होम »  लिविंग हेल्दी »  Raw Garlic Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए लहसुन? यहां जानें 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

Raw Garlic Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए लहसुन? यहां जानें 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

Benefits Of Garlic In Morning: सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन आपके लिपिड प्रोफाइल के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह एक प्राकृतिक ब्लड थिनर है, जो हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है. यहां रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Raw Garlic Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए लहसुन? यहां जानें 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

Raw Garlic Benefits: लहसुन शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करती है.

खास बातें

  1. लहसुन लिपिड प्रोफाइल के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.
  2. हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है.
  3. लहसुन शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करती है.

Garlic Benefits On Empty Stomach: भारतीय व्यंजनों में लहसुन का स्थान अपूरणीय है. रसोई से अलग लहसुन को कई रोगों और स्थितियों को ठीक करने के लिए सबसे शक्तिशाली जड़ी-बूटी माना जाता है. लहसुन को इसके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले लाभों के लिए पहचाना जाता है. लहसुन खाने के फायदे कई हैं. पाचन क्रिया में सहायता करना, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना, ब्लड प्रेशर कम करना और हृदय रोग से लड़ना. लहसुन शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करती है. खाली पेट लहसुन खाने के विषय पर हर किसी की अलग-अलग राय हो सकती है, लेकिन क्या खाली पेट लहसुन खाना फायदेमंद है? विभिन्न रोगों को रोकने और ठीक करने के लिए खाली पेट लहसुन बहुत प्रभावी हो सकता है.

सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन आपके लिपिड प्रोफाइल के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह एक प्राकृतिक ब्लड थिनर है, जो हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है. यहां रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Fennel Milk Benefits: रात को बिस्तर में जाने से पहले सौंफ को गर्म दूध में मिलाकर पिएं, मिलेंगे ये 7 अचूक फायदे!


खाली पेट लहसुन खाने के ये हैं जबरदस्त फायदे | These Are Tremendous Benefits Of Eating Garlic On An Empty Stomach

1. प्राकृतिक एंटीबायोटिक

अध्ययनों से पता चलता है कि अगर लहसुन खाली पेट खाया जाए तो लहसुन एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक का काम करता है. यह अधिक प्रभावी होता है जब आप इसे नाश्ते से पहले खाते हैं क्योंकि बैक्टीरिया उजागर हो जाते हैं और अपनी शक्ति से खुद को बचाने के लिए बचाव नहीं कर सकते. यह प्राकृतिक एंटीबायोटिक संक्रमण को दूर रखने में लाभकारी है.

Winter Fruits Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाने चाहिए ये 7 फल? जानें इनके अद्भुत फायदे

o14hd6eRaw Garlic Benefits: लहसुन को इसके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले लाभों के लिए पहचाना जाता है.

2. हाई ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल

कई लोग जो हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, उन्होंने पाया है कि लहसुन कुछ लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है. ऐसे में अगर आप लहसुन को खाली पेट खाते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. खासकर हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए यह कारगर हो सकता है.

Benefits Of Walking: क्या रोजाना पैदल चलने से आपका वजन कम हो सकता है? यहां जानें फैक्ट्स और फायदे

3. आंत के लिए अच्छा है

यह लीवर और मूत्राशय के उचित कामकाज में सहायता करने में भी फायदेमंद है और दस्त जैसी पेट की समस्याओं के लिए प्रभावी हमाना जाता है. यह पाचन और भूख को उत्तेजित करता है. यह तनाव को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है, जो पेट के एसिड को रोकता है.

4. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

वैकल्पिक चिकित्सा में शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करने के लिए लहसुन को सबसे शक्तिशाली खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. लहसुन इतना शक्तिशाली है कि वह परजीवियों और कृमियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है और टाइफस, डायबिटीज, अवसाद और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों से बचा सकता है.

सिर्फ पतले लोगों को ही नहीं, जानें क्यों हर किसी को गिल्ट-फ्री होकर खाने चाहिए सफेद चावल

5. श्वसन रोगों में फायदेमंद

माना जाता है कि लहसुन को तपेदिक, निमोनिया, खांसी, ब्रोंकाइटिस, क्रोनिक ब्रोन्कियल कैटरर्स, फेफड़ों की जकड़न, अस्थमा और काली खांसी को रोकने में अद्भुत काम करता है. सांस से जुड़ी परेशानियों के लिए खाली पेट लहसुन का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

6. पाचन और वजन घटाने में असरदार

सुबह सबसे पहले कच्ची लहसुन खाने से पाचन और भूख को बढ़ावा मिलता है. अन्य चीजों के अलावा एक चिकना पाचन, प्रभावी वजन घटाने को भी प्रभावित कर सकता है. कच्चे लहसुन का सेवन डायरिया जैसी पेट की समस्याओं के लिए भी प्रभावी माना जाता है.

चेतावनी: लहसुन से एलर्जी वाले लोगों को दो बहुत ही महत्वपूर्ण चीजों को ध्यान में रखना चाहिए: आपको इसे कच्चा नहीं खाना चाहिए, और अगर आपकी त्वचा पर इसका प्रकोप बढ़ जाता है, तापमान में वृद्धि या सिरदर्द हो जाता है, तो आपको तुरंत इसका सेवन बंद कर देना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: क्या दूध तेजी से वजन कम कर सकता है? फैट घटाने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------