होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Detox Or Cleanse में क्या है अंतर? जानें आपके शरीर के लिए कौन सा है बेहतर

Detox Or Cleanse में क्या है अंतर? जानें आपके शरीर के लिए कौन सा है बेहतर

Detox Or Cleanse Benefits: कई लोग फिटनेस और वजन घटाने के लिए शरीर को डिटॉक्स (Detox) करते हैं, तो कुछ शरीर को क्लीन करने का विकल्प चुनते है. आइए डिटॉक्स और क्लीन (Detox Or Clean) के बीच अंतर जानें जो आपके सबसे अनुकूल स्वास्थ्य लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से हैं.

Detox Or Cleanse में क्या है अंतर? जानें आपके शरीर के लिए कौन सा है बेहतर

Detox Or Cleanse: दोनों का इस्तेमाल फिटनेस टारगेट को पाने के लिए किया जाता है

खास बातें

  1. शरीर से टॉक्सिन्स को हटाने के लिए डिटॉक्स प्लान किया जाता है.
  2. फिटनेस और वजन घटाने के लिए भी शरीर को डिटॉक्स किया जाता है.
  3. क्लीजिंग प्लान मूल रूप से आपके पाचन तंत्र को साफ करने से जुड़ी है.

Detox Or Cleanse Difference: कई लोग फिटनेस और वजन घटाने के लिए शरीर को डिटॉक्स (Detox) करते हैं, तो कुछ शरीर को क्लीन करने का विकल्प चुनते है. आइए डिटॉक्स और क्लीन (Detox Or Cleanse) के बीच अंतर जानें जो आपके सबसे अनुकूल स्वास्थ्य लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से हैं. हो सकता है कि आपके पास पेय पदार्थों से भरा गिलास, मलाईदार पास्ता, अन्य जंक और तले हुए खाद्य पदार्थों का एक अच्छा वीकेंड हो. जो आपका वजन (Weight) बढ़ाने के लिए काफी हो सकता है. बाद में इस तरह के एक वीकेंड के समाप्त होने पर, आप एक अप्रत्याशित गिल्ट के साथ भी जाग सकते हैं. यानि आपको फिर पछतावा हो सकता है. यहीं से आपके पिछले वजन को वापस पाने के लिए आपके दिमाग में डिटॉक्सिफाइंग (Detoxifying) और क्लींजिंग प्लान्स आते हैं. हालांकि, अपने संबंधित कारणों, प्रक्रिया और परिणामों के कारण डिटॉक्स और क्लीन के लिए चयन आपकी आवश्यकता के अनुसार हो सकता है.

Healthy Lungs Diet: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? आज ही जान लें!

डिटॉक्स बनाम क्लीन्स | Detox Or Cleanse



डिटॉक्स और क्लीन्स का उपयोग अक्सर गलत तरीके से गलत प्लान को चुनने के लिए लोगों में गलत धारणा बनाने के लिए किया जाता है. आइए डिटॉक्स और क्लीन के बीच अंतर का खुलासा करते हैं जो आपके सबसे अनुकूल स्वास्थ्य लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए उचित विकल्प बनाने में से हैं.

डिटॉक्सिफाइंग (Detoxifying)



डिटॉक्स आपके शरीर की प्राकृतिक टॉक्सिन को नष्ट करने की प्रक्रिया का समर्थन करता है और लीवर और किडनी को शरीर का मुख्य डिटॉक्सिफाइंग केंद्र मानता है. एक अच्छा डिटॉक्स प्लान आपको अपने लीवर और किडनी का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. ताकि खाद्य पदार्थों में प्राप्त महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति करके उन्हें बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए हेल्दी रखा जा सके.

Bones And Joints: सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये 7 काम!

इस प्रक्रिया में आम तौर पर हर्बल सप्लीमेंट, प्राकृतिक डिटॉक्स खाद्य पदार्थों और पेय की खपत शामिल है. डिटॉक्स प्लान / प्रोग्राम्स का लक्ष्य शरीर के उन टॉक्सिन्स को बाहर निकालना है, जिनसे हम सभी अवगत हैं. अब विषाक्त पदार्थ खाद्य पदार्थों, धूम्रपान, पर्यावरण विषाक्त पदार्थों, प्लास्टिक उत्पादों के तेजी से उपयोग और पारा टूना से बहुत अधिक खाने से कीटनाशकों के रूप में हो सकते हैं. अंत में, डिटॉक्सिफाइंग में आहार और जीवन शैली में बदलाव शामिल है.

prtrf71

Detox Or Cleanse Difference: डिटॉक्स आपके शरीर की प्राकृतिक टॉक्सिन को नष्ट करता है

सफाई | Cleanse

क्लीजिंग प्लान मूल रूप से आपके पाचन तंत्र को साफ करने और बृहदान्त्र के पारित होने के माध्यम से बाहरी स्तर पर अपशिष्ट उत्पाद (अप्रयुक्त भोजन) को हटाने में अधिक केंद्रित है. एक क्लीजिंग प्लान को अपने आहार में एलर्जेनिक और चिड़चिड़े खाद्य पदार्थों की अदला-बदली करके अपने आहार में शामिल किया जा सकता है जो कि तुलनात्मक रूप से हल्का होता है जो पाचन प्रक्रिया को तेज करने में भी मदद करता है.

डब्ल्यूएचओ ने बताया, महामारी के दौरान और उसके बाद फिट रहना क्यों जरूरी है, अब बहाने छोड़ दीजिए!

दोनों, डिटॉक्स और क्लीजिंग प्लान को इस विचार में धराशायी कर दिया जाता है कि सिस्टम से अवांछित तत्वों को खत्म कर दिया जाए. लगातार पानी की खपत के साथ एक तरल आहार के माध्यम से या पाचन तंत्र को नियमित आहार से ब्रेक देने या अवांछित तत्वों को खत्म करने में खाद्य पदार्थों को शामिल करने से परिणामी वजन घटाने, सकारात्मक शरीर की ऊर्जा और चमकती त्वचा के साथ चमत्कारी रूप से परिणाम होता है. एक ही समस्या है जो डिटॉक्स और शुद्ध और सही विकल्प बनाने के बीच अंतर है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन!

यहां हैं वजन घटाने के सबसे आसान तरीके, इन 5 लो कैलोरी जूस का सेवन कर घटाएं शरीर की चर्बी!

सर्दियों में बालों के झड़ने, रूखेपन और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन 5 सब्जियों का जरूर करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -