बदन दर्द से राहत दिला सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Detox Or Cleanse में क्या है अंतर? जानें आपके शरीर के लिए कौन सा है बेहतर

गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 सब्जियों का जरूर करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गठिया में कमाल है तुलसी की चाय, ब्लड शुगर लेवल को भी रखती है कंट्रोल, जानें 6 शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------