होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!

Ways To Improve Mood: मूड को हेल्दी बनाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. यहां आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको बेहतर मूड और मेंटल हेल्थ के लिए आज ही बदलने की जरूरत है.

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!

Tips To Improve Mood: मूड को हेल्दी बनाने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें

खास बातें

  1. मूड को बेहतर बनाने के लिए आपकी डाइट काफी मायने रखती है.
  2. मानसिक स्वास्थ्य आपकी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है.
  3. यहां जानें कैसे रखें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान.

Ways To Improve Mental Health: व्यक्तिगत विकास के बारे में सोचते समय, बहुत से लोग सिर्फ भौतिक पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य जटिल रूप से जुड़े हुए हैं, और यह कि दोनों की स्थिति हमारे जीवन की गुणवत्ता को बहुत प्रभावित करती है. हाई ब्लड प्रेशर और अतिरिक्त वजन से लेकर धूम्रपान, शराब और कोलेस्ट्रॉल मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. मूड को हेल्दी बनाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. यहां आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको बेहतर मूड और मेंटल हेल्थ के लिए आज ही बदलने की जरूरत है.

Tips To Control High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है, तो आज से ही शुरू करें ये 5 आसान काम!

हेल्दी मानसिक स्वास्थ्य के लिए टिप्स | Tips For Healthy Mental Health 


1. खराब डाइल लेना

यह कई अध्ययनों में साबित हुआ है कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है. हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ हमारी एकाग्रता, स्मृति, सतर्कता और मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि विभिन्न खाद्य पदार्थों में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के हार्मोन का उत्पादन करते हैं, साथ ही साथ वे कैसे जारी होते हैं और हमारे सिस्टम में संश्लेषित होते हैं.

2. धूम्रपान करना

धूम्रपान से स्ट्रोक का खतरा दोगुना हो सकता है. योग, व्यायाम और विश्राम से मूड-संबंधी साइड इफेक्ट्स (चिड़चिड़ापन, अवसाद) से निपटने की सिफारिश की जाती है जो अक्सर छोड़ने के तीन सप्ताह बाद उत्पन्न होती हैं.

न करें डेली एक्सरसाइज! हो सकते हैं ये नुकसान, इसलिए जरूरी है ब्रेक भी

3. कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करना

ब्लड में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करके अपनी धमनियों के स्वास्थ्य पर नजर रखें. एलडीएल हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है. फल और सब्जियों (प्रति दिन तीन से पांच भाग) और तैलीय मछली (सामन, टूना, सार्डिन), जो आवश्यक फैटी एसिड (ओमेगा -3) में समृद्ध हैं, का सेवन बढ़ाने से मोटापा या अतिरिक्त वजन से निपटने में मदद मिलती है.

4. व्यायाम न करना

हेल्दी मानसिक स्वास्थ्य के लिए के लिए नियमित व्यायाम भी महत्वपूर्ण है. सीढ़ियां चढ़ना, पैदल चलना, साइकिल चलाना और तैरना सभी आपको बेहतर मूड के बनाए रखने में मदद कर सकता है. हफ्ते में दो से तीन बार पैदल चलना, बागवानी करना और साइकिल चलाना सबसे फायदेमंद गतिविधियों में से एक है.

रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!

5. तनाव लेना

तनाव या चुनौतीपूर्ण जीवन की घटनाओं के प्रभावी मैनेजमेंट से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है. अक्सर तनाव लेने की आपकी आदत मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए

Winter Diet: ठंडे दिनों में खुद को गर्म रखने के लिए इन 5 हेल्दी चीजों से बनी चाय पिएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डाइट में ये 5 बदलाव आपकी गट हेल्थ को करेंगे बूस्ट, पेट की सभी समस्याएं रहेंगी दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------